1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारत दर्शन

भारत दर्शन

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Independence Day 2021: भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था?

Aug 13, 2021
Independence Day 2021: प्राचीन काल में भारत को सोने की चिड़िया इसलिए कहा जाता था क्योंकि भारत में काफी धन सम्पदा मौजूद थी. 1600 ईस्वी के आस-पास भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1305 अमेरिकी डॉलर थी जो कि उस समय अमेरिका, जापान, चीन और ब्रिटेन से भी अधिक थी. भारत की यह संपत्ति ही विदेशी आक्रमणों का कारण भी बनी थी.

Indian Independence Day 2021: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे?

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे.

Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2021
Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

International Yoga Day 2021: वर्तमान थीम, इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

Jun 21, 2021
 International Yoga Day 2021: 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। आइये इस लेख के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, इस साल का थीम, इतिहास, महत्व और इसे 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है के बारे में अध्ययन करते हैं।

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

Apr 7, 2021
List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

भारत में फ्लाइट लेट या कैंसिल होने पर यात्री के क्या अधिकार हैं?

Mar 12, 2021
Flight delay/cancellation rules in India: भारत में घरेलू एयर पैसेंजर्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में लगभग 14.25% की वृद्धि देखी गयी है. आइये इस लेख के माध्यम से में Flight delay/cancellation rules के बारे में अध्ययन करते हैं.

26 जनवरी की परेड से संबंधित 13 रोचक तथ्य

Jan 26, 2021
हर साल आप 26 जनवरी के अवसर पर राजपथ पर आयोजित परेड को दूरदर्शन या अन्य के माध्यम से देखते हैं| लेकिन क्या आपको पता है कि 26 जनवरी की परेड के आयोजन की जम्मेवारी किसकी है एवं इसके आयोजन में कितना खर्च होता है? इस लेख में हम 26 जनवरी की परेड से जुड़े 13 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

Jan 25, 2021
ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

Jan 25, 2021
भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

Jan 22, 2021
जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Jan 15, 2021
Army Day 2021: भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

पाकिस्तान का भारत के खिलाफ “ऑपरेशन जिब्राल्टर” क्या था?

Jan 14, 2021
भारत और पाकिस्तान हमेशा से एक दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदिता हमेशा ही बहुत कड़ी होती है फिर यह प्रतिद्वंदिता खेल के मैदान में हो या लड़ाई के मैदान में. पाकिस्तान ने कश्मीर को कब्जाने के लिए चुपचुप तरीके से कश्मीर में “ऑपरेशन जिब्राल्टर” चलाया था. आइये इस लेख के माध्यम से  “ऑपरेशन जिब्राल्टर” के बारे में अध्ययन करत हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख लघु और कुटीर उद्योग केन्द्रों की सूची

Dec 4, 2020
अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक खास तरह का उद्योग किसी खास इलाके या जगह पर ही पनपता है. इसका कारण उस जगह पर संसाधनों की उपलब्धता या खास प्रतिभा का पाया जाना हो सकता है. उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले ने किसी ना किसी उत्पाद को बनाने में दक्षता हासिल कर रखी है. उदाहरण के तौर पर अलीगढ़ के ताले, फिरोजाबाद की चूड़ियाँ, मेरठ के खेल का सामान या फिर खुर्जा और गाज़ियाबाद के चीनी मिटटी के बर्तन को लिया जा सकता है.

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

Nov 20, 2020
प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमंत्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

Sep 11, 2020
वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

Sep 3, 2020
Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

Teachers Day 2020: इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

Sep 3, 2020
 Teachers Day 2020: भारत में हर साल 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आइए भारत में शिक्षक दिवस के इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में विस्तार से अध्ययन करते  हैं.

अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

Aug 14, 2020
सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Jul 30, 2020
Features of Rafale Fighter Jet:- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Jul 30, 2020
Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है  जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों राफेल विमान, भारतीय वायुसेना के लिए जरूरी हैं?
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App