हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 सितंबर 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस, विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Top Current Affairs Quiz Hindi
Top Current Affairs Quiz Hindi

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस, विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने किस ओलम्पिक पदक विजेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?
a.    पीवी सिंधु
b.    रवि कुमार दहिया
c.    बजरंग पुनिया
d.    नीरज चोपड़ा

2.उत्तराखंड के नए राज्यपाल के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    गुरमीत सिंह
b.    आरएन रवि
c.    बनवारीलाल पुरोहित
d.    राहुल सचदेवा

3.देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में निम्न में से किस संस्थान को लगातार तीसरी बार देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान चुना गया है?
a.    आईआईटी दिल्ली
b.    आईआईटी कानपुर
c.    आईआईटी मद्रास
d.    आईआईटी खड़गपुर

4.टी-20 विश्व कप टीम के चयन मतभेद को लेकर निम्न में से किस टीम के कप्तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    बांग्लादेश
b.    अफगानिस्तान
c.    पाकिस्तान
d.    ऑस्ट्रेलिया

5.विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 सितंबर
b.    12 मार्च
c.    13 अप्रैल
d.    20 जुलाई

6.हाल ही में पंजाब का राज्यपाल निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    जगदीश मुखी
b.    गुरमीत सिंह
c.    बेबी रानी मौर्य
d.    बनवारी लाल पुरोहित

7.हाल ही में किस मंत्री को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है?
a.    राजनाथ सिंह
b.    पीयूष गोयल
c.    नितिन गडकरी
d.    धर्मेंद्र प्रधान

8.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 08 सितंबर 2021 को महाराष्ट्र में ग्रामीण संपर्क का विस्तार करने के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए?
a.    200 मिलियन डॉलर
b.    100 मिलियन डॉलर
c.    300 मिलियन डॉलर
d.    500 मिलियन डॉलर

उत्तर-

1.d. नीरज चोपड़ा
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है. Tata AIA ने नीरज चोपड़ा के साथ एक मल्टी ईयर ब्रैंड पार्टनरशिप पर दस्तखत करने का ऐलान किया है.  कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि नीरज को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने का मकसद पॉलिसीधारकों के बीच स्वास्थ्य और रखरखाव को बढ़ावा देना है और दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में पैठ बढ़ाना है.

2.a. गुरमीत सिंह
पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह को उत्तराखंड का नया राज्यपाल मनोनीत किया गया है. गुरमीत सिंह उत्तराखंड के आठवें राज्यपाल के तौर पर प्रदेश में अपना दायित्व ग्रहण करेंगे. वह सेना के डिप्टी चीफ आर्मी स्टाफ, कोर कमांडर श्रीनगर एडिशनल डीजीएमओ के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. गौरतलब है कि बेबी रानी मौर्य ने 8 सितंबर को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था.

3.c. आईआईटी मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF 2021) में शीर्ष रैंक हासिल किया है. आईआईटी मद्रास को 'ओवरऑल' और 'इंजीनियरिंग' श्रेणी में नंबर एक स्थान दिया गया है. आईआईटी मद्रास ने लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान हासिल किया है. वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलुरू और आईआईटी बॉम्बे देश के दूसरे और तीसरे शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है.

4.b. अफगानिस्तान
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जैसे ही टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी 18 सदस्यीय टीम चुनी, वैसे ही राशिद ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. उनकी जगह आनन-फानन में मोहम्मद नबी को टीम का नया कप्तान बनाया गया है. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भी अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट में कोई बदलाव नहीं आया है. विश्व कप के लिए घोषित हुई टीम में भी राशिद खान को कप्तानी सौंपी गई थी. हालांकि, राशिद ने साफ कर दिया है कि इस टीम के चयन में उनकी कोई भूमिका नहीं थी.

5.a. 10 सितंबर
विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है. बदलती लाइफस्टाइल और खुद के लिए समय की कमी, लोगों में अवसाद का कारण बन रही है. पिछले कुछ सालों में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में खुदकुशी (Suicide) की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाने के पीछे का उद्देश्य विश्व में तेजी से बढ़ती आत्महत्या की प्रवृत्ति पर रोक लगाना है.

6.d. बनवारी लाल पुरोहित
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब का स्थायी राज्यपाल नियुक्त कर दिया है. इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

7.b. पीयूष गोयल
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है. G20 एक प्रभावशाली समूह है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है. अगला G20 शिखर सम्मेलन 30 से 31 अक्टूबर, 2021 तक इटली की अध्यक्षता के तहत होने वाला है. 2014 से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधित्व का नेतृत्व कर रहे हैं.

8.c. 300 मिलियन डॉलर
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 08 सितंबर 2021 को महाराष्ट्र में ग्रामीण संपर्क का विस्तार करने के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए. ग्रामीण संपर्क में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण के रूप में इस ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2022 Mock Test

Start Now
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play