ICC Rankings: सूर्यकुमार यादव बने दुनिया के नंबर 1 T20 बल्लेबाज, जानें सूर्यकुमार ने किसे पीछे छोड़ा?

ICC Rankings: हाल की जारी आईसीसी T20 वर्ल्ड रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए है. हाल में चल रहे T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर सूर्यकुमार यादव ने यह मुकाम हासिल किया है. T20 वर्ल्ड कप में किसके नाम दर्ज है सबसे अधिक रन?

सूर्यकुमार यादव बने दुनिया के नंबर 1 T20 बल्लेबाज
सूर्यकुमार यादव बने दुनिया के नंबर 1 T20 बल्लेबाज

ICC Rankings: हाल की जारी आईसीसी T20 वर्ल्ड रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए है. हाल में चल रहे T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर सूर्यकुमार यादव ने यह मुकाम हासिल किया है. वह अभी तक रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थे. सूर्या ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ा है. 

सूर्यकुमार यादव टॉप रैंकिंग हासिल करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए.सूर्यकुमार यादव के 863 अंक और रिजवान के 842 अंक हो गए हैं. सूर्यकुमार यादव इस वर्ष (2022) अभी तक सबसे अधिक T20 इंटरनेशनल रन बना चुके है.  

 सूर्यकुमार ने कैसे हासिल किया यह मुकाम?

सूर्यकुमार ने यह मुकाम बहुत ही जल्द हासिल कर लिया है. उन्होंने पिछले साल मार्च में भारत के लिए T20 क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उन्होंने अब तक (02 नवम्बर 2022) खेले 38 मैचों में 1 शतक और 11 अर्द्धशतक लगा चुके है. हाल में चल रहे T20 वर्ल्ड कप में वह जबरदस्त फॉर्म में है और दो हाफ सेंचुरी भी लगा चुके है. सूर्या ने अपने खेल के दम पर खुद को सबसे छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया है.  

बल्लेबाजों की आईसीसी T20 वर्ल्ड रैंकिंग:

प्लेयर   देश      पॉइंट 
सूर्यकुमार यादव  भारत 863
मोहम्मद रिजवान  पाकिस्तान  842
डेवोन कॉनवे न्यूजीलैंड  792
बाबर आजम पाकिस्तान  780
एडेन मार्कराम दक्षिण अफ्रीका  767
डेविड मलान इंग्लैंड  743
ग्लेन फिलिप्स न्यूजीलैंड  703
रिले रोसौव  दक्षिण अफ्रीका  689
एरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया 687
विराट कोहली   भारत 638

सूर्यकुमार यादव का करियर:

सूर्यकुमार यादव ने 2010-11 के रणजी सत्र के दौरान दिल्ली के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए पहला T20 अन्तराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 14 मार्च 2021 को खेला था. उन्होंने वनडे डेब्यू  आर.प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 18 जुलाई, 2021 में किया था. वह इस समय IPL में मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते है.

T20 वर्ल्ड कप में विराट के नाम सबसे अधिक रन:

विराट कोहली, T20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये है. ऑस्ट्रेलिया में चल रहे T20 विश्व कप में उन्होंने एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया है. वह T20 विश्व कप में श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के 1016 रन से आगे निकल गए है.

इसे भी पढ़े

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह बने सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख, जानें उनके बारें में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play