1. Home
  2. Hindi
  3. नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने

नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स के अनुसार, भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक चैंपियन उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ते हुए साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बन गए है. जानें उन्होंने कैसा हासिल किया यह मुकाम? 

नीरज चोपड़ा, साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने
नीरज चोपड़ा, साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स के अनुसार, भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर (javelin thrower) नीरज चोपड़ा ने 08 बार के ओलंपिक गोल्ड चैंपियन उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ते हुए साल 2022 के सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बन गए है. 

टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा पर इस वर्ष कुल 812 आर्टिकल लिखे गए जबकि जमैका के पूर्व धावक उसैन बोल्ट (Usain Bolt) पर सिर्फ 574 मीडिया आर्टिकल लिखे गए. पिछले कई सालों से बोल्ट सबसे चर्चित एथलीट थे लेकिन इस बार नीरज ने उन्हें पछाड़ दिया है.   

वर्ल्ड एथलेटिक्स ने हाल ही में मीडिया विश्लेषण कंपनी यूनिसेप्टा (Unicepta) द्वारा तैयार किये गए आंकड़ों को पेश किया है. इसमें साल के सबसे चर्चित एथलीट के तौर पर नीरज चोपड़ा का नाम सामने आया है. वह बर्मिंघम में आयोजित 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) में चोट के कारण भाग नहीं ले पाए थे.

यूनिसेप्टा रिपोर्ट, हाइलाइट्स:

साल 2020 टोक्यो ओलंपिक मेंस जैवलिन थ्रो के चैंपियन नीरज चोपड़ा इस बार मीडिया आर्टिकल के मामले में उसैन बोल्ट जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ते हुए सबसे आगे निकल गए है. 

नीरज चोपड़ा के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जमैका की ओलंपिक चैंपियन महिला धावक एलेन थॉम्पसन-हेराह (Elaine Thompson-Herah) का नाम है जिनपर 751 आर्टिकल लिखे गए. 

वर्ल्ड 100 मीटर चैंपियन शेली-एन फ्रेजर-प्रिस (Shelley-Ann Fraser-Pryce) पर 698 और वर्ल्ड 200 मीटर चैंपियन शेरिका जैक्सन (Shericka Jackson) पर 679 आर्टिकल है. जबकि 2017 में रिटायर हुए उसैन बोल्ट पर 574 आर्टिकल लिखे गए.

वर्ल्ड एथलेटिक्स के प्रेसिडेंट सेबेस्टियन कोए ने मिडिया से बातचीत में बताया कि ''यह एक दिलचस्प लिस्ट है क्योंकि इस साल पहली बार उसैन बोल्ट सबसे अधिक चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट (आर्टिकल के मामले में) लिस्ट में टॉप पर नहीं है''.

नीरज कैसे हुए सबसे चर्चित?

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर के नाम टोक्यो ओलंपिक गोल्ड के अलावा भी बहुत सारे अचीवमेंट है जिसके कारण वो सबसे चर्चित 'ट्रैक एंड फील्ड' एथलीट बने है. विश्व स्तर पर यह किसी भी एथलीट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. 

हाल के उनके प्रदर्शनों को देखें तो उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप 2022 और डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन के दम पर यह मुकाम हासिल किया है.

नीरज चोपड़ा की अचीवमेंट: 

नीरज चोपड़ा ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं. उन्होंने टोक्यो 2020 ओलंपिक में जैवलिन थ्रोअर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था.

यूएस, ओरेगन के यूजीन में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप 2022 में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

वह वर्ष 2022 में, डायमंड लीग फ़ाइनल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट भी बने, डायमंड लीग में उन्होंने 89.94 मीटर के थ्रो के साथ अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी किया था. जो भारत का नेशनल रिकॉर्ड भी है.

इसके अतिरिक्त उन्होंने पिछले कुछ वर्षो के एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई चैंपियनशिप और दक्षिण एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता है.

अवार्ड्स:

नीरज चोपड़ा को भारतीय सेना द्वारा, 'परम विशिष्ट सेवा मेडल' और 'विशिष्ट सेवा मेडल' से भी सम्मानित किया जा चुका है.

नीरज को देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री (2022), मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड (2021) और अर्जुन अवार्ड (2018) से भी सम्मानित किया जा चुका है.

इसे भी पढ़े:

यूनाइटेड नेशन ने 'नमामि गंगे' को टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में दिया स्थान, जानें इसके बारें में