भारत सहित 2,000 किमी पर विश्व की सबसे बड़ी धुंध की चादर छाई

इसका मुख्य कारण है कि कोहरा लगातार दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बना हुआ है. हालांकि, कोहरे की इस तरह की स्थिति सर्दियों के मौसम में बनती रहती है. मौसम में पहली बार इतने ज्यादा दिनों तक कोहरे की चादर छाई है.

Created On: Jan 4, 2018 13:30 ISTModified On: Jan 4, 2018 15:26 IST

मौसम वैज्ञानिकों के  मुताबिक यह दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की चादर है, जो पाकिस्तान से शुरू होकर बंगाल तक जा रही है. इसका खुलासा 03 जनवरी 2018 की सुबह सेटेलाइट इमेज से हुआ. जब कोहरे की चादर की तस्वीर ली गई थी. दुनिया में सबसे बड़े कोहरे की चादर अभी उत्तर भारत में बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने पानी को तोड़ने के नये तरीके की खोज की

आईजीआई मेट के हेड डॉ. आरके.जेनामनी का कहना है कि आज तक पूरी दुनिया में इतने बड़े क्षेत्र में कोहरे की चादर कभी नहीं देखी गई. चीन और कैलिफोर्निया प्लेन एरिया में भी आज तक ऐसा नहीं हुआ. इसका मुख्य कारण है कि कोहरा लगातार दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बना हुआ है. हालांकि, कोहरे की इस तरह की स्थिति सर्दियों के मौसम में बनती रहती है. मौसम में पहली बार इतने ज्यादा दिनों तक कोहरे की चादर छाई है.

मुख्य बिंदु:

•    पूरी दुनिया में इंडो-गैंगटिक रीजन का क्षेत्र सबसे ज्यादा है, जो 1500 से दो हजार किलोमीटर तक फैला है. यहां बीते 8 दिनों तक कोहरा छाया रहा.

CA eBook

•    अनुमान है कि कोहरे की यह स्थिति अगले चार से पांच दिनों तक बनी रहेगी. दिल्ली में जनवरी के शुरुआती दिनों में पिछले दो सालों में कोहरे का ऐसा पैटर्न नहीं दिखाई दिया. लेकिन 2018 के शुरुआती दिनों में ऐसी स्थिति बनी है. यही कारण है कि कोहरा लगातार दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बना हुआ है.

•    हवा की रफ्तार धीमी होने के कारण वातावरण में नमी बनी है जिसके कारण कोहरा बना हुआ है.

•    वातावरण में नमी का स्तर 95 प्रतिशत से ज्यादा दर्ज हो रहा है. इससे दिन के वक्त सूरज निकलने के बावजूद ठंड महसूस हो रही है.

•    इंडो-गैंगटिक प्लेन में 25 दिसंबर 2017 से 02 जनवरी 2018 के दौरान कोहरे की चादर छाई रही. यह दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की परत है. क्योंकि इसका दायरा दुनिया के दूसरे प्लेंस से बेहद ज्यादा है.

अंतरिक्ष यानों और अंतरिक्ष यात्रियों के मार्गदर्शन हेतु नासा अंतरिक्ष में नेक्स्ट–जेन घड़ी भेजेगा

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 0 =
Post

Comments