1. Home
  2. Hindi
  3. NASA New Planet: नासा ने खोजा पृथ्वी जैसा नया प्लैनेट, जानें वहां रहने की क्या है उम्मीदें

NASA New Planet: नासा ने खोजा पृथ्वी जैसा नया प्लैनेट, जानें वहां रहने की क्या है उम्मीदें

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) की मदद से नासा के साइंटिस्टों ने एक पृथ्वी के आकार के एक नए प्लैनेट की खोज की है. जिसको जिसे टीओआई 700 ई (TOI 700 e) नाम दिया गया है. यह नया ग्रह (TOI 700 e) आकार में 95% तक हमारी पृथ्वी जैसा ही है. 

नासा ने खोजा पृथ्वी जैसा नया प्लैनेट
नासा ने खोजा पृथ्वी जैसा नया प्लैनेट

NASA New Planet: हाल ही में नासा (NASA) के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) की मदद से नासा के साइंटिस्टों ने एक पृथ्वी के आकार के एक नए प्लैनेट की खोज की है. जिसको जिसे टीओआई 700 ई (TOI 700 e) नाम दिया गया है.

'TOI 700 e' अपने तारों (stars) के रहने योग्य क्षेत्र (habitable zone) के भीतर परिक्रमा करता है. साइंटिस्टों का यह भी दावा है कि इस प्लैनेट के सतह पर तरल पानी भी हो सकता है. यह नया ग्रह (TOI 700 e) आकार में 95% तक हमारी पृथ्वी जैसा ही है और संभवतः चट्टानी प्रकृति का प्लैनेट हो सकता है.

सिएटल में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की 241वीं बैठक में इस नए खोजे गए ग्रह की डिटेल्स पेश की गयी थी जिसे द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स (the Astrophysical Journal Letters) द्वारा स्वीकार किया गया था.        

'TOI 700 e' की खोज, हाइलाइट्स:

नासा के खगोलविदों ने इससे पहले इस सिस्टम में तीन ग्रहों की खोज की थी, जिन्हें टीओआई 700 b, c और d नाम से जाना जाता है. साइंटिस्टों के अनुसार प्लैनेट-d भी हैबिटेबल जोंन (habitable zone) की परिक्रमा करता है.

नासा के साइंटिस्टों को, ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट की मदद से 'TOI 700 e' की खोज के लिए एक और  अतिरिक्त वर्ष की आवश्यकता पड़ी थी जिसके बाद पृथ्वी जैसे इस ग्रह की खोज की गयी.

प्लैनेट e प्लैनेट d की तुलना में 10% छोटा है इसका अनुमान अतिरिक्त TESS अवलोकन के माध्यम से संभव हो पाया.

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में पोस्टडॉक्टरल फेलो एमिली गिल्बर्ट (Emily Gilbert) ने बताया कि यह कई, छोटे और हैबिटेबल जोंन प्लैनेट सिस्टम में से एक है.   

सिएटल में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की 241वीं बैठक में एमिली गिल्बर्ट ने अपनी टीम की ओर से नए खोजे गए ग्रह की डिटेल्स पेश की गयी थी. 

TOI 700 e दक्षिणी तारामंडल डोरैडो (southern constellation Dorado) से लगभग 100 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक छोटा, ठंडा M ड्वार्फ स्टार है. TOI 700 b, पृथ्वी के आकार का लगभग 90% है और हर 10 दिनों में तारे की परिक्रमा पूरा करता है.   

हैबिटेबल जोंन क्या है?

वैज्ञानिक ऑपटिमिस्टक हैबिटेबल जोंन को एक तारे से दूरियों की सीमा के रूप में परिभाषित करते हैं जहां ग्रह के इतिहास में किसी क्षेत्र या बिंदु पर तरल सतह का पानी (liquid surface water) मौजूद हो सकता है. यह क्षेत्र हैबिटेबल जोंन के दोनों ओर फैला हुआ होता है.   

इसे भी पढ़े:

Prithvi-II: पृथ्वी II बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें क्या है इसकी ताकत