Search
Breaking

इंटरव्यू में कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कई बार हमसे इंटरव्यू में कुछ ऐसे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं जो देखने-सुनने में तो काफी सरल लगते हैं लेकिन उन प्रश्नों का जवाब देना काफी मुश्किल होता है. अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो आपके लिए इन प्रश्नों का जवाब देना वाकई कठिन हो सकता है. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही प्रश्नों पर चर्चा की जा रही है.

Feb 6, 2020 18:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Frequently asked interview question for college students
Frequently asked interview question for college students

हमारे देश में भी आजकल कॉलेज स्टूडेंट्स को विभिन्न इंटर्नशिप्स, किसी पार्ट-टाइम जॉब या फिर, यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट के लिए इंटरव्यू देना होता है. कॉलेज स्टूडेंट्स का इंटरव्यू यूं तो पेशेवरों के इंटरव्यू से काफी अलग हो सकता है लेकिन, आजकल स्मार्ट कॉलेज यंगस्टर्स और देश के भावी पेशेवरों से भी कई ऐसे ट्रिकी प्रश्न इंटरव्यू के दौरान पूछ लिए जाते हैं जिनका जवाब देने में इन कॉलेज स्टूडेंट्स को काफी दिक्कत होती है जिसका नतीजा यह निकलता है कि वे अपने इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते. लेकिन आजकल के इस इंटरनेट और डिजिटल युग में, जब पूरी दुनिया के ग्लोबल विलेज बन गई है तो अपने इंटरव्यू की समुचित तैयारी करके आप बेशक अपने अगले इंटरव्यू में सफलता का स्वाद चख सकते हैं जैसेकि, अगर आपको पहले से ही यह पता हो कि आपके इंटरव्यूअर आपसे किस किस्म के निजी या आपकी स्टडी से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं, तो आप कुछ चुनिंदा प्रश्नों का समुचित जवाब अपने इंटरव्यू से पहले ही तैयार करके, मॉक इंटरव्यू के माध्यम से इन संभावित प्रश्नों का जवाब देने की खूब प्रैक्टिस कर सकते हैं. यकीनन ऐसा करने पर आप अपने अगले ही इंटरव्यू में सफल हो जायेंगे. इसी तरह, जब इंटरव्यूअर्स आपसे कुछ निजी प्रश्न पूछते हैं तो उनके जवाब गलत नहीं होते हैं लेकिन, ऐसे किसी निजी प्रश्न का जवाब देते समय अपना पॉइंट तर्कपूर्ण तरीके से रखना आपका दायित्व होता है क्योंकि कुछ ऐसे निजी प्रश्नों के जवाब सही या गलत तो नहीं होते हैं लेकिन जवाब देने से आपकी इंटेलिजेंस जरुर जाहिर होती है. यहां आपके लिए ऐसे ही कुछ चुनिंदा प्रश्न और उनके संभावित जवाब पेश किये जारहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

केवल कुछ शब्दों में अपना परिचय दें

जब आपके इंटरव्यू के शुरू में ही इंटरव्यूअर आपसे केवल कुछ शब्दों में अपना परिचय देने को कहते हैं तो आप एकदम घबरा जाते हैं और आपको नहीं सूझता कि आप इस सरल दिखने वाले सवाल का क्या जवाब दें? आपको इस प्रश्न का जवाब बड़ी हाजिर जवाबी से देना होगा. दरअसल, यह एम्पलॉयर के नजरिये से सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है. वे आपसे यह उम्मीद करते हैं कि आप अपने बारे में काफी कुछ बतायेंगे. वे जॉब प्रोफाइल के मुताबिक या आपकी काबलियत या कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों के अतिरिक्त आपके बारे में कुछ भी जानने में रूचि नहीं रखते हैं. अपने रिज्यूम में वर्णित प्वाइंट्स के बारे में बताने की कोशिश करें, इससे पहले अपनी इंटर्नशिप के दौरान किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के बारे में बात करें. आप अपने एम्पलॉयर्स से अपने करियर प्लान्स के बारे में बात कर सकते हैं. ऐसी बातें करने पर उन्हें यह लगेगा कि आप ज्यादा जिम्मेदार और अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित व्यक्ति हैं. ये ऐसे गुण हैं जो अधिकतर एम्पलॉयर्स अपने कर्मचारियों में तलाश करते हैं. लेकिन कोशिश करें कि आपका परिचय कम से कम शब्दों में हो जिसमें आप अपने बारे में जरुरी और उपयोगी जानकारी ही दें.

अपने इंटरव्यू में स्टूडेंट्स और जॉब सीकर्स कभी न बोलें ये शब्द

अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में बताएं

किसी भी जॉब इंटरव्यू में यह प्रश्न पूछे जाने पर अधिकांश छात्र इस प्रश्न का जवाब नहीं दे पाते हैं. यहां एक बात पर ध्यान देना जरुरी है और वह यह है कि सभी मनुष्यों की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं. एम्पलॉयर आपकी ताकत और कमजोरी के बारे में सामान्य रूप से नहीं पूछते हैं लेकिन उनका अभिप्राय केवल उन बातों से होता है जिनका असर कार्यालय में आपकी कार्य कुशलता पर पड़ेगा. आपको अपनी कमजोरी की बात करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी संगठन में एक कंटेंट राइटर के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं और आप ग्रामर को अपनी कमजोरी बतायेंगे तो ऐसा करके आप अपने इंटरव्यूअर को खुद ही बता देंगे कि आप इस जॉब के लिए सूटेबल कैंडिडेट नहीं हैं. ऐसी मूर्खतापूर्ण गलतियां करने से बचें. अच्छा रहे, अगर आप पहले से ही ऐसे प्रश्नों के जवाब तैयार कर लें क्योंकि तकरीबन सभी एम्पलॉयर्स आपसे यह प्रश्न पूछेंगे और आपको हरेक एम्पलॉयर को इसके अलग-अलग जवाब नहीं देने चाहिए.

आज से 5 साल बाद आप खुद को कहां देखते हैं?

अब, यह एक मुश्किल प्रश्न है. अपने एम्पलॉयर के सामने केवल अपनी करियर की विश-लिस्ट पेश करने से शायद इस मामले में मदद नहीं मिलेगी. इसलिये, आपको इस प्रश्न का जवाब अपने कार्य क्षेत्र से संबंधित इंडस्ट्री का सावधानी से विश्लेषण करके देना होगा. अपनी फील्ड के किसी भी संगठन में मौजूद प्रमुख विभागों के बेसिक्स जानिये. एक्सपर्ट्स और अनुभवी लोगों से बात करें; अपनी फील्ड के विकास पैटर्न और भावी अवसरों की संभावनाओं को समझने की कोशिश करें. इंडस्ट्री में उस कंपनी में पदानुक्रम स्तर की मूलभूत जानकारी प्राप्त करें और यह भी पता करें कि एक से दूसरे स्तर पर जाने में कितना  समय लगता है? सारी जानकारी के आधार पर आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि अगले 5 वर्षों में आप कहां होंगे और आप इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना कैसे बनायेंगे? इससे आपको उक्त प्रश्न का उपयुक्त जवाब देने में मदद मिलेगी. आप अपने एम्पलॉयर से कह सकते हैं कि अगर उनकी कंपनी में आपको करियर ग्रोथ के बेहतरीन अवसर मिलेंगे तो अगले 5 साल के बाद भी आप उनकी कंपनी में ही काम करना चाहेंगे.

 

आप हमारी कंपनी क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं?

कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछा जाने वाला यह भी एक खास प्रश्न है. आपको अपनी ताकतों और  काबलियत के बारे में खुलकर बताना चाहिए. अगर आपने कंपनी के बारे में पहले ही रिसर्च कर ली है तो आप अपनी जॉब से अपने स्किल्स जोड़ सकते हैं. उन्हें बताएं कि आप कंपनी के लिए कैसे कीमती साबित हो सकते हैं और ऐसे विभिन्न तरीकों के बारे में बात करें जिनसे आप कंपनी के मौजूदा प्रोजेक्ट्स में अपना योगदान दे सकते हैं. कंपनी के बारे में ऐसे बात करें जैसे कि आप पहले से ही कंपनी का हिस्सा हैं, इंटरव्यूअर को महसूस होना चाहिए कि आपको कंपनी की  बुनियादी बातों और प्रोजेक्ट्स की पूरी जानकारी है. आप अपने इंटरव्यूअर से यह भी कह सकते हैं कि उनकी कंपनी का जॉब प्रोफाइल ही आपका करियर गोल रहा है और आप पूरी गंभीरता और काबिलियत से उनकी कंपनी में अपना काम करना चाहते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू की तैयारी करने के चंद बेहतरीन टिप्स

हम उम्मीद करते हैं कि ये टिप्स अगले इंटरव्यू के लिए तैयारी करने में आपकी काफी मदद करेंगे और आप इन टिप्स को फ़ॉलो करके अपने अगले ही इंटरव्यू में जरुर कामयाब रहेंगे. हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories