Search

Ram Mandir Bhoomi Pujan: प्रधानमंत्री मोदी ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया है. पीएम मोदी ने यहां कहा कि राम मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा. 

Aug 5, 2020 15:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 05 अगस्त 2020 को राम जन्मभूमि मंदिर का भूमिपूजन किया. करोड़ों राम भक्तों का सपना आज साकार हो गया है. बेहद शुभ मुहूर्त में राम मंदिर का भूमि पूजन संपन्न हुआ. साथ ही मंदिर निर्माण का शुभारंभ हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर की नींव में नौ शिलाएं रखीं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है. भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के समय शिला रखी. प्रधानमंत्री ने शिला रखकर वहां भूमि पर प्रणाम किया. प्रधानमंत्री मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी.  प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या पहुंच सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, इसके बाद रामलला के दर्शन कर भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मेहमान भूमि पूजन में मौजूद रहे. 

भूमि पूजन की तैयारियां पूरी

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस कार्यक्रम में चुनिंदा मेहमानों को यहां आमंत्रिक किया गया था. वहीं देशभर के लोगों के तक इस कार्यक्रम को पहुंचाने के लिए सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई है.

राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन के अनुष्ठान में हिस्सा लिये.  RSS प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहें. श्री राम जन्म भूमि शिलान्यास कार्यक्रम मैं 21 वेद के विद्वानों का चयन किया गया है.

प्रधानमंत्री का संबोधन

प्रधानमंत्री ने भगवान राम और सीता का जयकार के साथ अपना भाषण शुरू किया. उन्होंने कहा कि करोड़ों रामभक्तों को आज इस पवित्र अवसर पर कोटि-कोटि बधाई. आज इसकी गूंज पूरे विश्व में सुनाई दे रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा कि आना बड़ा स्वाभाविक था. क्योंकि राम का काम किए बिना मुझे कहां चैन मिलने वाला था. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आज सरयू के किनारे एक स्वर्णिम अध्याय रच रहा है. सोमनाथ से काशी विश्वनाथ तक आज अयोध्या इतिहास रच रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है मुझे इस ऐतिहासिक पल के लिए आमंत्रित किया गया. मेरा आना स्वभाविक था, आज इतिहास रचा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है, हम सब आगे बढ़ेंगे, देश आगे बढ़ेगा. भगवान राम का ये मंदिर युगों-युगों तक मानवता को प्रेरणा देता रहेगा, मार्गदर्शन करता रहेगा. 

लाइव टेलीकास्ट

पूरा कार्यक्रम दूरदर्शन पर प्रसारित होगा और वहीं से अन्य समाचार चैनल दिखाएंगे. रामजन्मभूमि न्याय के अनुसार, पीएम मोदी पहले से ही तय 12:15 बजे पवित्र अभिजित मुहूर्त में आधारशिला रखेंगे. इससे पहले से लाइव टेलीकास्ट शुरू हो जाएगा. डीडी न्यूज लाइव और डीडी इंडिया लाइव पर 5 अगस्त को सुबह 6 बजे से अयोध्या में कार्यक्रमों का लगातार कवरेज शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Bhoomi Pujan Highlights: प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5 अगस्त को अयोध्या के निवासियों और अन्य लोगों को ‘रघुपति लड्डू’ कहे जाने वाले 1.25 लाख से अधिक लड्डू बांटे जाएंगे. पीएम मोदी 05 अगस्त को शुभ मुहर्त पर भूमि पूजन के बाद चांदी की ईंट से राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

भूमिपूजन के लिए 175 लोगों आमंत्रित किया गया

भूमिपूजन के लिए कुल 175 लोगों को श्री राम मंदिर ट्रस्ट से आमंत्रित किया गया है, जिसमें लगभग 135 संत शामिल हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों से आएंगे. कोरोना संकट के कारण सीमित मेहमानों को बुलाया गया है. भूमिपूजन को देखते हुए अयोध्या में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले सुरक्षा-व्यवस्था के हर पहलू को पूरी बारीकी से जांच-पड़ताल किया जा रहा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS