1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारत दर्शन

भारत दर्शन

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारतीय संविधान का आर्टिकल 30 क्या है?

1 day ago
भारतीय संविधान में आर्टिकल 12 से 35 तक मौलिक अधिकारों का प्रावधान है. संविधान का भाग-3 देश के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों की बात करता है. इस लेख में हमने आर्टिकल 30 के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की है क्योंकि इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी भ्रम फैलाया जा रहा है.

भारत सरकार के ऊपर कितना कर्ज है?

2 days ago
स्टेटस रिपोर्ट ओन गवर्नमेंट डेब्ट फॉर 2018-19 में बताया गया है कि मार्च 2019 तक देश का कुल सार्वजानिक ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 68.6% हो गया है जो कि आसान शब्दों में 13 ट्रिलियन रुपये या फिर 1.3 करोड़ करोड़ हो गया है.आइये इस लेख में जानते हैं कि 2014 से 2019 तक देश के ऊपर कितना कर्ज बढ़ा है?

भारत vs चीन: जल, थल और वायुसेना की ताकत का तुलनात्मक अध्ययन

2 days ago
India vs China military strength 2020: चीन का रक्षा बजट सन 2020 में यह US$179 अरब डॉलर था जबकि भारत का रक्षा बजट केवल US$ 70 अरब डॉलर का है. इसके अलावा चीन के पास भारत से अधिक बड़ी सेना भी है. लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि भारत की सेना को पृथ्वी पर दुनिया की सबसे खतरनाक सेना माना जाता है. आइये इस लेख में भारत और चीन के बीच डिफेन्स ताकत की तुलना करते हैं.

भारत में भील राज्य की मांग कहाँ और किसके द्वारा की जा रही है?

3 days ago
भील जनजाति, भारत में बहुत पुराने समय से रहती आ रही है. वर्तमान में 1.7 करोड़ की आबादी वाला यह जनजातीय समुदाय अलग भील प्रदेश की मांग कर रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस जगह के लोग इस भील प्रदेश की मांग कर रहे हैं?

वन नेशन, वन राशन कार्ड: एलिजिबिलिटी, उद्देश्य और लाभ

3 days ago
'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना को वर्ष 2019 में चार राज्यों में पायलट बेस पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान द्वारा शुरू किया गया था. इस कार्ड की मदद से प्रवासी श्रमिकों को देश भर में राशन की दुकान से सस्ती दर पर खाद्यान्न प्राप्त होगा.

भारत vs चीन: 13 विभिन्न क्षेत्रों में तुलना

3 days ago
Comparison of India and China :-भारत और चीन दक्षिण एशिया की दो बड़ी आर्थिक और सेन्य शक्तियां हैं. इन दोनों के बीच सीमा विवाद बहुत पुराना है. इन दोनों देशों के बीच अरुणाचल प्रदेश और ढोकलाम में विवाद है, वर्तमान में दोनों देशों के बीच विवाद फिर से गरमा गया है.आइये जानते हैं कि इन देशों में कौन किस क्षेत्र में आगे है.

भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

May 26, 2020
India-Nepal Lipulekh Pass dispute:धारचूला लिपुलेख सड़क (Lipulekh Road) 90 किलोमीटर लंबी है जिससे लिपूलेख दर्रा अब उत्तराखंड के धारचूला से जुड़ जाएगा.  लेकिन नेपाल का कहना है कि लिपूलेख दर्रा उसके हिस्से में आता है इसलिए भारत की यह सड़क उसकी सीमा का अतिक्रमण है.अब खबर है कि नेपाल अपना नया मैप जारी करेगा जिसमें, लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना इलाका बताया जायेगा.

New Public Sector Enterprises Policy:नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कम्पनियों का निजीकरण क्यों और कैसे?

May 25, 2020
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में नई सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के लिए नई उद्यम नीति घोषित किये जाने को लेकर 17 मई, 2020 को घोषणा की थी. इस नयी नीति में देश के सार्वजानिक क्षेत्र के उद्यमों को स्ट्रेटेजिक VS नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कंपनियों में बांटा जायेगा. इस नीति के अनुसार देश में रणनीतिक क्षेत्रों में 4 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों नहीं होंगे.

बलबीर सिंह सीनियर :भारतीय हॉकी को तीन ओलिंपिक गोल्ड मेडल दिलाने वाले कप्तान का निधन

May 25, 2020
हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और भारत को ओलिंपिक में 3 गोल्ड मेडल दिलाने वाले श्री बलबीर सिंह (बलबीर सिंह सीनियर) का 25 मई, 2020 को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. बलबीर सिंह 1957 में पद्मश्री से सम्मानित होने वाले पहले हॉकी खिलाड़ी थे. उन्होंने1952 के ओलम्पिक में नीदरलैण्ड के विरुद्ध पाँच गोल किये थे जो अभी तक रिकॉर्ड है.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

May 15, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020: भारतीय रैंक, पैरामीटर और रैंक गिरने के कारण

May 11, 2020
विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 (World Press Freedom Index) देश में समाचार संगठनों, पत्रकारों और नेटिज़ेंस के लिए प्रेस स्वतंत्रता के आधार पर देशों की वार्षिक रैंकिंग है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में, भारत 180 देशों में से 142वें स्थान पर रहा है जबकि नॉर्वे पहली रैंक पर और उत्तर कोरिया अंतिम (180वें) स्थान पर है.

भारत में परमाणु हमले का निर्णय कौन लेता है?

May 11, 2020
Nuclear Button or Nuclear Command in India: भारत एक परमाणु संपन्न देश है और इसके पड़ोसी देश भी परमाणु संपन्न हैं.चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कभी भी बहुत सहज नहीं रहे हैं.पाकिस्तान के गैर जिम्मेदार नेता भारत को परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं.ऐसे में यह जानना समय की आवश्यकता है कि भारत में परमाणु हमले की कमांड किसके पास रहती है?

भारत की परमाणु नीति क्या है?

May 11, 2020
Nuclear Doctrine of India 2003:भारत की परमाणु नीति का मूल सिद्धांत " पहले उपयोग नही" है. इस नीति के अनुसार भारत किसी भी देश पर परमाणु हमला तब तक नही करेगा जब कि वह देश भारत के ऊपर हमला नही कर देता है. इसके अलावा भारत की नीति का एक और सिद्धांत है, "किसी भी गैर-परमाणु संपन्न देश के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा.

जानें कैसे भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण को दुनिया की एजेंसियों से छिपाया था?

May 11, 2020
Pokhran Nuclear Test of India: भारत ने सबसे पहला परमाणु परीक्षण मई 1974 में "स्माइलिंग बुद्धा" के नाम से किया था. इसके बाद भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे, और पोखरण-2 परीक्षण (Pokhran II Nuclear test) इसी श्रंखला का हिस्सा था.

भौगोलिक संकेत (GI) टैग: अर्थ, उद्देश्य, उदाहरण और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

May 11, 2020
एक भौगोलिक संकेत (GI) टैग किसी विशेष क्षेत्र / राज्य / देश के उत्पाद निर्माता या व्यवसायियों के समूह को अच्छी गुणवत्ता के कृषि, औद्योगिक, प्राकृतिक वस्तुओं को बनाने के लिए दिया जाता है. जीआई टैग, भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) एक्ट,1999 के अनुसार जारी किए जाते हैं.

मणिपुर ब्लैक राइस को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग: जानें क्या है इसका मतलब

May 7, 2020
मणिपुर ब्लैक राइस को GI टैग दिया गया है. यह टैग ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री के द्वारा दिया जाता है जो कि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, वाणिज्य आयर उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आता है. भारत में अब तक लगभग 361 प्रोडक्ट्स को GI टैग मिल चुका है. आइये इस लेख में इसके बारे में और जानते हैं.

“वंदे भारत मिशन" क्या है और भारत द्वारा क्यों चलाया जा रहा है?

May 7, 2020
Vande Bharat Mission:'वंदे भारत मिशन' खाड़ी देशों और पड़ोसी देशों के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर से भारतीयों को वापस लाने पर केंद्रित है. 'वंदे भारत मिशन' के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

15वाँ वित्त आयोग: संरचना, तथ्य और 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट

Apr 27, 2020
15वें वित्त आयोग का गठन श्री नन्द किशोर सिंह की अध्यक्षता में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा कर दिया गया है. आर्टिकल 280 के अनुसार वित्त आयोग की स्थापना 5 वर्षों की अवधि के लिए की जाती है. 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021 से 2026 तक होगी. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15वें वित्त आयोग ने एक वार्षिक रिपोर्ट सौंप दी है.

ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

Apr 27, 2020
Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. Brent crude Oil को नॉर्थ सी से निकाला जाता है अर्थात इसे समुद्र से निकाला जाता है और इसका व्यापार लन्दन में होता है. जबकि WTI(West Texas Intermediate) क्रूड मूल्य अमेरिकी तेल की कीमतों के लिए एक बेंचमार्क है और इसे अमेरिका में जमीन से निकाला जाता है.

भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

Apr 24, 2020
Strategic Petroleum Reserves in India:-वर्तमान में कोविड 19 के चलते पूरे विश्व में तेल की डिमांड बहुत कम हो गयी है जिसके कारण इसके मूल्यों में ऐतिहासिक कमी हुई है. भारत अभी लगभग 20 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चे तेल का आयात कर रहा है.इसलिए भारत सरकार के पास पूरा मौका है कि इस समय कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज कर लिया जाये. आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास कितनी स्टोरेज क्षमता है?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...