Jagran Josh Logo

जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाए

Apr 11, 2018 11:20 IST
  • Read in English
SBI PO: Salary, Allowances and Perks
SBI PO: Salary, Allowances and Perks

SBI PO बैंकिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। जैसा कि आप सभी जानते है कि SBI PO परीक्षा 2018 अप्रैल के माह में आयोजित होने वाली है, आप सभी ने अवश्य ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी होगी। नौकरी की सुरक्षा और सामाजिक स्थिति के अलावा SBI PO नौकरी आपको अपने कैरियर में बढ़ने के लिए बहुत से अवसर प्रदान करती है। परन्तु, सैलरी और पैकेज के बिना हम किसी भी जॉब का विश्लेषण नहीं कर सकते है। यहाँ हम भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसरों को प्रदान की जाने वाली सैलरी और विभिन्न भत्तों के बारे में चर्चा करेंगे।

SBI देश का पहला बैंक है जिसने अपने कर्मचारियों को स्मार्ट कंपनसेशन पैकेज (SMART compensation package) देने का प्रस्ताव रखा है जो कर्मचारियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सैलरी पैकेज के स्पेसिफिक एलिमेंट को चुनने की अनुमति देता है। हालांकि, यह प्रस्ताव अभी भी वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित नहीं है। SBI, बैंकिंग इंडस्ट्री में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) के बाद प्रवेश स्तर के कर्मचारियों को सबसे अच्छा सैलरी पैकेज प्रदान करता है।

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

मूल वेतन व् भत्ते

अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों की तुलना में SBI में प्रवेश स्तर का मूल वेतन सबसे अधिक है। SBI PO में 23700-980 (7) - 30560 - 1145 (2) - 32850 - 1310 (7) -42020 के पे स्केल (वेतनमान) में चार अग्रिम वृद्धि के साथ स्टार्टिंग बेसिक वेतन 27620 रुपये है।

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance): स्टार्टिंग बेसिक वेतन के अलावा, आपको मूल वेतन का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता के रूप में मिलता है जो कि हर तीन महीने में भारत सरकार द्वारा प्रकाशित अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (All India Consumer Price Index) के आंकड़ों के अनुसार रिवाइज होता रहता है।

घर-किराया भत्ता (House Rent Allowance): यह आपके ग्रॉस सैलरी का एक अन्य घटक है और इसकी गणना भी आपके मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है। यह भत्ता आपके पोस्टिंग मिलने वाले शहर पर निर्भर करता है। मेट्रो शहरों या टीयर I शहरों के लिए आपको आपकी बेसिक सैलरी का अधिकतम 10% और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेसिक सैलरी का न्यूनतम 7.5% भत्ते के रूप में मिलेगा। अगर आपको आपके घर से दूर पोस्टिंग मिलती है तो आप लीज अकोमोडेशन के हकदार होंगे और मुंबई के लिए यह राशि 29500 रुपये है। लीज अकोमोडेशन की राशि भी आपके पोस्टिंग के शहर पर निर्भर करती है। यदि आप लीज अकोमोडेशन का लाभ उठा रहे हैं, तो आपको हाउस रेंट भत्ता नहीं मिलेगा।

शहर प्रतिपूरक भत्ता (City Compensatory allowance:): यह भत्ता बुनियादी तौर पर मेट्रो शहरो जैसे मुंबई, दिल्ली में रहने की लागत (कॉस्ट ऑफ़ लिविंग) के लिए दिया जाता है। यह आपके मूल वेतन का 4 प्रतिशत होता होता है।

चिकित्सा लाभ: SBI अपने कर्मचारियों को एक व्यापक चिकित्सा लाभ पैकेज प्रदान करता है। इसमें स्वयं  के उपचार के लिए किए गए खर्च का 100% और आश्रितों के मामले में किए गए खर्च का 75% बैंक द्वारा भुगतान किया जाता है। बैंक ने देश के कई प्रमुख अस्पतालों के साथ टाई-अप किया है जहां आप कैशलेस उपचार सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

छुट्टियों की सुविधा: SBI अपने कर्मचारियों को कई प्रकार के अवकाश देता है जैसे कि आकस्मिक अवकाश, विशेषाधिकार अवकाश, चिकित्सा अवकाश, अतिरिक्त अवकाश आदि। बैंक पूरे साल 12 कैसुअल अवकाश, 30 विशेषाधिकार अवकाश और 15 चिकित्सा अवकाश देता है। । इसके अलावा, बैंक अपने महिलाओं कर्मचारियों को 6 महीने की मैटरनिटी अवकाश भी प्रदान करता है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

यात्रा रियायत की विशेष सुविधा: बैंक अपने कर्मचारियों को LTC (Leave travel concession) सुविधाएं प्रदान करता है । कर्मचारी अपनी सुविधा के अनुसार दो साल या चार साल के एक बारमें इसका लाभ उठा सकते है। बैंक टिकट किराये की प्रतिपूर्ति तो करता ही है और साथ ही देश के किसी भी कोने में अतिथि गृह सुविधा (guest house facility) भी प्रदान करता है। SBI PO के रूप में, आप देश भर में किसी भी ट्रेन में AC 2 Tier यात्रा कर सकते है।

विविध लाभ: उपरोक्त सभी सुविधाओ के अलावा बैंक अपने कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के भत्ते जैसे पेट्रोल भत्ता, समाचार पत्र भत्ता, मनोरंजन भत्ता, घर रखरखाव भत्ता, आदि प्रदान करता है। यह आपके कैडर में लगभग 5000 रुपये तक का होता है। इन सभी लाभों के अलावा, बैंक अपने सभी अधिकारियों को रियायती दरों पर कार ऋण, आवास ऋण आदि प्रदान करता है।

SBI PO बैंकिंग उद्योग में सबसे अच्छी नौकरी है क्योंकि यह अपने कर्मचारियों के लिए सबसे अच्छा प्रवेश स्तर की सैलरी प्रदान करता है। साथ ही अगर आप बैंकिंग और वित्त की बारीकियों को सीखने में रुचि रखते हैं तो बैंक आपको कैरियर डेवलपमेंट के भी उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

जानिए, कैसे इंटरनेट ने बैंक परीक्षा की तैयारी करने की तकनीक बदल दी है?

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

Tags

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF