Search

श्रीलंका जुलाई 2020 में भारत और बांग्लादेश की मेजबानी के लिए तैयार

भारत को जून के अंत में श्रीलंका का दौरा करना है जहां उसे तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है जबकि बांग्लादेश को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

 

 

 

May 19, 2020 15:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

श्रीलंका क्रिकेट (SLC) जुलाई 2020 में भारत और बांग्लादेश की मेजबानी करके देश में क्रिकेट को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है. श्री लंका क्रिकेट फिर से तभी शुरू हो सकेगा जब दोनों देश इस प्रस्ताव को मंजूरी देंगे.

SLC के सीईओ एश्ले डी सिल्वा के अनुसार, भारत और बांग्लादेश दोनों बोर्डों से इस बारे में बात की गई है और उनकी तरफ़ से प्रतिक्रिया का इंतजार है. लेकिन अब तक इस श्रृंखला को स्थगित नहीं किया गया है. SLC के सीईओ ने यह भी बताया कि श्रीलंका ने पहले ही दो घरेलू दौरों - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित श्रृंखला और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला - को स्थगित कर दिया है, जो अब जनवरी 2021 में हो सकती है.

मुख्य विशेषताएं 

• अब तक न तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और न ही बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने इस श्रीलंका दौरे की पुष्टि की है.

• इस दौरे में पर्याप्त लॉजिस्टिक चुनौतियां शामिल होंगी, जिसमें मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण  खिलाड़ी संगरोध (क्वारंटाइन) उपाय शामिल होंगे.

• BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने 17 मई को सूचित किया था कि 31 मई तक हवाई यात्रा आवाजाही करने वालों पर प्रतिबंध को देखते हुए, BCCI अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए कौशल-आधारित प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने से पहले कुछ समय तक प्रतीक्षा करने के बारे में सोच रहा है.

• BCB के सीईओ, निजामुद्दीन चौधरी ने बताया कि क्रिकेट बोर्ड श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के साथ बातचीत कर रहा है और इस दौरे की पुष्टि करने से पहले अपने खिलाड़ियों से पूछेगा कि क्या वे इस दौरे के लिए तैयार हैं?.

• BCB के सीईओ ने यह भी उल्लेख किया कि बोर्ड को बांग्लादेश में यात्रा प्रतिबंधों के साथ-साथ दोनों देशों में क्वारंटाइन प्रोटोकॉल की भी जांच करनी होगी. उन्होंने आगे कहा कि खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए जाना होगा लेकिन बोर्ड को इस दौरे के बारे में अन्य विवरणों के बारे में समुचित जानकारी हासिल करनी होगी.

श्रीलंका को इस दौरे के लिए पूरी तैयारी करनी होगी 

इन दिनों श्रीलंका में कर्फ्यू में ढील शुरू हो गई है और SLC का ऐसा मानना था कि इस साल की मध्यावधि में यह श्रृंखला करवाई जा सकेगी. श्रीलंका में कोविड -19 महामारी के 500 से कम सक्रिय मामले हैं और यहां कोविड – 19 के मरीजों की  संख्या लगभग दो सप्ताह से स्थिर बनी हुई है.

भारतीय क्रिकेट टीम जून 2002 के अंत में तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी और तीन वनडे मैचों के लिए श्रीलंका का दौरा करने वाली थी. इसके बाद बांग्लादेश की बारी थी जिसे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के एक हिस्से के तौर पर श्रीलंका में तीन टेस्ट मैच खेलने थे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS