Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और इंदिरा वन मितान योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Aug 11, 2020 19:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और इंदिरा वन मितान योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, जानें संक्रमण के बारे में क्या बोला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अगस्त 2020 को 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की. बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित हैं. बता दें कि कोरोना महामारी (कोविड-19) ने जब से भारत में कदम रखा है तब से लेकर प्रधानमंत्री की राज्यों के साथ यह सातवीं बैठक है.

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शुरू हुई इस बैठक में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हैं. ये बैठक इसलिए अहम रखती है कि ये सभी राज्य ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाले हैं और इनमें कोरोना संक्रमित लोगों की अच्छी खासी तादाद है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग सही दिशा में है.

 

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘इंदिरा वन मितान योजना’ के शुभारंभ की घोषणा की

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर ‘इंदिरा वन मितान योजना’ के शुभारंभ की घोषणा की. यह छत्तीसगढ़ के वनवासियों का समर्थन करने और आत्मनिर्भरता हासिल करने की पहल है.

इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के अनुसूचित क्षेत्रों के 19 लाख परिवारों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है. यह योजना फल देने वाले वृक्षों और औषधीय पौधों के रोपण को प्रोत्साहित करने के लिए है.

 

आंध्र प्रदेश ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की

आंध्र प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की है. इस नीति का उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना है. राज्य की पिछली औद्योगिक विकास नीति 2015-20 के बीच लागू की गई थी.

इस नीति का अनावरण राज्य के उद्योग मंत्री गौतम रेड्डी ने किया. इस नीति का उद्देश्य अच्छी तरह से संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है. यह वैश्विक निवेश को आकर्षित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित और कौशल प्रदान करेगी.

 

अरुणाचल प्रदेश में पहला रेशम प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र स्थापित किया जाएगा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में रेशम के प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र की स्थापना का निर्णय लिया है. इस केंद्र को सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जायेगा. केवीआईसी हथकरघा और रेशम रीलिंग मशीन जैसी मशीनरी भी प्रदान करेगा.

यह केंद्र 25 स्थानीय कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और इस क्षेत्र में बुनाई गतिविधियों को बढ़ावा देगा. भारत दुनिया में रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है.

 

रूस कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने हेतु तैयार

रूस कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 12 अगस्त को तैयार है. रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने यह घोषणा किया. यह वैक्सीन गामालेया शोध संस्थान और रूस के रक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में तैयार हुई है.

वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई और इसमें 38 लोग शामिल हुए. उन सभी में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है. पहले समूह को 15 जुलाई को छुट्टी दी गई, जबकि दूसरे को 20 जुलाई को छुट्टी दी गई.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS