Search

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का निधन, प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं ने जताया दुख

अमर सिंह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और करीब छह महीने से उनका सिंगापुर में इलाज किया जा रहा था.

Aug 1, 2020 21:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का 01 अगस्त 2020 को सिंगापुर में निधन हो गया. वे 64 साल के थे. अमर सिंह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और करीब छह महीने से उनका सिंगापुर में इलाज किया जा रहा था. अमर सिंह बीमार होने के बावजूद सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थे और समय समय पर वीडियो जारी कर वर्तमान राजनीति पर टिप्पणियां करते थे.

अमर सिंह के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व सीएम अखिलेश यादव और कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शोक जताया है.

अमिताभ बच्चन के करीबी दोस्तों में थे अमर सिंह

अमर सिंह इससे पहले 2002 और 2008 में भी राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे हैं. एसपी नेता मुलायम सिंह यादव के अलावा मेगास्टार अमिताभ बच्चन के परिवार से भी अमर सिंह के बेहद करीबी रिश्ते रहे हैं.

अमर सिंह के बारे में

अमर सिंह 27 जनवरी 1956 को उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में पैदा हुए थे. उन्होंने कोलकाता के सैंट जेवियर्स कॉलेज से क़ानून की डिग्री ली थी.

वे पहली बार साल 1996 में राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे. अपने राजनीतिक करियर में अमर सिंह कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे. लेकिन वे लगभग अपने लंबे राजनीतिक करियर में कांग्रेस, बीजेपी और समाजवादी पार्टी के क़रीब रहे.

अमर सिंह को समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के क़रीबी के तौर पर देखा जाता रहा है. अमर सिंह ने अपनी राजनीति की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की थी.

वे ऑल इंडिया कांग्रेस समिति के सदस्य भी रहे और एक समय कलकत्ता ज़िला कांग्रेस से भी जुड़े थे.

अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे. समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद उनकी सक्रियता कम हो गई थी. हालांकि, बीमार होने से पहले तक उनकी करीबियां भारतीय जनता पार्टी से बढ़ रही थीं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS