FIFA World Cup 2022: 36 साल बाद, अर्जेंटीना एक बार फिर बना वर्ल्ड चैंपियन, मेसी ने दिखाया दम

FIFA World Cup Final: आखिरकार लियोनेल मेसी के लिए वह ऐतिहासिक पल आ ही गया जब वह अपने नेतृत्व में अर्जेंटीना को वर्ल्ड चैंपियन बनाना चाहते थे. अर्जेंटीना, फीफा वर्ल्ड कप 2022 के रोमांचक फाइनल में फ्रांस को 3-3 (पेनल्टी शूटआउट 4-2) से हराकर 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बना. 

अर्जेंटीना एक बार फिर बना वर्ल्ड चैंपियन, मेसी ने दिखाया दम
अर्जेंटीना एक बार फिर बना वर्ल्ड चैंपियन, मेसी ने दिखाया दम

FIFA World Cup Final: आखिरकार लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के लिए वह स्वर्णिम ऐतिहासिक पल आ ही गया जिसका उन्हें वर्षो से इंतजार था, जब उन्होंने अपने आखिरी वर्ल्ड कप फाइनल मैच में अपने देश अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप का ताज पहनाया.

120 मिनट में 3-3 के बराबरी के रोमांचक मुकाबले के बाद, अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हराकर 36 साल बाद अपना तीसरा फीफा वर्ल्ड कप जीत लिया. 

मेसी का जादू बरकरार:

दोहा, कतर का लुसैल स्टेडियम में हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच पर दुनिया भर की नजरें लगी हुई थी. खेल के पहले हाफ में अर्जेंटीना ने लियोनेल मेसी और एंजेल डि मारिया के गोल की मदद से 2-0 की बढ़त ले ली थी. लेकिन फ्रांस ने स्टार काइलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) के गोल की मदद से मैच में वापसी की जिसके बाद खेल और रोमांचक मोड़ पर पहुँच गया.

एक्स्ट्रा टाइम के बाद दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर थी. जिसके बाद मैच पेनल्टी शूट आउट में गया जहाँ बाजी अर्जेंटीना ने मारी और फाइनल 4-2 के अंतर से जीत लिया. अर्जेंटीना ने 36 साल बाद अपना तीसरा विश्व कप जीता है.

फ्रांस ने भी दिखाया दम:

फ्रांस ने स्टार काइलियन एम्बाप्पे की हैट्रिक गोल की मदद से फ्रांस ने भी दम दिखाया लेकिन पेनल्टी शूट आउट में बाजी अर्जेंटीना ने जीती. काइलियन एम्बाप्पे ने इस टूर्नामेंट में कुल 08 गोल किये वह पुरुषों के फाइनल में हैट्रिक स्कोर कर सर ज्योफ हर्स्ट (Sir Geoff Hurst) के साथ एक विशेष क्लब में शामिल हो गए है.  

अर्जेंटीना की इस जीत ने यूरोपीय देशों द्वारा लगातार चार बार वर्ल्ड चैंपियन के क्रम को भी तोड़ दिया है. आखिरी दक्षिण अमेरिकी चैंपियन ब्राजील था, जब जापान और दक्षिण कोरिया ने 2002 में ख़िताब की मेजबानी की थी. अर्जेंटीना ने अपना पिछला विश्व कप खिताब 1978 और 1986 में जीता था.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 स्टैट्स:

विनर   अर्जेंटीना
रनरअप    फ्रांस
होस्ट कंट्री   क़तर 
गोल्डन बॉल अवार्ड   लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना) 
गोल्डन बूट अवार्ड   काइलियन एम्बाप्पे (फ्रांस)
गोल्डन ग्लव अवार्ड     एमी मार्टिनेज (अर्जेंटीना)
यंग प्लेयर अवार्ड   एंजो फर्नांडीज (अर्जेंटीना) 
सबसे अधिक गोल  काइलियन एम्बाप्पे, फ्रांस (08 गोल)

पिछले 5 फीफा वर्ल्ड कप विजेता:

वर्ष विजेता उपविजेता
2022 अर्जेंटीना फ्रांस
2018 फ्रांस क्रोएशिया
2014 जर्मनी अर्जेंटीना
2010 स्पेन नीदरलैंड
2006 इटली फ्रांस


इसे भी पढ़े:

नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने




 


    

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play