1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

स्वीडन के 16वें नरेश कार्ल गुस्ताफ पांच दिवसीय भारत दौरे पर, भारत-स्वीडन के बीच हुए तीन समझौते

Dec 4, 2019
स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ सोलहवें एयर इंडिया के विमान से भारत दौरे पर पहुंचे. उनके साथ पत्नी सिल्विया भी मौजूद थीं. ऐसा पहली बार हुआ, जब शाही जोड़े ने किसी देश की सरकारी यात्रा हेतु कमर्शियल फ्लाइट का उपयोग किया.

Haj 2020: हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बना भारत

Dec 2, 2019
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी के अनुसार, एक ओर भारत में सभी यात्रियों को हेल्थ कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की गई है, वहीं सऊदी अरब में उन्हें ‘ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा’ दी जाएगी. इसमें हरेक हज यात्री की सेहत से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग लोकतंत्र समर्थक बिल पर किए हस्ताक्षर, जाने हांगकांग संघर्ष क्या है?

Nov 28, 2019
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बिल के अतिरिक्त एक और बिल पर भी हस्ताक्षर किए हैं. इस बिल के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रित किए जाने हेतु प्रयोग में लिए जाने वाले आंसू गैस, रबर बुलेट या स्टन गन इनके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सेना प्रमुख बाजवा के कार्यकाल बढ़ाने का फैसला निलंबित किया

Nov 27, 2019
पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल बाजवा 29 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को जनरल बाजवा का कार्यकाल अगले तीन वर्षों के लिए बढ़ा दिया था.

महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

Nov 22, 2019
श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार है जब एक भाई प्रधानमंत्री और दूसरा भाई राष्ट्रपति होगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिन्दा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी हैं.

गोतबया राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति बने, जानें भारत पर क्या पड़ेगा असर

Nov 18, 2019
गोतबया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ 'न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट' (एनडीएफ) के उम्मीदवार सजित प्रेमदासा को बड़े अंतर से पराजित कर दिया है. गोतबया राजपक्षे का जन्म 20 जून 1949 को श्रीलंका में हुआ था.

जेयर बोल्सोनारो कौन हैं, जो भारत में गणतंत्र दिवस समारोह के होंगे मुख्य अतिथि

Nov 15, 2019
प्रधानमंत्री मोदी ने जेयर बोल्सोनारो को यह न्यौता ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दिया. ब्राजील के राष्ट्रपति की ओर से निमंत्रण स्वीकार कर लिया गया है.

बोलिविया में राजनीतिक संकट: मेक्सिको ने बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस को शरण दी

Nov 13, 2019
मोरालेस बोलीविया की मूल निवासी आबादी के राष्ट्रपति बनने वाले पहले सदस्य थे. वे 13 साल 09 महीने तक सत्ता में रहे जो बो‍लीविया के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है. उन्‍होंने पिछले महीने बोलीविया में जो चुनाव हुए थे उनमें चौथी बार जीतने का दावा किया था.

ईरान ने 53 अरब बैरल के नये तेल भंडार की खोज की

Nov 12, 2019
इस नए तेल क्षेत्र की खोज के बाद ईरान के प्रामाणिक तेल भंडारों में लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जायेगी. हालांकि, ईरान के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच तेल की बिक्री करना मुश्किल हो गया है.

आरसीईपी समझौता क्या है, जिससे अलग हुआ है भारत?

Nov 5, 2019
आरसीईपी (क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी) एक व्यापार समझौता है. यह सदस्य देशों को एक-दूसरे के साथ व्यापार करने की सहूलियत प्रदान करता है.

भारत-उज्बेकिस्तान के बीच सैन्य संबंधों को बढ़ाने हेतु तीन समझौतों पर हस्ताक्षर

Nov 4, 2019
भारतीय रक्षा मंत्री और उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्री ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि दोनों देश उज़्बेकिस्तान के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी के अनुरूप, रक्षा में अपने जुड़ाव के स्तर को बढ़ाने हेतु सहयोग करना तथा साथ काम करना जारी रखेंगे.

भारत और जर्मनी ने 17 एमओयू और पांच संयुक्त घोषणा पत्रों पर हस्ताक्षर किये

Nov 2, 2019
दोनों राष्ट्रों ने पांच संयुक्त घोषणा पत्रों का भी आदान-प्रदान किया जिसमें रणनीतिक परियोजनाओं पर सहयोग, हरित शहरी विकास के लिए साझेदारी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास और समुद्री कूड़े के निपटान हेतु सहयोग शामिल हैं.

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में वियना समझौते का उल्लंघन किया: ICJ अध्यक्ष

Nov 1, 2019
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा अपने फैसले में पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को मृत्युदंड दिए जाने के फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा गया है.

भारत और सऊदी अरब ने उच्च स्तरीय रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना की

Oct 30, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शीर्ष नेतृत्व से गहन चर्चा की और महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय के लिए रणनीतिक साझेदारी परिषद स्थापित की गई.

ब्राजील के राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा, ब्राजील जाने के लिए भारतीयों को नहीं लेना होगा वीजा

Oct 28, 2019
ब्राजील की सत्ता संभालने वाले जेयर बोलसोनारो ने इस साल की शुरुआत में सरकार में आते ही कई विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया.

Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर भारत-पाकिस्तान के हस्ताक्षर

Oct 25, 2019
करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के मध्य समझौता हो गया है. इस कॉरिडोर का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 09 नवंबर 2019 को करेंगे.

केंद्र सरकार ने तुर्की जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की

Oct 24, 2019
प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले तुर्की को कड़ा संदेश देते हुए दो दिवसीय यात्रा रद्द कर दिया था. दरअसल, तुर्की के राष्ट्रपति ने सितंबर 2019 में हुई संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर विषय पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत का विरोध किया था.

पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Oct 22, 2019
केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा की पाकिस्तान का डाक सेवा बंद करने का एकतरफा निर्णय अंतरराष्ट्रीय नियमों का सीधा उल्लंघन करता है. यह फैसला पाकिस्तान ने भारत को बिना नोटिस दिये किया है.

FATF ने श्रीलंका को दी बड़ी राहत, ग्रे सूची से किया बाहर

Oct 21, 2019
एफएटीएफ ने कहा कि श्रींलंका ने इसपर महत्वपूर्ण प्रगति की है. एफएटीएफ ने हाल ही में पेरिस में संपन्न हुई अपनी पांच दिवसीय बैठक के बाद कहा कि श्रीलंका ने रणनीतिक एएमएल तथा सीएफटी कमियों को दूर करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है.

भारत और फिलीपींस ने चार समझौते पर हस्ताक्षर किये

Oct 19, 2019
भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से मुलाकात की और चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये. भारत और फिलीपींस रक्षा तथा समु्द्री सुरक्षा क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ावा देने तथा इसे द्विपक्षीय सहयोग का मुख्य आधार बनाने पर सहमत हुए है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...