Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 सितंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-जीएसटी काउंसिल और आईएनएस पनडुब्बी आदि शामिल हैं.

Sep 20, 2019 18:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-जीएसटी काउंसिल और आईएनएस पनडुब्बी आदि शामिल हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST बैठक से पहले कॉरपोरेट टैक्स पर छूट देने की घोषणा की

जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक गोवा में होने जा रही है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद भी वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होती है. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनी और कारोबारियों को राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्‍स घटाने का घोषणा किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्‍स घटाने का अध्‍यादेश पास हो चुका है.

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि बैंक कर्ज देने के उद्देश्य से 03 अक्टूबर से 07 अक्टूबर के बीच 200 जिलों में एनबीएफसी और खुदरा कर्जदारों के लिए कैंप लगाएंगे. केंद्र सरकार ने इस मुहिम को ‘बैंक लोन मेला‘ नाम दिया है. निवेश करने वाली कंपनियों पर अब 15 प्रतिशत का टैक्‍स लगेगा.

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को वायुसेना का नया चीफ बनाया गया

आरकेएस भदौरिया एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का स्थान लेंगे. बीएस धनोआ 30 सितंबर 2019 को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पासआउट आरकेएस भदौरिया के पास 4,250 घंटे उड़ान का अनुभव है. वायु सेना के लड़ाकू दस्ते में वे 15 जून 1980 को शामिल हुए थे.

आरकेएस भदौरिया राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वे जल्द ही भारत को मिलने वाले लड़ाकू विमान राफेल को भी उड़ा चुके हैं. आरकेएस भदौरिया को अब तक के सेवाकाल में कई पदकों से सम्मानित किया जा चुका है. जनवरी 2013 में उन्हें ‘अति विशिष्ट सेवा’ पदक से सम्मानित किया गया था.

INS Khanderi: स्कॉसर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी भारतीय नौसेना हेतु तैयार

आईएनएस पनडुब्बी को मझगांव डॉक लिमिटेड शिपयार्ड पर आयोजित कार्यक्रम में लॉन्च किया गया था. 28 सितंबर 2019 को स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘खंदेरी’ को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुंबई में नौसेना में शामिल करेंगे. यह पनडुब्बी अत्याधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है.

हाल ही में स्‍कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्‍बी ‘वेला’ का मई 2019 में जलावतरण किया था. इसे समुद्री परीक्षण हेतु तैयार किया जा रहा है. दो अन्‍य स्‍कॉर्पीन पनडुब्बियां ‘वागीर’ और ‘वागशीर’ निर्माण के विभिन्‍न चरणों में हैं. स्कॉर्पीन में प्रयुक्त तकनीक ने पनडुब्बी की सबसे अच्छा विशेषताओं को सुनिश्चित किया है.

राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार: सैयद नकवी को उत्कृष्टता का पुरस्कार, सोहिनी गांगुली को यंग साइंटिस्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि भू-विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने वाले पेशेवरों तथा शैक्षणिक संस्थानों के बीच तालमेल को मजबूत बनाना समय की जरूरत है. राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार देश में भू-वि‍ज्ञान के क्षेत्र में सबसे अच्छा पुरस्कार माना जाता हैं.

गोवा विश्वविद्यालय की डॉ. सोहिनी गांगुली को पेट्रोलॉजी, ज्वालामुखी और भू-रसायन विज्ञान के क्षेत्र में उनके अहम कार्य हेतु युवा वैज्ञानिक पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया. 19 सितंबर 2019 को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पुरस्कार प्रदान किये.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS