संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने किया खुलासा, ईरान के साथ परमाणु वार्ता में 'कोई प्रगति नहीं'

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने एजेंसी के बोर्ड की त्रैमासिक बैठक में यह कहा है कि, कुछ दिन पूर्व तेहरान में हुई बातचीत "रचनात्मक" होने के बावजूद "अनिर्णायक" रही.

'No progress' with Iran in nuclear talks: UN agency
'No progress' with Iran in nuclear talks: UN agency

वर्ष, 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पुनर्लागू करने के लिए, वार्ता फिर से शुरू होने से कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी ने अपने एक बयान में यह कहा है कि, ईरान के परमाणु कार्यक्रम की निगरानी पर विवादों पर तेहरान के साथ बातचीत में "कोई प्रगति नहीं हुई" है.

परमाणु समझौते में अमेरिका के फिर से शामिल होने पर ईरान ने रखी शर्तें

ईरान चाहता है कि, अमेरिका उस पर लगाये गये सभी प्रतिबंधों को हटा दे, उक्त समझौते से हटने की जिम्मेदारी स्वीकार करे और गारंटी दे कि वह इस समझौत को फिर से नहीं छोड़ेगा.

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने एजेंसी के बोर्ड की त्रैमासिक बैठक में यह कहा है कि, कुछ दिन पूर्व तेहरान में हुई बातचीत "रचनात्मक" होने के बावजूद "अनिर्णायक" रही.

ईरान ने किया IAEA से 'तकनीकी सहयोग' बनाए रखने का आह्वान

ग्रॉसी ने तेहरान में अन्य अधिकारियों के अलावा, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से भी  मुलाकात की.

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने आधिकारिक इरना एजेंसी को बताते हुए उक्त वार्ता पर सकारात्मक वक्तव्य जारी किया कि वे एक "सामान्य घोषणा" पर पहुंच गये थे जिसे "जितनी जल्दी हो सके" प्रकाशित किया जाएगा.

अमेरिका की प्रतिक्रिया

संयुक्त राज्य अमेरिका ने यह कहा कि, वह ग्रॉसी की यात्रा के परिणाम से "निराश" था और फिर यह भी कहा कि, वह वियना में बातचीत के लिए तैयार है.

अमेरिका के विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने यह कहा कि, "लेकिन निश्चित रूप से सहयोग करने में ईरान की विफलता हमारी वार्ता के सफल निष्कर्ष में उनकी गंभीरता के बारे में एक बुरा संकेत है."

अन्य सदस्य देशों का रवैया

इस समझौते के शेष सदस्य - फ्रांस, जर्मनी, यूके, चीन, रूस और ईरान - अमेरिका के साथ अप्रत्यक्ष रूप से भाग लेंगे.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वर्ष, 2018 में इस समझौते से एकतरफा हटने के बाद से, यह समझौता धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है.

JCPOA वार्ता के लिए अमेरिकी वार्ताकार रॉब मैले ने यह चेतावनी दी कि, अगर ईरान इस वार्ता की  प्रगति में देरी करता है तो वाशिंगटन "मूर्खतापूर्वक नहीं बैठेगा".

माले ने अमेरिकी प्रसारक NPR को यह भी बताया कि, "अगर (ईरान) वह करना जारी रखता है जो वह अभी कर रहा है, जोकि परमाणु राजनयिक कार्यक्रम से अपने पैर खींचना है और अपने परमाणु कार्यक्रम की गति को तेज करना है ... हमें तदनुसार जवाब देना होगा."

IAEA बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में, यूरोपीय संघ ने एक संयुक्त बयान जारी करके यह कहा कि, वेग्रॉसी के साथ "चर्चा के अनिर्णायक परिणाम पर काफी चिंतित हैं".

इस बीच रूस के प्रतिनिधि ने यह कहा है कि, उसने ग्रॉसी के "ईरानी पक्ष के साथ काम करना जारी रखने और तेहरान से भी ऐसा ही करने का आह्वान करने" के इरादे का समर्थन किया है.

इजरायल, जॉर्डन, यूएई जलवायु संकट से निपटने के लिए हुए क्षेत्रीय सहयोग पर सहमत

ईरान का कदम

उक्त समझौते के विपरीत, एक कदम इस साल की शुरुआत में उठाया गया जब ईरान ने कुछ IAEA निरीक्षण गतिविधियों को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया.

ईरान और एजेंसी के बीच वर्तमान में एक अस्थायी समझौता है जो IAEA को ईरान की परमाणु सुविधाओं पर निगरानी उपकरणों तक पहुंच प्रदान करता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play