दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बने IPS अधिकारी एसएन श्रीवास्तव, जाने उनके बारे में विस्तार से

एसएन श्रीवास्तव एजीएमयूटी कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं. इन्हें अमूल्य पटनायक के विस्तारित कार्यकाल के खत्म होने के बाद दिल्ली पुलिस का नया प्रमुख बनाया गया है.

Created On: Feb 28, 2020 14:45 ISTModified On: Feb 28, 2020 14:45 IST

दिल्ली के स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. गृह मंत्रालय ने एसएन श्रीवास्तव को पुलिस कमिश्नर बनाने की मंजूरी दे दी है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आदेश जारी कर दिया है. वे 01 मार्च से चार्ज संभाल लेंगे.

दिल्ली दंगे के दौरान दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (स्पेशल कमिश्नर) की भूमिका में रहे एसएन श्रीवास्तव अब अमूल्य पटनायक की जगह लेंगे. दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक 29 फरवरी 2020 को रिटायर हो रहे हैं.

दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक का कार्यकाल 31 जनवरी 2020 को खत्म हो रहा था, लेकिन उन्हें एक महीने का एक्सटेंशन दिया गया था. दरअसल, एसएन श्रीवास्तव की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब दिल्ली में हुई हिंसा में को लेकर पुलिस की आलोचना हो रही है.

मैच फिक्सिंग का खुलासा

एसएन श्रीवास्तव ने स्पेशल सेल में रहते हुए दिल्ली में आईपीएल मैच में फिक्सिंग का खुलासा किया था. वे तब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में विशेष पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

चुनौतियां

नए पुलिस कमिश्नर के लिए दिल्ली में सांप्रदायिक झड़पों को नियंत्रित करना सबसे बड़ी चुनौती होगी. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी और समर्थक समूहों के बीच हुई हिंसा और साम्प्रदायिक झड़पों पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जाहिर की है. इस सांप्रदायिक हिंसा के दौरान घरों, वाहनों, शूटिंग, पेट्रोल पंप को जलाने और पथराव की कई घटनाएं हुईं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सांप्रदायिक हिंसा ने दिल्ली में 38 लोगों की जान ले ली है.

यह भी पढ़ें:अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली दिल्ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

एसएन श्रीवास्तव के बारे में

• एसएन श्रीवास्तव 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले एसएन श्रीवास्तव केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में विशेष महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे.

• उन्हें दिल्ली हिंसा के बीच सीआरपीएफ से बुलाकर दिल्ली का स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) बनाया गया था. उनके बारे में ये कहा जाता है कि वे कठिन से कठिन परिस्थितियों में जल्दी और सटीक निर्णय लेने में कुशल हैं.

• एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस में एक तेजतर्रार अधिकारी के तौर पर जाना जाता है. बतौर डीसीपी उन्होंने दक्षिण पश्चिम एवं उत्तर जिले का प्रभार संभाला था.

• वे दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक डिवीजन में भी सेवा दे चुके हैं. वे दिल्ली पुलिस में ट्रेनिंग ब्रांच के अतिरिक्त हेड क्वार्टर शाखा भी संभाल चुके हैं.

• उन्हें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में तैनात किया गया था जहां उन्होंने कई एंटी टेरर ऑपरेशन किए. एसएन श्रीवास्तव को ऑपरेशन ऑल आउट हेतु भी जाना जाता है.

यह भी पढ़ें:जानिए कौन हैं इंफोसिस संस्थापक के दामाद ऋषि सुनक, जिन्हें ब्रिटेन में बनाया गया वित्त मंत्री

यह भी पढ़ें:भारत की गीता सभरवाल थाईलैंड में यूएन की ‘रेजिडेंट कॉर्डिनेटर’ नियुक्त

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 0 =
Post

Comments