अपने कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यू में ये कॉमन मिस्टेक्स करने से जरुर बचें स्टूडेंट्स

अगर आप अपने अगले कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यू में कामयाबी हासिल करने के लिए इस समय तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल ख़ास आपके लिए ही ही क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान होने वाली कुछ ऐसी कॉमन मिस्टेक्स की चर्चा कर रहे हैं जिनसे आपको जरुर बचना चाहिए.  

Created On: Jun 30, 2020 15:40 IST
Common mistakes students make during placement interviews
Common mistakes students make during placement interviews

सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए आजकल कॉलेज प्लेसमेंट्स इंटरव्यूज़ काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं. आप अपनी कॉलेज स्टडीज़ के दौरान जो कुछ भी सीखते हैं, ये इंटरव्यू दरअसल, उसका ‘रियल टेस्ट’ बन चुके हैं. भले ही आप अपने कॉलेज में प्रत्येक वर्ष/ सेमेस्टर में एक टॉपर स्टूडेंट हों लेकिन, अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए आपको नये सिरे से सब कुछ शुरू करना पड़ता है. हकीकत में आपको अपने कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए खूब तैयारी करनी ही पड़ेगी क्योंकि अब, कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यूज़ के माध्यम से जॉब हासिल करना बहुत कठिन हो चुका है जिसमें कई नॉन-एकेडेमिक फैक्टर्स भी शामिल हैं. हरेक कॉलेज प्लेसमेंट सेशन के कई चरण हो सकते हैं जैसेकि, रिटन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी कॉमन मिस्टेक्स की चर्चा कर रहे हैं जो अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान कर बैठते हैं. इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपने अगले कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यू में कामयाब होकर जल्दी ही मनचाही जॉब ज्वाइन कर लें.

ओवर कॉन्फिडेंस

ओवर कॉन्फिडेंस अर्थात यह सोचना कि आपका इंटरव्यू काफी आसान होगा और फिर, इंटरव्यू की अच्छी तैयारी न करना एक ऐसी गलती है जो कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर करते हैं. यह कोई आपका असाइनमेंट सबमिशन नहीं है जो आप थोड़ी-सी रिक्वेस्ट करके पोस्टपोन करवा लें. आपका उक्त इंटरव्यू केवल एक बार होता है और आपको वह जॉब मिलती है या नहीं......यह आपकी इंटरव्यू परफॉरमेंस पर निर्भर करता है. कॉलेज में आपकी पिछले कुछ वर्षों की उपलब्धियों और कॉलेज टेस्ट्स एवं ग्रुप डिस्कशन में आपके शानदार प्रदर्शन के बावजूद, आपको अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. अगर आप अपने इंटरव्यू के लिए मेहनत नहीं करते हैं तो आपको बिलकुल भी आइडिया नहीं होगा कि आपके दोस्त और सहपाठी अपने इंटरव्यू के लिए कैसी तैयारी कर रहे हैं? इंटरव्यू के बारे में अपने सीनियर्स से बात करें ताकि वे आपको बता सकें कि किसी खास कंपनी ने पहले कैंपस के प्लेसमेंट प्रोग्राम में हिस्सा लिया है या नहीं. अगर उक्त कंपनी प्लेसमेंट प्रोग्रम में पहली बार भाग ले रही है तो भी, आपके सीनियर्स के पास वास्तव में आपसे ज्यादा अनुभव होगा इसलिये, वे आपको अपना इंटरव्यू पास करने में काफी मदद कर सकते हैं. इस बात पर भी विशेष ध्यान दें कि, कोई भी एम्पलॉयर ऐसे कर्मचारी को नहीं रखना चाहता है जो सब कुछ जानने का दावा करता है और किसी अन्य अधिकारी या कर्मचारी की राय को नज़रंदाज़ कर देता है. आप अपने आइडियाज पेश कर सकते हैं लेकिन उन्हें लेकर जिद्दी रवैया न अपनाएं.

लैक ऑफ़ कॉन्फिडेंस

अगर जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वासी होना एक गलती है तो आत्मविश्वास की कमी अर्थात लैक ऑफ़ कॉन्फिडेंस भी आपको अपने कॉलेज प्लेसमेंट इंटरव्यू में पास नहीं होने देगी. असल में जरूरत से ज्यादा या कम आत्म विश्वास होना, ये दोनों ही पहलू बहुत नुकसानदायक होते हैं. आप इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर की बातें बड़े ध्यान से सुनें और अगर आप अपने इंटरव्यूअर के किसी प्वाइंट से सहमत नहीं हैं तो आप बड़ी विनम्रता के साथ अपना प्वाइंट पेश करें. आप अपने इंटरव्यू के दौरान ह्यूमर या विनोदी बातचीत को भी नियंत्रण में रखें क्योंकि कोई बेकार जोक आपको अपने इंटरव्यू में कठिनाई में डाल सकता है. इसी तरह, अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान आपको बेवजह घबराने या डरने की कोई जरूरत नहीं है. अन्यथा आप अपने विचार और प्वाइंट्स अच्छी तरह नहीं रख सकेंगे. लेकिन इसके ठीक विपरीत, आपका आत्मविश्वास आपको अपने इंटरव्यू में सफलता दिलाने की पहली शर्त है.

अपने रिज्यूम को नज़रंदाज करने की गलती से जरुर बचें स्टूडेंट्स

अगर आप अपने इंटरव्यू से पहली रात को इंटरनेट से देखकर और कॉपी-पेस्ट करके अपना रिज्यूम तैयार करते हैं तो एम्पलॉयर्स पर आपका इम्प्रैशन अच्छा नहीं पड़ेगा. इंटरनेट से सटीक मेटिरियल कॉपी करके अपना रिज्यूम बनाने से आपका रिज्यूम काफी सामान्य और अवैयक्तिक बनता है. इस बात की भी काफी संभावना रहती है कि आप इंटरव्यूअर्स के सामने अपने रिज्यूम में प्रस्तुत प्वाइंट्स में से आधे प्वाइंट्स भी अच्छी तरह न समझा सकें. आप ऐसा बिलकुल न करें. यह जरुरी नहीं है कि आप अपने रिज्यूम में काफी कठिन इंग्लिश वर्ड्स डालें तो आपका रिज्यूम काफी अच्छा बन जाएगा. लेकिन, अगर आप अपने प्वाइंट्स को निजी अनुभव और निजी भावों के आधार पर प्रस्तुत करें तो आपका रिज्यूम बहुत उम्दा बन जाएगा. आप अपने रिज्यूम में कोई भी ग्रामर संबंधी गलती भूलकर भी न करें. यह भी पूरी तरह सुनिश्चित करें कि आपने अपने रिज्यूम में बिलकुल सही जानकारी पेश की है. ऐसा करने पर आपके इंटरव्यू में सिलेक्शन के चांस काफी बढ़ जायेंगे.  

इनफॉर्मल या कैजुअल ड्रेस

अगर प्लेसमेंट कंपनियां आपके कॉलेज में इंटरव्यू लेने आई हैं तो इसका यह मतलब तो नहीं है कि आप अपने इंटरव्यू के दिन कोई भी इनफोर्मल/ सेमी-फॉर्मल या केज्युअल ड्रेस पहन कर चले जायें. जब आप अपना इंटरव्यू देने जायें तो रंग और डिज़ाइन पर ध्यान रखते हुए फॉर्मल ड्रेस ही पहनें. फॉर्मल ड्रेस पहनने से आपके पेशेवर रवैये का पता चलता है और फिर, आपको कुछ एक्स्ट्रा प्वाइंट्स मिल जाते हैं. एक अध्ययन से यह पता चला कि इंटरव्यूअर्स किसी भी कैंडिडेट के बारे में शुरू के 3 मिनट के अंदर ही अपना डिसीजन ले लेते हैं और अगले 30 सेकंड के भीतर वे अपनी इस चॉएस को उचित ठहराते हैं. मेल कैंडिडेट्स अपने इंटरव्यू के दिन अक्सर सूट ही पहनें फिर, चाहे वे किसी भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हों. अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने इंटरव्यू के दिन कौन-सी ड्रेस पहनें तो आपके लिए पारंपरिक ड्रेस पहनना ही बेहतर रहेगा. फीमेल कैंडिडेट्स को कंपनी और पोस्ट के अनुसार ही इंटरव्यू के दिन ड्रेस पहननीं चाहिए. उदाहरण के लिए, किसी आईटी कंपनी या मैनेजमेंट पोस्ट के लिए आप फॉर्मल सूट पहन सकती हैं. इसी तरह, किसी जर्नलिज्म राइटर या सोशल मीडिया मैनेजर की पोस्ट के लिए आप कुर्ती भी पहन सकती हैं.

रिजेक्शन होने पर डरना  

प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए हर तरह से पूरी तैयारी कर लेने के बावजूद, शायद जिस पोस्ट के लिए आपने अप्लाई किया है उसमें आपका चयन न हो पाये तो आपको डरना तो बिलकुल नहीं चाहिए. लेकिन आप बिलकुल चिंता न करें. अपने आने वाले जीवन में आपको काफी मौके मिलेंगे और अपनी कड़ी मेहनत के बूते पर एक दिन आप अवश्य अपना मनचाहा पेशा प्राप्त कर लेंगे.

अक्सर आप अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू में घबरा जाते हैं क्योंकि यह आपका पेशेवर दुनिया से पहला इंटरेक्शन होता है. अगर आप अपनी घबराहट रोक लें और इंटरव्यू की अच्छी तैयारी करें तो आपको अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के जरिये जरुर नौकरी मिल जायेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

प्लेसमेंट इन्टरव्यू में सौ फीसदी कामयाबी पाने के खास टिप्स

टेलीफोन पर इंटरव्यू: ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें कामयाबी

मॉक इंटरव्यू: आजमायें ये तरीके और पायें अगले इंटरव्यू में कामयाबी

Comment ()

Related Categories

Post Comment

4 + 9 =
Post

Comments