चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन ने पेट्र फियाला को बनाया चेक का नया प्रधानमंत्री

इस नई सरकार को कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर से निपटना होगा, जोकि देश के एक बड़े बिजली प्रदाता के पतन के बाद, अस्पतालों और ऊर्जा संकट के लिए खतरा है.

Czech President appoints Milos Zeman Petr Fiala as PM in ceremony behind glass
Czech President appoints Milos Zeman Petr Fiala as PM in ceremony behind glass

कोरोना वायरस के खिलाफ केवल 58.5% चेकों को ही टीका लगाया गया है. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार, यह डाटा औसत यूरोपीय संघ के औसत 65.8% से तुलना करता है. इस नई सरकार को कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर से निपटना होगा, जोकि देश के एक बड़े बिजली प्रदाता के पतन के बाद, अस्पतालों और ऊर्जा संकट के लिए खतरा है.

चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन ने अभी हाल ही में, एक पारदर्शी क्यूब में (क्योंकि कोविड -19 के लिए चेक राष्ट्रपति का सकारात्मक परीक्षण निकला है), ODS नेता पेट्र फियाला को, प्राग के पास लैन मनोर में चेक प्रधानमंत्री के तौर पर  नियुक्त किया है.

चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन ने केंद्र-दक्षिणपंथी गठबंधन के नेता पेट्र फिआला को पिछले रविवार को एक समारोह में देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया है.

फिआला पांच केंद्रों और केंद्र-दक्षिणपंथी विपक्षी दलों के एक गुट का नेतृत्व करते हैं, जिसने अक्टूबर में चुनाव जीता था, जिसमें मौजूदा प्रीमियर लेडी बाबिस और उनके सहयोगियों को हार का सामना करना पड़ा था.

नए चेक प्रधानमंत्री के समक्ष चुनौती

नई सरकार को कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर से निपटना होगा, जोकि इस देश के एक बड़े बिजली प्रदाता के पतन के बाद, अस्पतालों और ऊर्जा संकट के लिए खतरा है. उक्त सरकारी गठबंधन ने यह भी कहा है कि, वह बड़े घाटे को कम करने के लिए वर्ष, 2022 के राज्य बजट को फिर से तैयार करने की योजना बना रहा है.

नये चेक प्रधानमंत्री मिलोस ज़मैन पेट्र फियाला का बयान

फ़िआला ने एक टेलीविज़न संवाददाता सम्मेलन में यह कहा कि, "नई सरकार के सामने बहुत जटिल समय है और कई चुनौतियां हैं. मैं चाहता हूं कि यह भविष्य के लिए बदलाव की सरकार बने." फिर, उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि, दिसंबर माह के मध्य तक उनकी केबिनेट के सदस्य नियुक्त हो जायेंगे.

पहली बार पाकिस्तान का कर्ज और देनदारियां हुए PKR 50 ट्रिलियन के पार

नए प्रधानमंत्री ने लोगों से कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण करने का भी आह्वान किया क्योंकि देश में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और चिकित्सा कर्मचारियों की प्रशंसा की.

चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन हुए कोरोना संक्रमित

राष्ट्रपति ज़मैन ने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद एक प्लेक्सीग्लास कक्ष से इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया. ज़मैन, जो पूर्ण सुरक्षात्मक गियर में एक दवा द्वारा अनुरक्षित व्हीलचेयर में आये थे, एक असंबंधित बीमारी के कारण अस्पताल में छह सप्ताह तक रहने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं.

निवर्तमान सरकार ने गुरुवार को क्रिसमस बाजारों पर प्रतिबंध सहित कई कड़े कदम उठाए हैं.

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने किया खुलासा, ईरान के साथ परमाणु वार्ता में 'कोई प्रगति नहीं'

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play