टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 जून 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पर्यावरण रिपोर्ट 2021 और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jun 7, 2021 18:05 ISTModified On: Jun 7, 2021 17:53 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पर्यावरण रिपोर्ट 2021 और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

चीन ने 3 से 17 साल तक के बच्चों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दी

चीन, तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया. वहां अबतक 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और कुछ अन्य देशों में 12 से 16 साल की उम्र के किशोरों को टीका देने की शुरुआत हुई है. हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि किस आयु वर्ग को और कब चीन में इस टीके की पहली खुराक दी जाएगी.

चीन में वैक्सीनेशन का काम काफी तेजी से चलाया जा रहा है और अभी तक 72 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं. चीन के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हुए अफसरों को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक देश की लगभग 1.4 अरब आबादी में से 80 फ़ीसदी लोगों के वैक्सीनेशन का काम पूरा हो जाएगा.

 

भारत 17 सतत विकास लक्ष्यों पर दो पायदान फिसलकर 117 वें स्थान पर पहुंचा: रिपोर्ट

भारत की पर्यावरण रिपोर्ट 2021 की स्थिति से खुलासा हुआ है कि भारत की रैंक पिछले साल 115वीं थी जो अब 117वीं हो गई है. यह जानकारी एक नई रिपोर्ट में सामने आई है. यह पर्यावरणीय सेहत, जलवायु, वायु प्रदूषण, स्वच्छता एवं पेयजल, पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं, जैव विविधता आदि जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर तय किया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों द्वारा साल 2015 में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा अपनाया गया था, जो पृथ्वी पर भविष्य में शांति और समृद्धि के लिए एक साझा ब्लूप्रिंट प्रदान करता है. इसके अंतर्गत 17 लक्ष्य तय किए गए हैं, जिसका मुकाबला साझेदारी में सभी देशों (विकसित और विकासशील) द्वारा तत्काल किया जाना तय किया गया था.

 

आईटी विभाग ने किया अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च

यह नया पोर्टल करदाता द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई के लिए एक ही डैशबोर्ड पर सभी इंटरैक्शन और अपलोड या लंबित कार्यों को प्रदर्शित करेगा. यह ऐसे सभी कार्यों के लिए वन-स्टॉप सेंटर के तौर पर भी  कार्य करेगा. इसके अलावा, यह करदाताओं की सहायता के लिए इंटरैक्टिव प्रश्नों के साथ एक निःशुल्क आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर प्रदान करता है.

इस नए पोर्टल में करदाता सहायता के लिए एक नया कॉल सेंटर भी शामिल होगा, ताकि करदाताओं के प्रश्नों का त्वरित उत्तर दिया जा सके. यह विस्तृत FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न), उपयोगकर्ता नियमावली, वीडियो और चैटबॉट/ लाइव एजेंट भी प्रदान करेगा.

 

दिल्ली अनलॉक 2.0: जानें किन चीजों पर होगी छूट और किन पर रहेंगी पाबंदियां

इस दौरान बाजार और मॉल्स ऑड-ईवन आधार पर खोलने के साथ मेट्रो भी 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ शुरू हो गई. दिल्ली पुलिस ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए विशेष टीमों का गठन किया है. दिल्ली सरकार ने 05 जून को लॉकडान को 14 जून की सुबह पांच बजे तक आगे बढ़ाते हुए अनलॉक-2 के तहत कुछ रियायतें देने की घोषणा की थी.

मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनानी होगी और मास्क लगाना होगा, वर्ना जुर्माना लगाया जाएगा. पहले दिन उपलब्ध ट्रेनों की आधी संख्या ही ट्रैक पर उतारी जाएगी. ट्रेन सेवाएं विभिन्न मार्गों पर 5 से 15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 5 =
Post

Comments