Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 मई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

May 22, 2020 19:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने लिया अम्फान तूफान से नुकसान का जायजा, पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ का राहत पैकेज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इस दुख की घड़ी में पश्चिम बंगाल के साथ हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल कोरोना वायरस और अम्फान तूफान जैसी दो आपदाओं से एकसाथ लड़ रहा है. सुपर साइक्लोन 'अम्फान' ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाने के बाद 21 मई 2020 को कमजोर पड़ गया.

चक्रवात तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के लोग सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल धनकड़ भी मौजूद रहे.

 

RBI का बड़ा फैसला, रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती की

कोरोना वायरस संबंधी उपायों से निपटने के लिए पिछले दो महीनों में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की यह तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है. आरबीआई गवर्नर ने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस 27 मार्च और दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस 17 अप्रैल को की थी. इन दोनों प्रेस कॉन्फ्रेंस में गवर्नर ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और बैंकिंग सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने हेतु कई उपायों की घोषणा की थी.

आरबीआई गवर्नर ने बताया उपभोक्ता  उत्पादों की मांग में मार्च महीने 33 प्रतिशत की गिरावट आई है. उन्होंने बताया कि मैन्युफक्चरिंग पीएमआई अप्रैल महीने में 27.4 प्रतिशत रही है. आरबीआई गवर्नर ने बताया कि सर्विसेज पीएमआई अप्रैल महीने में 5.4 प्रतिशत रही है.

 

अमेरिकी सीनेट ने चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का बिल पास किया

यह विधेयक अब प्रतिनिधि सभा में पेश किया जाएगा. यह बिल प्रतिनिधि सभा में अवश्य पारित होना चाहिए और फिर एक कानून बनने के लिए इस बिल पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर होने चाहिए. नए विधेयक में सार्वजनिक कंपनियों को यह खुलासा करने की आवश्यकता है कि वे विदेशी सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण में हैं.

रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कैनेडी ने दावा किया कि चीन अपना प्रभुत्व कायम करने के लिए किसी भी  रास्ते पर चल रहा है और हर मोड़ पर धोखा दे रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में बहुत सारे बाजार हैं जो धोखेबाजों के लिए खुले हैं, लेकिन अमेरिका ऐसे बाजारों में से एक बनने का जोखिम नहीं उठा सकता.

 

आईआईटी गुवाहाटी की बड़ी खोज, अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त

आईआईटी गुवाहाटी के चार सदस्य वाली टीम ने दिमाग में न्यूरोटॉक्सिक अणु को जमा होने से रोकने के तरीकों का पता लगाने के लिए अल्जाइमर के न्यूरोकेमिकल सिद्धांत का अध्ययन किया. अल्जाइमर भूलने की बीमारी है. इसके लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना आदि शामिल हैं.

संस्थान के जीव विज्ञान विभाग के प्रो. विपिन रामाकृष्णन ने बताया कि अल्जाइमर की बीमारी का इलाज महत्वपूर्ण है. खासकर भारत के लिए जहां चीन और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा अल्जाइमर के मरीज हैं. भारत में 40 लाख से ज्यादा लोगों को अल्जाइमर के कारण याददाश्त जाने की सामना करना पड़ता है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS