Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-निर्भया केस और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ आदि शामिल हैं. 

Jan 14, 2020 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-निर्भया केस और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ आदि शामिल हैं. 

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने फांसी की सजा रद्द की

यह फैसला लाहौर हाईकोर्ट ने मुशर्रफ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के बाद फांसी की सजा अमान्य घोषित कर दी. यह कदम पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है. लाहौर हाईकोर्ट ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा कानून के मुताबिक नहीं चलाया गया.

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति एवं तानाशाह परवेज मुशर्रफ पर संविधान को भंग करके साल 2007 में आपात शासन लगाने के मामले में राजद्रोह का आरोप लगाया गया था. वर्तमान समय में मुशर्रफ स्वास्थ्य कारणों से दुबई में रह रहे हैं. मुशर्रफ ने पाकिस्तान में साल 1999 से लेकर साल 2008 तक शासन किया था.

गूगल ने कैफी आजमी के 101वें जन्मदिन पर बनाया डूडल

गूगल ने इस खास मौके पर उन्हें विशेष सम्मान देते हुए उनका डूडल बनाया है. कैफी आजमी की शेरो-शायरी की प्रतिभा बचपन के दिनो से ही दिखाई देने लगी थी. उन्होंने अपनी पहली कविता केवल 11 साल की उम्र में लिखी थी. उनको फिल्म उद्योग में उर्दू साहित्य को बढ़ावा देने हेतु भी जाना जाता है.

कैफी आजमी को उनके काम के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. उनका जन्म 14 जनवरी 1919 को आज़मगढ़ के मिज़वान गाँव में हुआ था. उनका असली नाम अख्तर हुसैन रिजवी था. कैफी आजमी ने मुंबई आकर एक उर्दू अखबार में लिखना शुरू कर दिया था.

जानें कौन है माइकल देवव्रत पात्रा, जो बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर

यह पद विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से खाली था. उन्होंने जून 2019 में इस पद से इस्तीफा दिया था. माइकल देवव्रत पात्रा आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे तथा उनके पास भी विरल आचार्य की तरह ही मौद्रिक नीति मामला रहने की उम्मीद है.

माइकल देवव्रत पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे. उन्होंने आईआईटी मुंबई से अर्थशास्त्र में पीएचडी किया है. आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा की सबसे बड़ी चुनौती ग्रोथ और मुद्रास्फीति के बीच तालमेल बैठाना है.

BCCI Awards: जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड, देखें विजेताओं की पूरी सूची

जसप्रीत बुमराह को हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) वार्षिक अवॉर्ड समारोह के दौरान वर्ष 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन हेतु पॉली उमरीगर अवॉर्ड प्रदान किया गया. बुमराह ने साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किया गया. भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. पुरस्कार के लिए 01 अक्टूबर 2018 से 30 सितंबर 2019 के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया.

निर्भया केस: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटीशन, इस तारीख को होगी फांसी

कोर्ट ने हाल ही में निर्भया केस में दो दोषियों के क्यूरेटिव पिटीशन खारिज कर दी है. इस मामले पर सुनवाई जस्टिस एनवी रमना, अरुण मिश्रा, आरएफ नरीमन, आर. भानुमति और अशोक भूषण की बेंच की. सुप्रीम कोर्ट में पहले विनय शर्मा ने क्यूरेटिव पिटीशन दायर की थी. इसके बाद दोषी मुकेश सिंह ने भी पिटीशन दायर की थी.

दोषियों ने पैरा मेडिकल छात्रा ‘निर्भया’ के साथ 16 दिसंबर 2012 की रात को दक्षिण दिल्ली में चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म किया था. दोषियों ने पीड़िता को चलती हुई बस से बाहर फेंक दिया था. पीड़िता ने जिंदगी की जंग लड़ते हुए 29 दिसंबर 2012 को सिंगापुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS