Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 January 2023 - भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन, नासा के नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट, राष्ट्रीय युवा दिवस

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस क्विज में भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन, नासा के नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट, राष्ट्रीय युवा दिवस आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 January 2023
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 January 2023

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस क्विज में भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन, नासा के नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट, राष्ट्रीय युवा दिवस आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन किस टेक स्टार्टअप द्वारा विकसित किया गया है?

(a) स्काईलार्क ड्रोन

(b) तेजा एयरोस्पेस एंड डायनेमिक्स

(c) आईजी ड्रोन्स 

(d) गरुड़ एयरोस्पेस

2. हाल ही में हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2023 जारी किया गया, इसमें भारत की रैंक क्या है?

(a) 80वां

(b) 81वां

(c) 84वां

(d) 85वां 

3. नासा ने किसे अपना नया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट नियुक्त किया है?

(a) एसी चरणिया

(b) सुब्रमण्यन चंद्रशेखर

(c) राजा चारी

(d) सौम्या स्वामीनाथन 

4. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किस शहर में 'स्कूल ऑफ लॉजिस्टिक्स, वाटरवे एंड कम्युनिकेशन' का उद्घाटन किया है?    

(a) गुवाहाटी 

(b) शिलांग 

(c) अगरतला 

(d) ईटानगर

5. राष्ट्रीय युवा दिवस किसकी जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है?

(a) स्वामी विवेकानंद

(b) भगत सिंह

(c) रविंद्रनाथ टैगोर

(d) जवाहर लाल नेहरू

6. भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सुर सरिता-सिम्फनी ऑफ गंगा किस शहर में आयोजित किया जाएगा?

(a) भोपाल

(b) प्रयागराज 

(c) वाराणसी

(d) हरिद्वार

7. स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत चयनित 'कुमारकोम और बेपोर' (Kumarakom and Beypore) किस राज्य में स्थित हैं?

(a) तमिलनाडु

(b) केरल

(c) राजस्थान 

(d) उत्तर प्रदेश

उत्तर:-

1. (c) आईजी ड्रोन्स 

टेक स्टार्टअप फर्म आईजी ड्रोन्स (IG Drones) ने हाल ही में भारत के पहले 5जी-सक्षम ड्रोन (5G-enabled drone) को विकसित किया है जो वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग में सक्षम है. इस ड्रोन को स्काईवॉक (Skyhawk) नाम दिया गया है जिसका उपयोग रक्षा और चिकित्सा अनुप्रयोगों के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है. यह ड्रोन एक बार में 10 किलो का पेलोड लेकर लगभग पांच घंटे तक उड़ान भर सकता है. यह ड्रोन अपनी अधिकतम गति से 100 किमी की यात्रा 12 से 15 मिनट में तय कर सकता है. आईजी ड्रोन्स भारत की एक ड्रोन सर्वेक्षण, मैपिंग और इंस्पेक्शन की सुविधा प्रदान करने वाली टेक कंपनी है. 

2. (d) 85वां 

हाल ही में हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2023 (Henley Passport Index) जारी किया गया है. इस रैंकिंग में जापान के पासपोर्ट को प्रथम स्थान मिला है. जापान लगातार पांचवें साल अपनी टॉप पोजीशन बनाएं रखा है. भारत के पासपोर्ट को इस रैंकिंग में 85वां स्थान मिला है. रैंकिंग में फ्री वीजा एंट्री को आधार बनाया गाया है. सिंगापुर और साउथ कोरिया इस रैंकिंग में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है. यूएस का पासपोर्ट इस लिस्ट में सातवें स्थान पर है. हेनली पासपोर्ट इंडेक्स लंदन स्थित हेनली एंड पार्टनर्स द्वारा प्रतिवर्ष तैयार किया जाता है. 

3. (a) एसी चरणिया

भारत-अमेरिकी एयरोस्पेस एक्सपर्ट एसी चरणिया (AC Charania)को नासा के नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हें नासा के मुख्यालय में कार्यक्रमों और प्रौद्योगिकी नीति के प्रमुख बिल नेल्सन के मुख्य सलाहकार के रूप में नामित किया गया है. इससे पूर्व वह रिलाएबल रोबोटिक्स  (Reliable Robotics) के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. साथ ही वह ब्लू ओरिजिन के साथ भी काम किया है. वह जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री होल्डर है.

4. (c) अगरतला 

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ मिलकर अगरतला में स्कूल ऑफ लॉजिस्टिक्स, वाटरवे एंड कम्युनिकेशन का उद्घाटन किया जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के व्यापारियों और उद्यमियों को अध्ययन, अनुसंधान, प्रशिक्षण आदि में मदद करेगा. इसे स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड रूरल डेवलपमेंट (SIPARD) के तहत स्थापित किया गया है. यह इंस्टीट्यूट (SIPARD) एक स्वायत्त निकाय है जो त्रिपुरा सरकार द्वारा और आंशिक रूप से ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है. 

5. (a). स्वामी विवेकानंद

भारत में प्रतिवर्ष स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस विवेकानंद के आदर्शों और विचारों को अपनाने के लिए देश के युवाओं को प्रोत्साहित करता है. उन्होंने 1893 में शिकागो में 'धर्म संसद' में अपना प्रसिद्ध भाषण दिया था. उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को हुआ था. उनका मूल नाम नरेंद्रनाथ दत्ता था. उनका निधन 4 जुलाई 1902 को बेलूर मठ, हावड़ा में हुआ था.    

6. (c) वाराणसी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी, 2023 को वाराणसी में दुनिया के सबसे विस्तारित नदी क्रूज, एमवी गंगा विलास का शुभारंभ करेंगे. यह लक्जरी क्रूज अगले 50 दिनों में भारत की प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक समृद्धि और आध्यात्मिक वैभव को प्रदर्शित करेगा और भारत की क्षमता का प्रदर्शन करेगा. क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति मंत्रालय वाराणसी में दुनिया के सबसे विस्तारित रिवर क्रूज की शुरुआत की पूर्व संध्या पर एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम 'सुर सरिता - सिम्फनी ऑफ गंगा' (Sur Sarita-Symphony of Ganga) का आयोजन कर रहा है.

7. (b) केरल

कोट्टायम में केरल के कुमारकोम और कोझिकोड में बेपोर को स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत विकास के लिए चुना गया है. ये दो स्थान पर्यटन मंत्रालय की पहल के तहत 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चुने गए 34 अन्य स्थानों में से हैं. स्वदेश दर्शन योजना 1.0 के हिस्से के रूप में, केरल में विभिन्न क्षेत्रों को इको सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट और ग्रामीण सर्किट के रूप में नामित किया गया है.

यह भी पढ़ें:-

जेफ बेक प्रसिद्ध रॉक गिटारवादक का निधन

भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन बनाया स्टार्टअप IG Drones ने

पृथ्वी जैसा नया प्लैनेट खोजा नासा ने

इन 10 देशों में भारतीय भी कर सकेंगें UPI से पेमेंट

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play