भारत के हिमाचल प्रदेश ने दूसरी खुराक सहित हासिल किया शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

कांगड़ा जिले के सुदूर बड़ा बंगाल और कुल्लू जिले के मलाणा गांव के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को एयरलिफ्ट किया गया.

HP achieves target of 100 per cent vaccination with 2nd dose
HP achieves target of 100 per cent vaccination with 2nd dose

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पिछले रविवार को यह कहा कि, हिमाचल प्रदेश ने आज कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक के साथ योग्य आबादी के 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है जो उनके राज्य के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के बयान की प्रमुख बातें

  • बिलासपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने यह कहा कि, यह एक ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि एम्स, बिलासपुर में OPD सुविधा की शुरुआत के साथ राज्य के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के क्षेत्र में एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित किया गया है.
  • उन्होंने इस ऐतिहासिक अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने बिलासपुर में एम्स की स्थापना के सपने को संजोया और अपने निरंतर प्रयासों से इस सपने को साकार किया.
  • उन्होंने यह भी कहा कि, इस राज्य का सौभाग्य है कि, धरती के बेटे नड्डा ने दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व किया और अनुराग ठाकुर ने मोदी सरकार में सबसे महत्त्वपूर्ण सूचना और प्रसारण मंत्रालयों में से एक को संभाला है.

अरुणाचल प्रदेश ने किया भारत का पहला प्रमाणित जैविक फल कीवी लॉन्च

  • उन्होंने फिर कहा कि, कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद शत-प्रतिशत पात्र नागरिकों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक पिलाने के मामले में, इस राज्य ने देश में पहला स्थान हासिल किया था और अब हमने दूसरी खुराक से पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर इतिहास रच दिया है.
  • उन्होंने टीकाकरण अभियान में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए राज्य के सभी लोगों को धन्यवाद दिया और यह कहा कि, डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं ने इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए अद्भुत काम किया है और राज्य के लोगों को गौरवान्वित किया है.
  • कांगड़ा जिले के सुदूर बड़ा बंगाल और कुल्लू जिले के मलाणा गांव के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को एयरलिफ्ट किया गया.
  • हिमाचल प्रदेश कोरोना वायरस की किसी भी संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है, जिसके लिए राज्य के अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता 3,804 से बढ़ाकर 8,765 कर दी गई है और इसे और बढ़ाकर 11,000 कर दिया गया है.
  • राज्य सरकार ने बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं और हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. इसके अलावा, राज्य के सभी जिलों के सभी मेडिकल कॉलेजों और स्वास्थ्य संस्थानों में RTPCR सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

जानिये यहां दिल्ली सरकार की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play