1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

7 hrs ago
Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

7 hrs ago
Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख के माध्यम से उनके द्वारा लिखी गईं कोट्स के बारे में अध्ययन करते हैं. 

जानें प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार हैं?

1 day ago
प्लास्टिक मनी दरअसल प्लास्टिक कार्ड को कहते हैं जिसके द्वारा आप बिना बैंक नोट के बिना भी सेवाओं का आनंद, खरीदारी आदि कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड आदि। आइए इस लेख में प्लास्टिक मनी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

Jul 15, 2021
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मई 2019 के बाद पहली बार आज फेरबदल हुआ। मेगा कैबिनेट फेरबदल से पहले इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की सूची, शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची और उनके विभाग देखें और जानें कि नए कैबिनेट मंत्रियों 2021 के बारे में एडीआर रिपोर्ट क्या कहती है।

सड़क दुर्घटना के मामलों में मुआवजे के लिए कैसे आवेदन करें?

Jul 8, 2021
इस लेख के माध्यम से हम ये जानेंगे कि अगर कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो मुआवजे के अनुदान के लिए क्या प्रावधान हैं और कैसे आवेदन करें। 

एम एस धोनी की जीवनी: जन्म,आयु, शिक्षा, क्रिकेट कैरियर, विश्व कप, आईपीएल, रिकॉर्ड, पुरस्कार, फिल्में, विवाद और सन्यास

Jul 7, 2021
महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन: पूर्व भारतीय कप्तान एम.एस. धोनी आज 40 साल के हो गए हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीती हैं। आइए इस लेख में जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में। 

3 मिनट में कार बन गई एयरक्राफ्ट! जानें दुनिया की पहली फ्लाइंग कार के बारे में

Jul 6, 2021
क्‍लेन विजन की एयरकार (AirCar) ने  28 जून 2021 को स्‍लोवाकिया के दो अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डों नाइट्रा और ब्रातिस्‍लावा के बीच 35 मिनट की सफल परीक्षण उड़ान भरी।

मैगी-किटकैट बनाने वाली कंपनी नेस्ले के 60% प्रोडक्ट्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक: रिपोर्ट

Jun 3, 2021
दुनिया की सबसे बड़ी पैकेज्ड फूड एंड बेवरेज कंपनी नेस्ले की एक आंतरिक रिपोर्ट में ये सामने आया है कि उसके 60% फूड प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि कंपनी कितना भी नवीकरण कर ले, उसके कुछ प्रोडक्ट्स सेहत के लिए हमेशा हानिकारक रहेंगे । 

जानें भारत में खाद्य तेल की कीमतें आमसमान क्यों छू रही हैं?

May 31, 2021
भारत में इस महीने खाद्य तेल की कीमतें रिकॉर्ड 200 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई हैं। इसमें मूंगफली, सरसों, वनस्पति, सोया, सूरजमुखी, पाम ऑयल आदि तेल शामिल हैं। आइए इस लेख में इसके पीछे का कारण जानते हैं। 

COVID-19 Vaccine: जानिए दो अलग-अलग कोविड-19 वैक्सीन लगवाने पर क्या होता है?

May 28, 2021
COVID-19 Vaccine: डॉक्टर वीके पॉल का कहना है कि कोविड-19 की दूसरी डोज़ में अगर अलग वैक्सीन लग जाए तो चिंता की बात नहीं है। हालांकि, इससे जुड़े अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों को दो अलग-अलग वैक्सीन दी गई हैं, उनमें कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिले हैं। 

Social Media ban in India: क्या भारत में कल से बंद हो जाएगा Facebook, Instagram और Twitter?

May 25, 2021
भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन कंटेंट को रेगूलेट करने के लिए गाइडलाइन्स जारी की गई थीं जिसका अनुपालन करने के लिए दी गई तीन माह की समय सीमा आज खत्म हो रही है। 

जानिए कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) से पहले और बाद में क्या करें और क्या न करें?

May 25, 2021
COVID-19 महामारी से निपटने में टीकाकरण बेहद महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने देशभर में चल रहे टीकाकरण अभियान से जुड़े कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े प्रावधानों के बारे में। 

2027 से पहले ही भारत बन सकता है सर्वाधिक आबादी वाला देश, जानें कैसे?

May 18, 2021
संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी की गई वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट्स 2019 रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2027 तक दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। हालांकि, हाल ही में चीनी विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक भारत 2027 के पूर्वानुमान से पहले ही दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।

Currency Chest: क्या होता है करेंसी चेस्ट?

Apr 20, 2021
करेंसी चेस्ट भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का एक डिपॉजिटरी है, जहां बैंकों और एटीएम के लिए अतिरिक्त धन जमा किया जाता है।

Plasma Therapy: क्या है प्लाज्मा थेरेपी और कोविड-19 से उबरने में ये कितनी कारगर है?

Apr 20, 2021
आइए इस लेख में जानते हैं कि क्या है प्लाज्मा थेरेपी, कौन प्लाज्मा डोनेट कर सकता है और कोविड-19 से उबरने में ये कितनी कारगर है।

Charlie Chaplin Biography: चार्ली चैपलिन की 132वीं जयंती पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

Apr 16, 2021
चार्ली चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था और उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा स्विट्जरलैंड में बिताया और साल 1977 में क्रिसमस के दिन उनका निधन हो गया था।

जलियांवाला बाग नरसंहार के 102 साल: जनरल डायर ने गोली चलाने का आदेश क्यों दिया था?

Apr 14, 2021
आज से 102 साल पहले 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी के दिन पंजाब प्रांत के अमृतसर में जलियांवाला बाग में मौजूद सैकड़ों बेकसूर और निहत्थे प्रदर्शनकारियों को जनरल डायर ने मौत के घाट उतार दिया था। 

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

Apr 7, 2021
List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

जानें क्या है स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) और इसमें एक कीड़े के शरीर का हिस्सा क्यों इस्तेमाल किया गया है?

Feb 1, 2021
स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) एक ऐसा उपकरण है जो गंध (smell) पहचानने का काम करता है। ये एक स्वायत्त ड्रोन है जो गंध से नेविगेट करने के लिए एक पतंगे के एंटीना का उपयोग करता है।

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

Jan 25, 2021
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App