1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

डायनासोर की 3 प्रजातियों के पैरों के निशान भारत में कहां पाए गए हैं?

Sep 14, 2021
हाल ही की खोज में डायनासोर की तीन प्रजातियों के पैरों के निशान मिले हैं. आइये जानते हैं कि ये निशान कहां पाए गए हैं और साथ ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य.

जानें दुनिया के पहले प्लांट बेस्ड स्मार्ट Air Purifier के बारे में

Sep 8, 2021
विश्व का पहला पौधा आधारित स्मार्ट एयर-प्यूरिफायर "यूब्रीद लाइफ" (Ubreathe Life) एक IIT रोपड़ की स्टार्टअप कंपनी द्वारा बनाया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

आईएमडी द्वारा जारी की गई कलर-कोडेड मौसम चेतावनियां क्या होती हैं?

Sep 1, 2021
आइए इस लेख के माध्यम से आईएमडी द्वारा जारी की गई कलर-कोडेड मौसम चेतावनियों के बारे में जानते हैं।

पृथ्वी के तापमान को बनाए रखने में ज्वालामुखी किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?

Aug 26, 2021
हाल ही में शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए जलवायु परिवर्तन संबंधी अध्ययन में पाया गया है कि पिछले लाखों वर्षों में ज्वालामुखियों ने पृथ्वी के तापमान को स्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जानें कारवां पर्यटन और कारवां कैम्पिंग पार्क पॉलिसी के बारे में और कैसे ये भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है?

Mar 3, 2021
COVID-19 से प्रभावित पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए, महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में कारवां और कारवां पार्क को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें मुंबई में बन रही भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग के बारे में

Mar 2, 2021
मुंबई में वर्ष 2023 तक भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग होगी जो शहर के तटीय सड़क परियोजना का हिस्सा होगी. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसकी प्रमुख विशेषताओं, इसका निर्माण कैसे किया जा रहा है इत्यादि के बारे में.

गुजरात में अमेरिकी ड्रैगन फ्रूट को संस्कृत नाम क्यों दिया गया?

Jan 22, 2021
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat CM Vijay Rupani) ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखा है यानी अब गुजरात में ड्रैगन फ्रूट को 'कमलम' (Kamalam) नाम से जाना जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं ड्रैगन फ्रूट और इसे नया नाम क्यों दिया गया है के बारे में.

जानें ग्रेट ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट के बारे में

Jan 21, 2021
हाल ही में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने ग्रेट ग्रीन वॉल (Great Green Wall) प्रोजेक्ट के लिए लगभग $14 बिलियन देने की घोषणा की है. आइये इस लेख के माध्यम से ग्रेट ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें IMD ने उत्तर भारत के लोगों को शीत लहर के दौरान शराब न पीने की सलाह क्यों दी है

Dec 29, 2020
शीत लहर (Cold Wave) की प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए, IMD ने शराब से बचने की सलाह दी है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि IMD ने उत्तर भारत के लोगों को शीत लहर के दौरान शराब न पीने की सलाह आखिर क्यों दी है.

जानें भारत में बाघ संरक्षण के बारे में

Nov 24, 2020
भारत में बाघ संरक्षण एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है. वर्तमान समय में बाघों की संख्या को बढ़ाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि भारत में बाघ संरक्षण के लिए क्या-क्या किया जा रहा है.

जानें नई रामसर साइटों के बारे में

Nov 17, 2020
हाल ही में, महाराष्ट्र के बुलढाणा (Buldhana) जिले के लोनार झील और आगरा में सूर सरोवर (Soor Sarovar) को रामसर संरक्षण संधि के तहत अंतरराष्ट्रीय महत्व के आर्द्रभूमि स्थल के रूप में चुना गया है. आइये इस लेख के माध्यम से रामसर साइट और कन्वेंशन के बारे में जानते हैं.

किन प्लांट्स की मदद से घर के वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है?

Oct 22, 2020
अक्टूबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली में वायु प्रदुषण की समस्य विकराल रूप ले लेती है. वायु में मौजूद PM 2.5 और PM 10 कण का स्तर बढ़ जाने के कारण हमारी आँखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत आदि होने लगती है. यदि आपको वायु प्रदूषण की समस्या का ठोस समाधान करना है तो आपको अपने घर में कुछ पौधे लगाने चाहिए.आइये इस लेख में इन पौधों के बारे में जानते हैं.

क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

Oct 20, 2020
बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) क्या है, यह कैसा दिखेगा और हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?

Sep 24, 2020
नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के वैज्ञानिकों ने सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) के बारे में अपनी भविष्यवाणी की घोषणा की जो एक नया सौर चक्र है और उनका मानना है कि सौर चक्र 25 शुरू हो गया है. आइए इस लेख के माध्यम से सौर चक्र 25 के बारे में अध्ययन करते हैं.

एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट के बारे में 10 तथ्य

Jul 15, 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जुलाई, 2020 को एमपी के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया. उद्घाटन का समारोह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ. आइए इस लेख के माध्यम से एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते हैं.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App