1. Home
  2. Hindi
  3. 15th CM of Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू बने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें उनके बारें में

15th CM of Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू बने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें उनके बारें में

 15th CM of Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. साथ ही मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. जानें सुखविंदर के पॉलिटिकल करियर के बारें में     

सुखविंदर सिंह सुक्खू बने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री
सुखविंदर सिंह सुक्खू बने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

15th CM of Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) ने उनके साथ उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. यह पहली बार है जब हिमाचल प्रदेश को अपना पहला उपमुख्यमंत्री मिला है. 

हिमाचल प्रदेश के गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने सीएम सुखविंदर सिंह और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को शपथ दिलाई. इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे सहित कांग्रेस नेता राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी भी मौजूद थे. 

पीएम मोदी ने दी बधाई:

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के शपथ लेने के बाद देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी साथ ही हिमाचल के विकास में पूर्ण सहयोग की बात कही है. साथ ही अन्य प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित देश अन्य नेताओं ने सीएम सुखविंदर को बधाई दी है.

कौन है सुखविंदर सिंह सुक्खू?

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू  का जन्म 27 मार्च 1964 को हमीरपुर जिले के नादौन के भवरना गांव में हुआ था. उनके पिता रसील सिंह राजकीय रोडवेज में ड्राइवर थे. एक छात्र के रूप में, उन्हें परिवार की आय और देखभाल के लिए कई नौकरियां करनी पड़ीं.

पॉलिटिकल करियर:

  • सुक्खू को 1989 में कांग्रेस पार्टी की छात्र यूनियन, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ की राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था.
  • नादौन निर्वाचन क्षेत्र से वह चार बार विधायक चुने गए थे. साथ ही वह इस चुनाव में कांग्रेस की चुनाव समिति के प्रमुख भी थे. 
  • वर्ष 1992 और 2002 के बीच शिमला नगर निगम परिषद के दो चुनाव जीतने के बाद सुक्खू ने सार्वजनिक क्षेत्र में प्रवेश किया था. सुखविंदर ने वर्ष 1998 से 2008 तक राज्य युवा कांग्रेस के प्रेसिडेंट भी थे.
  • उन्हें वर्ष 2008 में, युवा कांग्रेस में अपने कार्यकाल के बाद, उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सचिव नियुक्त किया गया. सुक्खू को बाद में उनकी कुशल लीडरशिप के कारण पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था.
  • इस साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए चुनाव अभियान समिति का कुशल नेतृत्व किया था. जिसके बाद उनके सफल नेतृत्व क्षमता के कारण उन्हें पार्टी ने उन्हें हिमाचल की कमान दे दी.

सुखविंदर ने शपथ के बाद क्या कहा?

शपथ के बाद उन्होंने 10 गारंटियां दी हैं और कहा है की हम इसे लागू करेंगे साथ ही उन्होंने कहा की हम एक पारदर्शी और ईमानदार सरकार देंगे. उन्होंने आगे कहा कि हम पहली कैबिनेट बैठक में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करेंगे.

कांग्रेस ने 68 में से 40 सीटें जीती:

हाल ही संपन्न हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की थी. हिमाचल में पिछले महीने 12 नवम्बर को एक फेज में वोटिंग करायी गयी थी जिसका परिणाम 08 दिसम्बर को गुजरात विधानसभा के परिणाम के साथ आया था.

इस चुनाव में कांग्रेस ने 68 में से 40 सीटें जीती थी. वही बीजेपी को 25 सीटें मिली थी और अन्य के खाते में 03 सीटें गयी थी. बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 43 सीट जीतकर प्रदेश में अपनी सरकार बनायीं थी. 

इसे भी पढ़े:

Himachal Pradesh Election 2022 Winners Full list: विधानसभा चुनाव 2022 विजेताओं की फुल लिस्ट यहाँ देखें