Search

दुनिया की 9 ऐसी झीलें जिनके पानी का रंग गुलाबी है

दुनिया भर में कई प्रकार की झीलें पायी जाती हैं, जिनमें से कुछ खारे पानी की झीलें हैं तो कुछ मीठे पानी की झीलें हैं. यूँ तो पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश झीलों का रंग नीला होता है, लेकिन क्याप आपने किसी ऐसी झील के बारे में सुना है जिसका रंग गुलाबी है. इस लेख में हम 9 ऐसी ही झीलों का विवरण दे रहे हैं, जिसका रंग गुलाबी है और यह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पायी जाती हैं.
Sep 27, 2017 16:22 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
list of pink lakes
list of pink lakes

पृथ्वी पर विभिन्न प्रकार की स्थलाकृतियाँ पाई जाती हैं, जिनमें से एक झील भी है. दुनिया भर में कई प्रकार की झीलें पायी जाती हैं, जिनमें से कुछ खारे पानी की झीलें हैं तो कुछ मीठे पानी की झीलें हैं. यूँ तो पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश झीलों का रंग नीला होता है, लेकिन क्याह आपने किसी ऐसी झील के बारे में सुना है जिसका रंग गुलाबी है. इस लेख में हम 9 ऐसी ही झीलों का विवरण दे रहे हैं, जिसका रंग गुलाबी है और यह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पायी जाती है.

9 ऐसी झीलें जिनके पानी का रंग गुलाबी है

1. युनचेंग झील (चीन)

चीन के शांक्शी प्रांत में स्थित युनचेंग झील के पानी का रंग साल के अधिकांश महीनों में गुलाबी और हरा रहता है. ठंढ के मौसम में यह झील लगभग सूख जाती है और उसके बाद जब बरसात के मौसम में इस झील में पानी भरता है तो इसका रंग हरा हो जाता है, लेकिन धीरे-धीरे इस झील का रंग पुनः बदलने लगता है. इस झील के अंदर एक विशेष प्रकार की एल्गी अर्थात शैवाल पाई जाती है, जिसका नाम डुनालिएला सलीना है. यह शैवाल एक खास तरह की रसायन निकालती रहती है, जिसके कारण इस झील का रंग गुलाबी दिखाई देता है.
china dead sea
Image source: First post
यह झील लगभग 50 करोड़ साल पुरानी है, लेकिन चीन के लोगों ने इस झील के नमक का इस्तेमाल करना लगभग चार हजार साल पहले शुरू किया था. यह झील अभी भी औद्योगिक उपयोग के लिए नमक का उत्पादन करती है. युनचेंग झील दुनिया की उन तीन झीलों में से एक है, जिनमें सोडियम सल्फेट पाया जाता है. इस झील में मौजूद नमक की मात्रा डेड सी अर्थात मृत सागर के बराबर है, अतः इस झील को चीन का मृत सागर कहा जाता है.

2. हिलियर झील (ऑस्ट्रेलिया)

हिलियर झील ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी भाग में मिडिल आइलैंड में स्थित है. इस झील के पानी का गुलाबी रंग स्थायी है, क्योंकि जब इसके पानी को कंटेनर में डाला जाता है तो उसका रंग नहीं बदलता है. इस झील की लंबाई लगभग 600 मीटर (1970 फीट) है. प्राकृतिक वनस्पतियों से घिरी इस झील को रेत के टीले से निर्मित एक संकीर्ण पट्टी समुद्र से अलग करती है. यह झील सफेद नमक के टुकड़ों, पेपरबर्क और नीलगिरी के पेड़ों से घिरी हुई है. इस झील की खोज 1812 में की गई थी.
lake hillier
Image source: Atlas Obscura
विश्व की प्रसिद्ध स्थानीय हवाओं की सूची

3. रेतवा झील (सेनेगल)

रेतवा झील या रोज लेक, सेनेगल के कैप वर्ट प्रायद्वीप के उत्तरी भाग में डकार के उत्तर पूर्व में स्थित है. डुनालिएला सलीना नामक शैवाल की उपस्थिति के कारण इस झील का पानी गुलाबी रंग का है. इस झील का गुलाबी रंग विशेष रूप से शुष्क मौसम के दौरान दिखाई देता है. इस झील में मृत सागर की तरह नमक काफी मात्रा में पायी जाती है, जिसके कारण इस झील में तैरना में काफी सहूलियत होती है. इस झील में नमक के संग्रह के  लिए एक छोटा सा औद्योगिक केन्द्र भी है.
lake retba
Image source: Jumia Travel

4. सलिना डी टॉरेविएजा (स्पेन)

सलिना डी टॉरेविएजा नामक झील स्पेन के दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर “टॉरेविएजा” के बाहरी भाग में स्थित है. शैवाल और नमक की मात्रा की उपस्थिति के कारण सलिना डी टॉरेविएजा झील के पानी का रंग गुलाबी दिखाई देता है. इजराइल में स्थित मृत सागर की तरह इस झील में भी आसानी से तैराकी की जा सकती है. इसके अलावा इस झील का पानी त्वचा और फेफड़े के लिए काफी स्वास्थ्यकर है. इस झील के दोनों किनारों पर स्थित कारखानों द्वारा इस झील से नमक को निकालकर अन्य देशों में निर्यात किया जाता है. यह झील पक्षियों की कई प्रजातियों को भी आकर्षित करती है.

5. हट लैगून (ऑस्ट्रेलिया)

हट लैगून, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में हट नदी के मुहाने के उत्तरी तट के नजदीक एक खारे पानी की झील है. यह झील 14 किमी लंबी और 2 किमी चौड़ी है. इस झील का रंग भी डुनालिएला सलीना की उपस्थिति के कारण गुलाबी दिखाई देता है.
Hutt lagoon
Image source: Pinterest

6. डस्टी रोज लेक (कनाडा)

यह गुलाबी झील ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित है, जो काफी असामान्य, अज्ञात और शायद अनोखी है. इस झील का पानी नमकीन नहीं है और ना ही इसमें शैवाल पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी इस झील का रंग गुलाबी है. इस झील के पानी का रंग इस क्षेत्र में स्थित चट्टानों की अद्वितीय संरचना अर्थात ग्लेशियर से निकलने वाली चट्टानों के चूर्ण के कारण गुलाबी है.
दुनिया के प्रमुख द्वीपों की सूची

7. गुलाबी झील (ऑस्ट्रेलिया)

गुलाबी झील पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के गोल्डफील्ड-एस्पेरेंस क्षेत्र में स्थित खारे पानी की एक झील है. इस झील का रंग हमेशा गुलाबी नहीं होता है, लेकिन इस झील का गुलाबी रंग एक विशिष्ट शैवाल डुनालिएला सलीना और नमकीन झींगा की उपस्थिति का परिणाम है.
pink lake
Image source: YouTube

8. मासाज़िरगोल झील (अजरबैजान)

मासाज़िरगोल झील, अज़रबैजान में बाकू के पास क्वारादाग क्षेत्र में स्थित एक नमकीन झील है. इस झील का कुल क्षेत्रफल 10 वर्ग किमी (3.9 वर्ग मील) है. इस झील के पानी में आयन की अत्यधिक मात्रा का कारण क्लोराइड और सल्फेट की उपस्थिति है, जिसके कारण इस झील के पानी का रंग गुलाबी है.

9. क्वायरिंग पिंक लेक (ऑस्ट्रेलिया)

क्वायरिंग गुलाबी झील, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के क्वायरिंग से 11 किमी (7 मील) पूर्व में ब्रूस रॉक रोड पर स्थित है. यह सड़क इस झील से होकर गुजरती है. इस गुलाबी झील को स्थानीय रूप से एक प्राकृतिक घटना के रूप में जाना जाता है. वर्ष के कुछ महीनों में इस झील के एक तरफ के पानी का रंग गहरा गुलाबी होता है, जबकि दूसरी तरफ के पानी का रंग हल्का गुलाबी होता है.
दुनिया की प्रमुख जलडमरूमध्यो (जलसंधियों) की सूची