टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 मई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: May 11, 2021 18:00 ISTModified On: May 11, 2021 16:52 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

चीन की जनसंख्या बढ़कर 1.41178 अरब, जनसंख्या बढ़ोतरी की दर शून्य के करीब पहुंची

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, चीन की आबादी पिछले एक दशक में 72 मिलियन बढ़कर 1.411 बिलियन हो गई है. पिछले 10 सालों में चीन की आबादी में 5.38 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और अब चीन की आबादी बढ़कर 141 करोड़ हो चुकी है. चीन की राष्ट्रीय जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार चीन की आबादी में औसतन हर साल 0.53 प्रतिशत का ही इजाफा होता आया है.

चीन के नेताओं ने जनसंख्या को बढ़ने से रोकने के लिए 1980 से जन्म संबंधी सीमाएं लागू की थीं, लेकिन अब उन्हें इस बात की चिंता है कि देश में कामकाजी आयु वर्ग के लोगों की संख्या तेजी से कम हो रही है और इसके कारण समृद्ध अर्थव्यवस्था बनाने के प्रयास बाधित हो रहे हैं.

 

आईसीसी ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को चुना अप्रैल महीने का बेस्ट क्रिकेटर

इस पुरस्कार के लिए बाबर आजम के साथ फखर जमां और कुशल भुरतेल को भी नॉमिनेट किया गया था. फखर जमां ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में अपनी बैटिंग से काफी प्रभावित किया था. बता दें कि बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में सभी प्रारूपों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया.

आईसीसी ने मंथ के बेस्ट क्रिकेटर को चुनने की शुरुआत इस साल जनवरी से की थी. इस अवॉर्ड को सबसे पहले भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने नाम किया था. इसके बाद फरवरी में भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते महीने के बेस्ट क्रिकेट चुने गए थे.

 

National Technology Day 2021: जानें 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2021 की थीम "एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी" यानी (Science and Technology for a Sustainable Future) रखी गई है. भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित संस्थानों में भारत की प्रौद्योगीकीय क्षमता के विकास को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस को मनाते हैं.

भारत ने साल 1998 में राजस्थान के पोखरण में तीन परमाणु परीक्षण करने का घोषणा किया था. पहला परमाणु परीक्षण मई 1974 में किया गया था जिसका कोड नाम ‘स्माइलिंग बुद्धा’ था. भारत के राष्ट्रपति इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पुरस्कार भी प्रदान करते हैं.

 

अमेरिका ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन को दी मंज़ूरी

अमेरिकी एफडीए का कहना है कि फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. एफडीए ने बताया कि 12 से 15 साल के 2000 से अधिक वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई थी. टेस्ट के डेटा में पाया गया कि वैक्सिनेशन के बाद इन बच्चों में कोरोना संक्रमण का कोई केस नहीं मिला.

अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन (एफडीए) ने 16 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर वैक्सीन लगाने की पहले ही मंजूरी दे दी थी. हालांकि, फाइजर कंपनी ने पाया कि उसका टीका छोटे बच्चों पर भी कारगर है, जिसके एक महीने बाद यह घोषणा हुई.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 9 =
Post

Comments