PBSA: 'प्रवासी भारतीय सम्मान' अवार्ड की घोषणा, इस बार 27 लोगों को किया जायेगा सम्मानित

प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड (PBSA) की घोषणा कर दी गयी है. इस बार यह अवार्ड 27 प्रवासी भारतीयों को दिया जायेगा. प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला यह एक सर्वोच्च सम्मान है. इस अवार्ड के जूरी पैनल की अध्यक्षता भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की है.

'प्रवासी भारतीय सम्मान' अवार्ड की घोषणा
'प्रवासी भारतीय सम्मान' अवार्ड की घोषणा

Pravasi Bharatiya Samman Awards: प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड (PBSA) की घोषणा कर दी गयी है. इस बार यह अवार्ड 27 प्रवासी भारतीयों को दिया जायेगा. प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला यह एक सर्वोच्च सम्मान है. 

यह अवार्ड 8 से 10 जनवरी के मध्य इंदौर में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के दौरान दिया जायेगा. यह अवार्ड विभिन्न देशों में रह रहे प्रवासी भारतीयों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है. 

इस अवार्ड के जूरी पैनल की अध्यक्षता भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की, विदेश मंत्री एस जयशंकर इस पैनल के उपाध्यक्ष थे.   

प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड, हाइलाइट्स:

प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड के प्रमुख विजेताओं में गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफ़ान अली (Mohamed Irfaan Ali) शामिल है. वह इंडो-गुयाना मुस्लिम परिवार से सम्बन्ध रखते है. वह 2020 में गुयाना के प्रेसिडेंट बने थे. वह इस बार के प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के चीफ गेस्ट भी है.   

इस अवार्ड लिस्ट के प्रमुख व्यक्तियों में यूएस में रहने वाले NRI धालीवाल भी शामिल है. जो भारत में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए लंगर आयोजित करने में उनकी कथित भागीदारी को लेकर वापस भेज दिया गया था, जिसे अब वापस ले लिया गया है.    

इस लिस्ट में पोलैंड में रह रहे बिज़नेसमेन कैलाश चंद्र लाठ भी शामिल है, जिन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दौरान भारतीय छात्रों को निकालने के दौरान भारतीय अधिकारियों की सहायता की थी. 

DSB ग्रुप के सीईओ पीयूष गुप्ता भी इस लिस्ट में शामिल है. साथ ही FedEx Corporation के सीईओ राजेश सुब्रमण्यम को भी इस अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा.

भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री चेन्नुपति जगदीश को भी यह अवार्ड दिया जायेगा जिन्होंने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है. 

अन्य प्रमुख नामों में भूटान के संजीव मेहता, इज़राइल की रीना विनोद पुष्करन, जापान की मकसूदा सरफी श्योतानी, साउथ सूडान के मोहनलाल हीरा और संजयकुमार शिवभाई पटेल आदि शामिल है.

प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड:

PBSA प्रवासी भारतीयों को उनके संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है और साथ ही जो अपने होमलैंड के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाये रखते है. यह अवार्ड प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति की उपस्थिति में प्रदान किया जाता है.

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023:

इस बार इसका आयोजन मध्य प्रदेश के इंदौर में 8 से 10 जनवरी के मध्य किया जायेगा. इस बार के आयोजन के चीफ गेस्ट गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफ़ान अली है. इस बार का आयोजन प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का 17वां संस्करण है.

इसे भी पढ़े:

D-SIB 2021: RBI ने डोमेस्टिक सिस्टमिकली इम्पोर्टेन्ट बैंक की लिस्ट जारी की, जानें कौन सी बैंक है इसमें

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play