Assembly by-elections: 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान जारी, जानें कब आयेगा रिजल्ट?

Assembly by-elections 2022: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. ये बाय इलेक्शन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र राज्यों में कराया जा रहा है. जानें कब आयेगा बाय इलेक्शन रिजल्ट? 

6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान जारी
6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान जारी

Assembly by-elections 2022: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. ये बाय इलेक्शन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र राज्यों में कराया जा रहा है. इन राज्यों की खाली हुई सात विधानसभा सीटों पर आज सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा. इसकी मतगणना 06 नवम्बर यानि रविवार को की जाएगी.  

किन सीटों पर कराया जा रहा उपचुनाव?

बिहार की मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराये जा रहे है. इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व, हरियाणा में आदमपुर, तेलंगाना में मुनुगोड, उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा में धामनगर की विधानसभा सीट पर आज मतदान कराया जा रहा है.

बिहार विधानसभा उपचुनाव:

बिहार में दो विधानसभा सभा क्षेत्रों 178-मोकामा और 101 गोपालगंज पर उपचुनाव कराये जा रहे है. जहाँ नॉमिनेशन की आखिरी डेट 14 अक्टूबर 2022 थी. मोकामा सीट, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अनंत कुमार सिंह को जुलाई में एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य ठहरा दिया गया था जिस कारण यह सीट खाली हुई थी. जबकि गोपालगंज सीट से BJP के विधायक सुभाष सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी.

अन्य राज्यों के विधानसभा उपचुनाव की स्थिति:

  • महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में 166-अंधेरी पूर्व सीट पर मतदान कराया जा रहा है. यह सीट यहाँ से विधायक रमेश लटके के निधन के बाद खाली हुई थी.

  • उत्तर प्रदेश: यूपी की 139-गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट यहाँ से बीजेपी विधायक अरविन्द गिरी के निधन के बाद खाली हुई थी. इस सीट पर नॉमिनेशन की आखिरी डेट 14 अक्टूबर थी.
  • ओडिशा: ओडिशा की 46-धामनगर सुरक्षित सीट के बीजेपी विधायक विष्णु सेठी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी, जिस पर आज इलेक्शन कराये जा रहे है.
  • तेलंगाना: तेलंगाना की 93-मुनुगोड़े सीट पर सभी प्रमुख दलों- सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और विपक्षी दलों भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के मध्य लड़ाई है.
  • हरियाणा: हरियाणा की 47-आदमपुर सीट पर भी उपचुनाव कराये जा रहे है. इस सीट पर बीजेपी, कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोक दल और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. उपचुनाव में कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बीजेपी के कैंडिडेट के रूप में चुनाव लड़ रहे है. 

उप-चुनाव क्या होते है?

उप-चुनाव ऐसे चुनाव होते है जिसके माध्यम से निर्वाचित सीट के कार्यकाल के पूरा होने से पहले खाली हुई सीटों पर चुनाव कराया जाता है. दूसरे शब्दों में, किसी भी सदन की सीटों की रिक्तियों (सामान्य अवधि की समाप्ति से पहले) को भरने के लिए उपचुनाव कराये जाते है. इसके माध्यम से संसद के किसी भी सदन या राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन की सीटों पर चुनाव कराये जाते है. यह चुनाव जनरल इलेक्शन से अलग होता है लेकिन चुनाव प्रक्रिया जनरल इलेक्शन की तरह ही होती है.

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम (RPA), 1956 की धारा 151-ए के अनुसार, एक सीट के खाली होने की स्थिति में 6 महीने के भीतर उपचुनाव आयोजित किया जाता है.   

इसे भी पढ़े

सूर्यकुमार यादव बने दुनिया के नंबर 1 T20 बल्लेबाज, जानें सूर्यकुमार ने किसे पीछे छोड़ा?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play