Search

SSC Selection Posts (Phase-V) परीक्षा 2017: परीक्षा स्कीम और चयन प्रक्रिया

इस लेख में, हम परीक्षा योजना और लिखित परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे। आइए इस पर एक नज़र डालें-

Sep 5, 2017 12:15 IST
ssc selection posts pattern

प्रिय SSC उम्मीदवारो, SSC ने हाल ही में सरकारी विभागों और मंत्रालयों के तहत विभिन्न पदों की भर्ती के लिए चयन पदों (चरण- V) परीक्षा 2017 के बारे में अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना 25 अगस्त 2017 को जारी की गयी है और 24 सितंबर, 2017 तक सक्रिय रहेगी।

SSC इस परीक्षा के माध्यम से उन पदों को भरता है, जो सीजीएल, सीएचएसएल, स्टैनोग्राफर और अन्य अनुसूचित परीक्षाओं में शामिल नहीं हैं। चयनित होने के बाद, उम्मीदवार को समूह- 'बी' और 'सी' पदों के तहत संबंधित वेतनमान के साथ भर्ती करता है|

इस लेख में, हम परीक्षा योजना और लिखित परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे। आइए इस पर एक नज़र डालें-

SSC Selection Posts: परीक्षा योजना

आयोग मैट्रिक, उच्च माध्यमिक और स्नातक स्तर के पदों के लिए तीन अलग-अलग पत्रों का आयोजन करेगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे| विषयों, अंकों और समय की अवधि का अधिक विवरण नीचे दिया गया है-

विषय

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

समयावधि 

जनरल इंटेलिजेंस

25

50

 

2 घंटे

 

वीएच /ओएच के लिए- 80 मिनट

 

सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता

25

25

मात्रात्मक योग्यता (मूल अंकगणित कौशल)

25

25

अंग्रेजी भाषा (मूल ज्ञान)

25

25

** उपरोक्त योजना में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

SSC Selection Posts: चयन प्रक्रिया

SSC निम्नलिखित मापदंडों के अनुसार उम्मीदवार की भर्ती करेगा -

अ.    जूनियर स्तर के पदों के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा और अंतिम चयन ऑब्जेक्टिव टाइप  लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

आ.  उम्मीदवारों को आवश्यक योग्यता में प्रतिशत अंकों के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए चुना जाएगा।

इ.      उम्मीदवारों को प्रत्येक रिक्ति के लिए 1:50 के अनुपात में शोर्टलिस्ट किया जायेगा अर्थात  50 उम्मीदवारों को 1 रिक्ति के लिए शोर्टलिस्ट किया जायेगा जोकि पात्र उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या की उपलब्धता के आधार पर निश्चित किया जायेगा|

ई.      उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरे गए प्रतिशत अंकों के आधार पर शोर्टलिस्ट किया जायेगा, जो पांच के गुणकों में होना चाहिए। चुने गए उम्मीदवारों की संख्या पांच के गुणकों में  आवेदन के मापदंडों के आधार पर थोडी अधिक या कम हो सकती है।

उ.      अंतिम वर्ष के अंक के ब्योरे को शॉर्टलिस्टिंग के लिए अनुमान्य माना जाएगा। आयोग उम्मीदवारों द्वारा विभिन्न विषयों / स्नातक स्तर के प्रत्येक वर्ष के प्राप्त अंकों को जोड़कर अंकों के प्रतिशत को पूरा करने की जिम्मेदारी नहीं लेगा| आयोग अंकों के प्रतिशत/ सीजीपीए को अंतिम वर्ष के मार्कशीट के अनुसार रिकॉर्ड करेगा व आगे की प्रक्रिया के लिए मान्य होगा|

ऊ.     जहां उम्मीदवार की योग्यता अंतिम मार्कशीट में अंक प्रतिशत/सीजीपीए के बिना दर्शायी गयी  हो, आयोग इस केस में, अंकों का प्रतिशत जानने के लिए प्रमाण पत्र में विश्वविद्यालय / संस्था द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों का पालन करेगा, यदि कोई हो|  अन्यथा, आयोग सीजीपीए के रूपांतरण फॉर्मूला (जैसा कि अंतिम वर्ष अंक कथन में दर्शाया गया है) के आधार पर सीजीपीए अंकों को 9.5 द्वारा गुणा करके प्राप्त करेगा।

ऋ.    आयोग उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है जो शैक्षिक और अन्य पेशेवर प्रमाण पत्रों के संबंधित प्रमाण प्रस्तुत करने में विफल रहे होंगे। ऐसी उम्मीदवारी के समक्ष कोई अपील या प्रतिनिधित्व नहीं किया जाएगा।

ऌ.     आयोग द्वारा तय किए गए मानदंड उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अंतिम होंगे। इस शोर्टलिस्टिंग मानदंडों के खिलाफ कोई अपील या प्रतिनिधित्व मान्य नहीं होगा।

SSC परीक्षा के बारे में सभी संबंधित और प्रासंगिक जानकारी  www.jagranjosh.com  पर देखें|

शुभकामनाएं!