Search

जानिए कॉलेज रोमांस से जुड़ी 9 महत्वपूर्ण बातें

आप चाहे उम्र के किसी भी पड़ाव पर क्यों न हों युवावस्था का रोमांस हमेशा दिल के किसी कोने जाग्रत रहता है.

Sep 17, 2017 19:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
9 things you need to know about college romance
9 things you need to know about college romance

आप चाहे उम्र के किसी भी पड़ाव पर क्यों न हों युवावस्था का रोमांस हमेशा दिल के किसी कोने जाग्रत रहता है. इस समय का निःस्वार्थ लगाव वास्तविक और छल छद्म से बिलकुल अलग होता है. लेकिन इससे अलग फिल्मों में कुछ अलग दृश्य ही दिखाए जाते हैं परन्तु उनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं होता है. याद रखिये हर रिश्ते में उतार चढ़ाव आते हैं कभी कभी हालात इन्हें नीरस बना देते हैं. अतः इससे पहले कि आप कॉलेज में किसी रूमानी कहानी का हिस्सा बनें, कुछ विशेष बातों पर गौर करें

  1. यदि आप और आपकी साथी एक ही कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो पहले की वनिस्पत अब आपमें कुछ बदलाव की अपेक्षा की जाती है.अब आपको अपने मित्र या साथी को पर्याप्त समय तथा स्वतंत्रता देना चाहिए ताकि वो कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर अपना ध्यान दे सके तथा कुछ जरुरी निर्णय स्वतंत्र रूप से ले सके.
  2. किसी भी नए रिश्ते की शुरुआत में बहुत जल्दबाजी नहीं करें  अन्यथा आप कॉलेज जीवन का आनंद लेने से वंचित रह जाएंगे. अपनी स्वतंत्रता  का सही सदुपयोग कीजिये नए दोस्त बनाइये, कुछ नए नए चीजों की खोज कीजिये. इससे आपके कॉलेज के दिन कैसे गुजर जायेंगे ये पता ही नहीं चलेगा. यह समय टेंशन से दूर रहकर कुछ नया करने का समय होता है. इसलिए दोस्त बनाइये कॉलेज लाइफ को इनज्वाय कीजिये तथा बेहतर भविष्य का रास्ता तलाशिये.
  3. अक्सर ऐसा होता है कि हम अगर इस दौरान किसी से गहरी दोस्ती करते हैं तो अन्य दोस्तों या सम्बन्धियों को नजरअंदाज कर देते हैं.आप धीरे धीरे अपने दोस्तों मित्रों से कटते चले जाते हैं. जिसका खामियाजा भविष्य में हमें कुछ इस तरह भुगतना पड़ता है कि जरुरत पड़ने पर हमारे दोस्तों में से कोई भी हमारी मदद को तैयार नहीं होता है.
  4. कभी भी टाईमपास या फिर कॉलेज में दोस्तों को दिखाने के लिए कि आपकी भी गर्ल फ्रेंड है दोस्ती मत कीजिये. अपरिपक्वता की वजह से इस तरह के रिश्ते की नींव बहुत मजबूत नहीं होती है तथा इनका अंत भी बहुत आसानी से बिना किसी ठोस कारण के हो सकता है.
  5. यदि आप किसी रिश्ते में हैं और उससे खुश नहीं हैं. आपको ऐसा लगता है कि यह सम्बन्ध आपके प्रोग्रेस में बाधक है तथा इससे आपको घुटन महसूस होती है,तो बेहतर होगा कि आप इस रिश्ते से अलग हो जाएँ. क्योंकि यह आपके सुखी जीवन में एक विष की तरह काम करेगा, ऐसे रिश्ते में आपको कोई मजा नहीं आएगा.
  6. अगर स्कूल टाईम से ही आपकी दोस्ती किसी से है और उसके प्रति आपकी भावनाएं सही है तो उसे भविष्य में भी बनाये रखने की कोशिश कीजिये. कॉलेज के दौरान हुए क्षणिक शारीरिक आकर्षण से बचिए क्योंकि ऐसे रिश्तों की बुनियाद बहुत कमजोर होती है तथा इसे धाराशायी होने में देर नहीं लगती. अतः अपने पूर्व के रिश्ते को ही और प्रगाढ़ कीजिये.
  7. अगर कभी विवाद की स्थिति आती है,तो उसे अपने दोस्त के साथ बैठकर सुलझाने की कोशिश करें. बहुत सारी अफवाहें भी सुनने को मिलती हैं. अगर कभी कुछ उल्टा सीधा सुनने को मिले तो अचानक भला बुरा कहकर रिश्ते तोड़ देना या फिर उसे दुःख पहुँचाने के लिए किसी और के साथ रिश्ता बनाना सही नहीं है. बेहतर यही होता है कि अपने दोस्त के साथ बैठकर अपने रिश्ते की मर्यादा तय करें तथा अन्य फालतू बातों पर गौर नहीं करें.
  8. कभी कभी कुछ मतभेदों की वजह से रिश्ते टूटने की कगार तक आ जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में जल्दबाजी नहीं करते हुए एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए एक दूसरे से बात करनी चाहिए. अगर मतभेद सुलझने लायक हों तथा उनसे भविष्य के रिश्ते पर कोई विशेष प्रभाव न पड़े तो उसे पूर्ववत स्थिति में लाते हुए सम्बन्ध को बनाये रखने की कोशिश करनी चाहिए. 

निष्कर्ष

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जीवन में सबसे पहले अपने आप से प्यार करना सीखिए. अपने अन्दर एक आत्मविश्वास विकसित कीजिये. एक कॉलेज छात्र के रूप में अपने जीवन की चुनौतियों का सामना करना सीखिए. हाँ इस दौरान अगर अच्छा साथी मिल जाए,जिससे आपकी जिन्दगी की राह थोड़ी आसान हो जाय,तो अच्छी बात है, उसे जीवंत रखिये लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सका तो इसके पीछे अपना समय नष्ट नहीं करें एवं अपने सुन्दर भविष्य की दिशा में कार्य करने का संकल्प लें.

Related Stories