1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. समसामयिक सामान्य ज्ञान

समसामयिक सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

रोहित शर्मा: अंतर्राष्ट्रीय शतकों की पूरी सूची

7 hrs ago
रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान हैं. रोहित ने जून 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था तब से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 39 शतक बनाए हैं, जिसमें एकदिवसीय मैचों में 29, T20I में 4 और टेस्ट मैचों में 6 शतक शामिल हैं.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

2 days ago
आज 16 जनवरी, 2020 को धोनी के फैन्स को बड़ी निराशा मिली जब BCCI ने अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को किसी भी श्रेणी में जगह नहीं दी है. इस बार लिस्ट में कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है, जिसमें 6 नए चेहरे हैं.सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटा गया है. A+ ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं जिसमें कोहली, रोहित शर्मा और बुमराह को जगह मिली है.

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के क्या फायदे हैं

3 days ago
जैसा की आप जानते हैं कि अब पुराने वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी गई है. 1 अप्रैल, 2019 और इसके बाद से बनने वाले वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इसके फायदे, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे Aadhaar Card में अपने Address को अपडेट करें

3 days ago
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड में अपने पते को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन प्रक्रिया भी प्रदान की है। इस माध्यम से आप अपने आधार कार्ड में उल्लिखित पते को सही करवा सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं।

ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

Jan 16, 2020
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

Jan 16, 2020
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी: बल्लेबाज, कप्तान और विकेट कीपर के रूप में अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड्स

Jan 16, 2020
BCCI ने हाल में जारी की गयी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को सभी श्रेणियों से हटा दिया है. ऐसे में लोग अब कयास लगा रहे है कि क्या उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया है? महेंद्र सिंह धोनी को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने दो विश्व कप जीते हैं.उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम की सफलता की दर लगभग 60% थी. आइये जानते हैं कि धोनी के नाम कौन से अन्य रिकॉर्ड दर्ज हैं?

जानें कैसे Aadhaar Card को अपने Documents से लिंक करें

Jan 15, 2020
भारत सरकार ने आधार को सभी ज़रूरी दस्तेवेज़ों को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने आधार को बैंक खातों, पैन, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, आदि के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया से लिंक कर सकते हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: वनडे क्रिकेट से जुड़े सभी रिकार्ड्स

Jan 15, 2020
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सन 1980 से अब तक कुल 138 ODI मैच खेले जा चुके हैं. इसमें भारतीय टीम ने 50 मैच जीते हैं और 78 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि 10 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला है. 14 जनवरी 2020 को खेले गये ODI मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया है. यह ऑस्ट्रेलिया की भारतीय टीम पर सबसे बड़ी जीत है. इन दोनों टीमों के बीच ODIके और भी रोचक रिकार्ड्स जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के 24 रिकॉर्ड की सूची

Jan 15, 2020
सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा वनडे रन, शतक और मैच खेलने का रिकॉर्ड है. वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के पास है. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे ही रोचक रिकार्ड्स को जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

जल्लीकट्टू महोत्सव क्या है और कहाँ मनाया जाता है?

Jan 15, 2020
तमिलनाडु में पोंगल त्यौहार मनाने के साथ साथ “जल्लिकट्टू महोत्सव” भी मनाया जाता है. इस महोत्सव में लोग सांड को पकड़ने की कोशिश करते हैं. इस लेख में हम “जल्लीकट्टू” का अर्थ और “जल्लीकट्टू महोत्सव” के इतिहास और इससे जुड़े विवाद का विवरण दे रहे हैं.

P2P लेंडिंग क्या होती है और इसमें लोन कैसे दिया जाता है?

Jan 14, 2020
P2P लेंडिंग या पीयर-टू-पीयर लेंडिंग लोन लेने और देने का एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है. यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर कुछ लोग लोन देने और कुछ लोग लोन लेने के इच्छुक होते हैं. ध्यान रहे कि पी2पी लोन लेने के लिए कोई कागजी कार्रवाई नहीं होती है. लोन लेने वाले व्यक्ति के एड्रेस का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाता और बाकी की पी2पी लेंडिंग की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होती है.

मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं की सूची

Jan 14, 2020
सन 2014 से लेकर अब तक मोदी सरकार ने कई योजनायें शुरू की हैं. ये योजनायें समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए बनायीं गयीं हैं. मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन, जन धन योजना,बेटी बचाओ-बेटी पढाओ और स्किल इंडिया शामिल हैं. आइये इस लेख में मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में जानते हैं.

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) क्या है?

Jan 14, 2020
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR); भारतीय नागरिकों का डेटा बेस है. इसमें नागरिकों की जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान और राष्ट्रीयता (घोषित) आदि से संबंधित जानकारी लिखी जाती है. देश में योजनाओं को बनाने के लिए इस रजिस्टर का अधिक काम पड़ता है इसलिए सभी नागरिकों के लिए NPR में पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसे क्यों लागू किया जाता है?

Jan 14, 2020
कानून और व्यवस्था की बिगडती हालत को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदेश के दो बड़े शहरों नॉएडा और लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली या पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. क्या आप जानते हैं कि पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसके लागू होने से क्या क्या बदल जाता है? आइये इस लेख में इन सब प्रश्नों के उत्तर जानते हैं.

लाल बहादुर शास्त्री: जीवन, इतिहास, मृत्यु और उपलब्धियां

Jan 11, 2020
लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और महात्मा गाँधी से काफी प्रभावित थे. वे उनके साथ अपना जन्मदिन जो कि 2 अक्टूबर को होता है साझा करते हैं. उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पात्र पर हस्ताक्षर किए. आइये लाल बहादुर शास्त्री के बारे में और जानते हैं.

चंद्र ग्रहण 2020: आज ग्रहण का टाइम, ये कैसे लगता है, कितने प्रकार का होता है

Jan 10, 2020
चंद्र ग्रहण भारत में 10:37 पर लगेगा और इसकी अवधि लगभग 4 घंटे और 5 मिनट होगी. ये भारत के अलावा कई देशों में भी दिखाई देगा. इस साल का ये पहला चंद्र ग्रहण है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण कैसे लगता है, कितने प्रकार का होता है, इत्यादि .

जानें तानाजी मालुसरे की शौर्यगाथा और सिंहगढ़ किले की लड़ाई के बारे में.

Jan 9, 2020
क्या आपने तानाजी मालुसरे के बारे में सुना या पढ़ा है? वे कौन थे? भारतीय इतिहास में उन्हें क्यों याद किया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

Jan 9, 2020
उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 को भारतीय संसद द्वारा अगस्त 06, 2019 को पारित किया गया और बाद में भारत के राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद यह कानून बन गया है. यह नया अधिनियम पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 की जगह लेगा. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की प्रमुख विशेषताओं को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

इरफान पठान: करियर, रिकार्ड्स और जीवनी

Jan 7, 2020
इरफान पठान, भारत के एक बेहतरीन आल राउंडर थे. उन्होंने अपने करियर में कुल 173 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 301 विकेट लेने के साथ साथ 2821 रन भी बनाये हैं. इरफ़ान पठान काफी लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे और अंततः उन्होंने इरफान पठान ने 4 जनवरी 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...