इस साल सभी टेनिस कोर्ट्स में US ओपन लाइन जजों को टेक्नोलॉजी द्वारा किया जाएगा प्रतिस्थापित

US टेनिस एसोसिएशन (USTA) ने यह घोषणा की है कि, वर्ष 2021 में US ओपन में सभी टेनिस प्रतियोगिताओं के दौरान टेनिस कोर्ट्स के लिए हॉक-आई लाइव इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग का उपयोग किया जाएगा.

Created On: May 28, 2021 17:54 ISTModified On: May 28, 2021 17:54 IST

यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन ने 24 मई, 2021 को यह घोषणा की है कि, वह वर्ष 2021 के फ़ाइनल ग्रैंड स्लैम में सभी टेनिस कोर्ट्स में इलेक्ट्रॉनिक लाइन कॉलिंग के उपयोग को लागू करेगा. इस निर्णय के अनुसार, लाइन जज अब US ओपन में शामिल नहीं होंगे.

US टेनिस एसोसिएशन (USTA) और दो प्रमुख पेशेवर टूर्स, WTA और ATP ने यह सूचित किया है कि, इस साल अर्थात 2021 में, US ओपन की सभी प्रतियोगिता कोर्ट्स के लिए हॉक-आई लाइव इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग का उपयोग किया जाएगा.

US ओपन सीरीज़ टूर्नामेंट जो वर्ष, 2021 में पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग पर निर्भर होंगे, अटलांटा; टोरंटो; वाशिंगटन; सिनसिनाटी; मॉन्ट्रियल; क्लीवलैंड; और विंस्टन-सलेम, उत्तरी कैरोलिना में होने वाले कार्यक्रम हैं.

मुख्य विशेषताएं

• लुइस आर्मस्ट्रांग और आर्थर ऐश स्टेडियम के अलावा वर्ष, 2020 में वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन और US ओपन में भी इलेक्ट्रॉनिक लाइन कॉलिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया था.
• इस उन्नत तकनीक को ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी लागू किया गया था और इस कदम का खिलाड़ियों ने बड़े पैमाने पर स्वागत किया था.
• US टेनिस एसोसिएशन ने अपने एक बयान में यह बताया है कि, US स्विंग पर नौ में से सात WTA और ATP टूर्नामेंट वर्ष, 2021 में सभी प्रतियोगिता कोर्ट्स में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल  करेंगे.

नोवाक जोकोविच ने किया इलेक्ट्रॉनिक लाइन कॉलिंग का समर्थन

इस सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी ने इस निर्णय पर टिप्पणी करते हुए यह कहा कि, उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक लाइन कॉलिंग को मंजूरी दी और वे इस टेक्नोलॉजी के पक्ष में हैं. उन्होंने यह भी कहा कि, यह टेक्नोलॉजी इस विशेष (टेनिस कोर्ट) मामले में बेहद सटीक साबित हुई है.

जोकोविच वर्ष, 2020 में आर्थर ऐश स्टेडियम में अपने चौथे दौर के मैच के दौरान सनसनीखेज रूप से चूक गए थे, जब उन्होंने स्पेनिश खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बुस्टा के खिलाफ अपने मैच के दौरान एक सीमा के बाद, निराशा में गेंद को मारने के बाद, एक लाइन जज को मारा था.

टेनिस में लाइन जज कौन होता है?

टेनिस में लाइन जज एक ऐसा अधिकारी होता है जिसका काम कोर्ट की सीमा रेखा में टेनिस गेंदों के संचरण का निरीक्षण करना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 6 =
Post

Comments