Gujarat CM Oath Ceremony: भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, जानें उनका पॉलिटिकल करियर

18th CM of Gujarat: भूपेंद्र भाई पटेल ने आज गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. गुजरात के गवर्नर आचार्य देवव्रत ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार सीएम बनें है. पीएम मोदी सहित बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने इस समारोह में लिया भाग.  

भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

18th CM of Gujarat: भूपेंद्र भाई पटेल ने आज गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राजधानी में नए सचिवालय परिसर के अंदर हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें गुजरात के गवर्नर आचार्य देवव्रत ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भाजपा के शीर्ष नेता शमिल हुए. साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा भी इस अवसर पर मौजूद थे. गुजरात में बीजेपी का यह सातवाँ कार्यकाल है. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार सीएम बनें है.   

भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस शपथ समारोह में भाग लिया. इस सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, असम के हिमंत बिस्वा सरमा, मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके डिप्टी देवेंद्र फडणवीस शामिल आदि लोग शामिल हुए.

कौन है भूपेंद्र पटेल?

भूपेंद्र भाई पटेल गुजरात बीजेपी के एक प्रमुख नेता है. वह सितंबर 2021 से राज्य के मुख्यमंत्री है उस समय उन्होंने विजय रुपानी का स्थान लिया था. 
पटेल 2017 के गुजरात विधान सभा चुनाव जीतने के बाद घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र (Ghatlodia constituency) से गुजरात विधान सभा के सदस्य बने थे. वह 2022 गुजरात विधान सभा चुनाव में घोटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुने गए है.

भूपेंद्रभाई पटेल 1995-1996, 1999-2000 और 2004-2006 में मेमनगर नगरपालिका के सदस्य थे. वे 1999-2000 में मेमनगर नगरपालिका के अध्यक्ष थे.

भूपेंद्रभाई पटेल ने अप्रैल 1982 में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया है. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं. भूपेंद्र भाई पटेल का जन्म 15 जुलाई 1962 को अहमदाबाद में हुआ था.  

बीजेपी ने दर्ज की थी शानदार जीत:

हाल ही में संपन्न हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी जो गुजरात के इतिहास में किसी पार्टी द्वारा दर्ज की गयी अब तक की सबसे बड़ी जीत है. बीजेपी ने 182 सीटों वाली विधानसभा में 156 सेटों पर जीत दर्ज की थी. इस इलेक्शन में बीजेपी का वोट शेयर 53 प्रतिशत था जो अपने में ही एक रिकॉर्ड है.

इस इलेक्शन में कांग्रेस को 17 सीटें मिली और आम आदमी पार्टी को 05 सीटें मिली है और अन्य के खाते में 04 सीटें गई. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीट जीतकर सरकार बनाई थी. कांग्रेस पिछले विधानसभा चुनाव में 77 सीटें जीती थी. 

इसे भी पढ़े:

15th CM of Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू बने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें उनके बारें में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play