Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 जनवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज नागरिकता (संशोधन) कानून और राष्ट्रीय युवा दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jan 14, 2020 19:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज नागरिकता (संशोधन) कानून और राष्ट्रीय युवा दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

सीएए को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाला पहला राज्य बना केरल

केरल हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाला पहला राज्य बन गया है. याचिका सुप्रीम कोर्ट को केंद्र और अन्य राज्यों के बीच सहमति नहीं बनने पर सुनवाई का अधिकार देने वाले अनुच्छेद 131 के तहत दायर हुई है.

इससे पहले केरल विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है. सुप्रीम कोर्ट पहले से ही इस कानून के खिलाफ करीब साठ याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है. सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार ने कहा कि यह कानून भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 25 के साथ-साथ धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है.

राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया

भारत में प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य देश का भविष्य माने जाने वाले युवाओं में तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देना है. राष्ट्रीय युवा दिवस का पहली बार साल 1985 में मनाया गया था.

स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे. उनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था. उन्हें औपनिवेशिक भारत में राष्ट्रवाद की अवधारणा बनाये रखने हेतु भी जाना जाता है.

ईरान की एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता कीमिया अलीजादेह ने छोड़ा देश

ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक मेडल विजेता कीमिया अलीजादेह ने हाल ही में इनस्टाग्राम पर यह घोषणा की कि वे हमेशा के लिए देश छोड़ रही हैं. अलीजादेह ने साल 2016 रियो ओलंपिक में ताइक्वांडो में कांस्य पदक जीता था.

उन्होंने देश छोड़ने की घोषणा में लिखा कि वे और अधिक राजनीतिक शोषण और अपमान नहीं झेल सकतीं जिसकी वजह से उन्होंने यह निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि यह फैसला ओलंपिक पदक जीतने से ज्यादा कठिन है.

कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट रखा गया

केंद्र सरकार ने हाल ही में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर कर दिया है. कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का यह 150वां वर्ष है. प्रसाद मुखर्जी एक प्रसिद्ध राजनेता, शिक्षाविद् और बैरिस्टर थे. वे पंडित जवाहरलाल नेहरु की सरकार में उद्योग व आपूर्ति मंत्री भी रहे थे.

श्यामा प्रसाद एवं पंडित जवाहरलाल नेहरु के बीच जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मतभेद के कारण वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग हो गए. उन्होंने साल 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की जो आगे चलकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) बनी.

केंद्र सरकार ने ड्रोन के रजिस्ट्रेशन को लेकर दिशानिर्देश जारी किए

उड्डन मंत्रालय ने हाल ही में ड्रोन (Drones) के रजिस्ट्रेशन को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. मंत्रालय ने सभी ड्रोन मालिकों को 31 जनवरी 2020 तक स्वैच्छिक आधार पर रजिस्ट्रेशन करा लेने को कहा है. इस तारीख तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाने वालों को भारतीय दंड संहिता और एयरक्राफ्ट कानून के अंतर्गत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

उड्डयन महानिदेशालय ने भारत में ड्रोन के नियमन हेतु नागरिक 27 अगस्त 2018 को सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स (सीएआर) लागू किया था. इसके अंतर्गत ड्रोन मालिकों को ड्रोन हेतु एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआइएन) लेना होता है. साथ ही इसमें परमिट और अन्य मंजूरियों की व्यवस्था भी की गई है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS