Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –एशियाई विकास बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

May 29, 2020 17:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –एशियाई विकास बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने आठ सौ किलोमीटर सड़क को हर्बल सड़क के रूप में विकसित करेगी?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तर प्रदेश
d. कर्नाटक

 

2.किस राज्य सरकार ने हाल ही में कहा कि वह जल्द ही ‘राज्य स्वास्थ्य पंजी’ के माध्यम से अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी?
a. कर्नाटक
b. बिहार
c. झारखंड
d. दिल्ली

 

3.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र में 450 किलोमीटर के राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाने के लिये कितने करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?
a. 40.7 करोड़ डॉलर
b. 80.7 करोड़ डॉलर
c. 95.05 करोड़ डॉलर
d. 17.7 करोड़ डॉलर

 

4.एसएंडपी (S&P) ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्तीय वर्ष 2021 में किस देश की जीडीपी विकास दर 5 प्रतिशत तक घटने का अनुमान लगाया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. रूस

 

5.भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के किस अध्यक्ष को ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है?
a. नरिंदर बत्रा
b. जितेंद्र सिंह
c. अभय सिंह चौटाला
d. नारायण रामचंद्रन

 

6.भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने वित्तीय परिणामों का समय पर खुलासा नहीं करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) पर कितने लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. दस लाख रुपये
b. सात लाख रुपये
c. तीन लाख रुपये
d. चार लाख रुपये

 

7.सरकारी कंपनी एचआईएल लिमिटेड टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिये हाल ही में किस देश को 25 टन कीटनाशकों की आपूर्ति करेगी?
a. ईरान
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

 

8.किस देश ने हाल ही में अपने पर्सपेक्टिव एविएशन कॉम्प्लेक्स फॉर लॉन्ग रेंज एविएशन (PAKDA) प्रोग्राम के तहत अपना पहला स्टेल्थ बॉम्बर विमान बनाया है?
a. रूस
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान

 

9.विश्व भूख दिवस (World Hunger Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 20 अप्रैल
d. 28 मई

 

10.रेलवे ने हाल ही में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिनों से बढ़ाकर कितने दिन कर दिया है?
a. 60 दिन
b. 45 दिन
c. 120 दिन
d. 90 दिन

उत्तर:-

1.c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने आठ सौ किलोमीटर सड़क को हर्बल सड़क के रूप में विकसित करेगी. इन सडकों के दोनों तरफ औषधी, हर्बल पेड होंगे. इन हर्बल सड़कों पर ब्राहम्मी, अश्वगगंधा और जटरोफा सहित पीपल, नीम, सहजन के पेड होंगे.

2.a. कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने हाल ही में कहा कि वह जल्द ही ‘राज्य स्वास्थ्य पंजी’ के माध्यम से अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी. यह अपनी तरह की पहली परियोजना होगी. राज्य स्वास्थ्य पंजी में सभी नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर पुख्ता और मानकीकृत जानकारियां होंगी. इस परियोजना को प्रायोगिक आधार पर पहले चिक्कबल्लापुर जिले में लागू किया जाएगा.

3.d. 17.7 करोड़ डॉलर
इन सड़कों में सात जिलों में स्थित 11 राज्यप राजमार्ग शामिल हैं. इस ऋण के तहत राज्यम सरकार के सार्वजनिक कार्य विभाग के कर्मचारियों को प्राकृतिक आपदा से सड़कों को बचाने हेतु विशेष प्रकार के डिजाइन तैयार करने और आपदा के समय इन सड़कों की देखभाल के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. इस समझौते से राज्य  में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सड़क सम्प र्क को मजबूत करने में मदद मिलेगी. ये परियोजनाएं राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी केंद्रों के बीच संपर्क में सुधार करेंगी. इससे ग्रामीण समुदायों को बेहतर बाजार, रोजगार के अवसर और सेवाएं मिल सकेंगी.

4.c. भारत
विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है.

5.a. नरिंदर बत्रा
नरिंदर बत्रा पिछले साल जून में आईओसी सदस्य बने थे. ओलंपिक चैनल आयोग आईओसी सत्र, आईओसी कार्यकारी बोर्ड और आईओसी अध्यक्ष को सलाह देता है और ओलंपिक चैनल को लांच करने और इसके संचालन में भी मार्गदर्शन करता है. नरिंदर बत्रा इससे पहले साल 2014-2016 तक हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और साल 2003-2013 तक एशियाई हाकी महासंघ से अध्यक्ष रहे.

6.b. सात लाख रुपये
सेबी ने NHAI पर ये जुर्माना वित्त वर्ष 2016 से वित्त वर्ष 2019 के बीच अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों की जानकारी में देरी करने के कारण लगाया है. यह जुर्माना सेबी के सूचीबद्ध दायित्व और प्रकटीकरण मानदंडों के आधार पर लगाया गया है, जिसके अंतर्गत छमाही के अंत से 45 दिनों के अंदर छमाही के वित्तीय परिणाम को सेबी में दाखिल करना होता है. सेबी ने अपने आदेश में कहा कि एनएचएआई ने 2015-16 से 2018-19 के दौरान सात बार ऐसा किया. इन्हीं उल्लंघनों के मद्देनजर नियामक ने एनएचएआई पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

7.a. ईरान
एचआईएल दोनों देशों की सरकारों के बीच हुई सहमति के तहत टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये ईरान को 25 टन मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है. कंपनी ने लैटिन अमेरिकी देश पेरू को 10 टन कवकनाशी मेन्कोजेब का निर्यात किया है और अगले एक सप्ताह में 12 टन अतिरिक्त निर्यात करने वाली है. एचआईएल ने टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये राजस्थान और गुजरात को मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने का भी समझौता किया है. कंपनी ने पिछले सप्ताह तक 67 टन मैलाथियान टेक्निकल का उत्पादन और आपूर्ति की है.

8.a. रूस 
रूस वर्तमान में अपनी सेना का बहुत तेज गति से आधुनिकीकरण कर रहा है. स्टेल्थ बॉम्बर ऐसी ही एक उन्नति है. यह बमवर्षक विमान सुखोई Su-57 सुपरसोनिक फाइटर जेट के बाद दूसरी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है. इस स्टेल्थ बॉम्बर विमान का निर्माण PAKDA कार्यक्रम के तहत किया गया है. PAKDA कार्यक्रम रडार सिग्नेचर को कम करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करता है. भारत रूस के सबसे बड़े रक्षा साझेदारों में से एक है.

9.d. 28 मई
प्रतिवर्ष 28 मई को विश्व भूख दिवस के रूप में मनाया जाता है. प्रतिवर्ष यह दिवस भूख और गरीबी की समस्या के स्थाई समाधान के उद्देश्य से मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय भूख दिवस विकसित और विकासशील देश के लोगों को आत्मनिर्भरता की दिशा में चलते हुए भूख और गरीबी से जूझते लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन देने के लिए प्रेरित करता है.

10.c. 120 दिन
भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है. आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा. इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा. यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS