Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 10 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 10, 2019 17:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारत विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर बनाया

भारत द्वारा 09 जून 2019 को बनाया गया 352/5 विश्व कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है. साथ ही यह विश्व कप इतिहास में भारत का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर (291/8) का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के नाम था, जो उसने साल 1975 में बनाया था.

भारत ने 09 जून 2019 को इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया है. ओवल में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी. भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 352 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 316 रन पर ऑल आउट हो गई.

कर्नाटक सरकार ने अभिनेता गिरीश कर्नाड के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेता-फिल्मकार-लेखक गिरीश कर्नाड के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक और एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. मुख्यमंत्रीएचडी कुमारस्वामी ने गिरीश कर्नाड के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा है कि साहित्यकार, प्रतिष्ठित अभिनेता, फिल्म निर्माता श्री गिरीश कर्नाड के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख पहुंचा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, "गिरीश को...प्रतिभाशाली ऐक्टिंग के लिए याद किया जाएगा...उनका काम आगामी वर्षों में चर्चित बना रहेगा. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी गिरीश कर्नाड के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि गिरीश कर्नाड के निधन का समाचार सुन कर बहुत दुख हुआ.

कठुआ में 8 साल की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में 7 आरोपियों में 6 दोषी करार

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में साल 2018 में 8-वर्षीय बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या के मामले में पठानकोट की विशेष अदालत ने 7 में से 6 आरोपियों को दोषी करार दिया है. इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था.

जम्मू से लगभग 100 किलोमीटर और कठुआ से 30 किलोमीटर दूर पड़ोसी राज्य पंजाब के पठानकोट में जिला एवं सत्र अदालत ने जून 2018 के पहले सप्ताह में इस मामले की रोजाना सुनवाई शुरू की थी. उच्चतम न्यायालय ने इस मामले की सुनवाई जम्मू कश्मीर से बाहर किए जाने का आदेश दिया था.

पुद्दुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डीएमके नेता आर.वी. जानकीरमन का निधन

डीएमके नेता और पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री आर.वी. जानकीरमन का 79 वर्ष की आयु में 09 जून 2019 को पुडुचेरी में निधन हो गया. जानकीरमन के परिवार में उनकी दो पत्नियां और तीन बच्चे हैं, जिनमें दो बेटे और एक बेटी है.

आर.वी. जानकीरमन 26 मार्च 1996 से लेकर 18 मार्च 2000 तक पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रहे थे. इसके अलावा 2001 से मार्च 2006 तक वह नेता प्रतिपक्ष भी रहे थे. जानकीरमन पांच बार विधानसभा चुनाव जीते थे और दो बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए U-19 भारतीय टीम घोषित

बीसीसीआई ने इंग्लैंड में होने वाली अंडर-19 त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए 09 जून 2019 को भारतीय टीम का घोषणा किया और इसकी अगुआई मेरठ के प्रियम गर्ग करेंगे. मेरठ के समीर रिज़वी और पूर्णांक त्यागी को भी टीम में जगह मिली है. भारतीय टीम में यूपी के चार खिलाड़ियों में से तीन मेरठ के हैं.

गौरतलब है, यह पहली बार है जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेरठ का कोई खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेगा. इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारतीय टीम हिस्सा लेंगी.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीता 50वां वनडे

भारत ने 09 जून 2019 को ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर 2019 विश्व कप में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया की लगातार 10 वनडे जीत का सिलसिला रोक दिया. इसके साथ, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम-से-कम 50 वनडे जीत दर्ज करने वाली इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के बाद भारत तीसरी टीम बन गई. मैच में शिखर धवन ने 17वां वनडे शतक जड़ा.

भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है. उसने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था. विश्व कप में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह चौथी जीत है. ऑस्ट्रेलिया की पिछले 11 वनडे में यह पहली हार है. उसके आखिरी 7 विकेट 78 रन के भीतर गिरे.

राफेल नडाल ने 12वीं बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

राफेल नडाल ने 09 जून 2019 को डॉमिनिक थीम को फ्रेंच ओपन के पुरुष सिंगल्स फाइनल में हराकर 15 वर्षों में 12वीं बार खिताब जीत लिया. उन्होंने 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से मैच अपने नाम किया. राफेल नडाल के नाम अब 18 ग्रैंड स्लैम हैं जबकि रॉजर फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम के साथ उनसे आगे हैं. नडाल के करियर का यह 82वां टाइटल भी है. उन्होंने इसके साथ ही अपने करियर की 950वीं जीत दर्ज की है.

राफेल नडाल फ्रेंच ओपन के फाइनल में कभी नहीं हारे हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट में साल 2005 में डेब्यू किया था. इस जीत के साथ नडाल एक ही ग्रैंड स्लैम का खिताब सबसे ज्यादा बार जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. इससे पहले, यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के नाम था. उन्होंने 11 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के वुमन्स सिंगल्स का खिताब जीता था.

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर लगाम लगाएगा 'निर्भया स्क्वाड': नासिक पुलिस

महाराष्ट्र में नासिक पुलिस ने महिलाओं के साथ होने वाली छेड़खानी और अन्य अपराधों पर लगाम लगाने हेतु 'निर्भया स्क्वाड' का गठन किया है. इसमें महिला और पुरुष सुरक्षाकर्मी दोनों शामिल हैं. स्क्वाड के सदस्य बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मॉल जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर कड़ी निगरानी रखेंगे और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे.

स्क्वाड को दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार हुई लड़की ‘निर्भया’ का नाम दिया गया है. छेड़खानी या किसी भी प्रकार के यौन उत्पीड़न के मामले में कोई भी व्यक्ति, खास तौर से महिलाएं 1091 पर शिकायत दर्ज करा सकती हैं.

केंद्र सरकार ने तीसरी बार कैबिनेट सचिव प्रदीप सिन्हा का कार्यकाल बढ़ाया

केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ाया है. इसके साथ वह पिछले सात दशक में सबसे अधिक समय तक इस पद पर रहने वाले नौकरशाह बन गए हैं. साल 2015 में दो साल के लिए कैबिनेट सचिव बने प्रदीप का कार्यकाल दो बार पहले भी बढ़ा था. प्रदीप कुमार सिन्हा 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

केंद्र सरकार ने प्रदीप कुमार को सेवा में विस्तार देने के लिए 60 साल पुराने नियम में बदलाव किया है. कैबिनेट सचिव की नियुक्ति दो साल के तय कार्यकाल के लिए होती है. केंद्र सरकार अब संशोधित नियमों के अनुसार, चार साल के कार्यकाल के बाद भी कैबिनेट सचिव को अधिकतम तीन महीने का कार्य विस्तार दे सकती है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store