1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. घटनाचक्र

घटनाचक्र

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

World Health Day 2020: विश्व स्वास्थ्य दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है?

2 days ago
विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. दुनिया भर में COVID-19 से 200 से अधिक देश और क्षेत्र प्रभावित हैं. COVID-19 के साथ लड़ने में, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता सबसे आगे हैं. इसलिए, विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020, Nurses and Midwives के काम को सराहने का दिन है. इन्हें धन्यवाद देने का दिन है.

चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

Mar 25, 2020
चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl  नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

कोरोनावायरस हेल्पलाइन इंडिया: आधिकारिक फोन नंबरों की सूची

Mar 25, 2020
नॉवेल कोरोनवायरस या कोविड 19 से निपटने के लिए, भारत सरकार ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया है. इसके अलावा, राज्य सरकारों ने घातक कोरोनावायरस बीमारी से निपटने के लिए अपने राज्यों में हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किए हैं ताकि लोग इस बीमारी से जुड़े संदेहों को दूर कर सकें.

Hindu New Year 2020: हिन्दू नववर्ष (नव सवंत्‍सर 2077) को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

Mar 25, 2020
हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर  के अनुसार हम वर्ष  2077  में प्रवेश कर रहे हैं  हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है  और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl

International Women's Day 2020: यह 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

Mar 7, 2020
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को एक थीम के साथ पूरे विश्व में मनाया जाता है. परन्तु क्या आप इसके पीछे मनाने के इतिहास के बारे में जानते हैं? इसको 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है? इस बार का थीम क्या है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

मार्च 2020: महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची

Feb 29, 2020
2020 में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची दी गई है जिसमें त्योहारों, घटनाओं और उनके महत्वों के बारे में भी बताया गया है. यह आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेगी साथ ही आपके ज्ञान को भी बढ़ाएगी.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 28, 2020
राष्ट्रिय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को मनाया जाता है. 28 फरवरी, 1928 को वैज्ञानिक सीवी रमन ने "रमन प्रभाव" का अविष्कार किया था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की राष्ट्रिय विज्ञान दिवस कैसे मनाया जाता है, इस साल का थीम क्या है, इत्यादि.  

World NGO Day 2020: इतिहास, महत्व और मुख्य तथ्य

Feb 27, 2020
World NGO Day (विश्व गैर सरकारी संगठन दिवस) 27 फरवरी को मनाया जाता है. यह NGO क्षेत्र के महत्व और उन सभी लोगों के लिए है जो दुनिया भर में एक अच्छे कारण के लिए अपना समय समर्पित करते हैं. आइए हम विश्व NGO दिवस, इतिहास, महत्व और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

Valentine's Day 2020: यह 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 14, 2020
वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते हैं, सरप्राइज, गिफ्ट्स, फूल, चॉकलेट्स, कार्ड, इत्यादि देते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई? इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

World Radio Day 2020: विषय, इतिहास और महत्व

Feb 13, 2020
विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है. रेडियो शिक्षित करने और जानकारी प्रदान करने का एक माध्यम है. यह संस्कृतियों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व रेडियो दिवस, 2020 का विषय, इतिहास और महत्व के बारे में विस्तार से अधयन्न करते हैं.

9 रोचक तथ्य छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में

Feb 6, 2020
छत्रपति शिवाजी महाराज को शिवाजी या शिवाजी राजे भोसले के नाम से भी जाना जाता है | उनका जन्म 19 फरवरी, 1630 में शिवनेरी दुर्ग जो कि पुणे जुन्नर नगर में शाहजी भोंसले की पत्नी जीजाबाई (राजमाता जिजाऊ) की कोख से हुआ था| वह भारत के महान योद्धा एवं रणनीतिकार थे| इस लेख में छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानेंगे |

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Feb 6, 2020
विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस 2020 का थीम 'Í Am and I Will' है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कैंसर क्या होता है, इसके क्या लक्षण होते हैं और इसके उपलक्ष्य में विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है? इत्यादि. 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020: विषय, इतिहास और महत्व

Jan 24, 2020
राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने और प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. वोट डालना एक मूल अधिकार है. मतदान क्यों आवश्यक है, क्यों राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है, राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 का विषय क्या है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2020: इतिहास, उद्देश्य और महत्व

Jan 24, 2020
राष्ट्रिय बालिका दिवस 2008 से हर साल भारत में मनाया जा रहा है. इसको मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को समान अधिकार, उनको सहयोग देना और सुविधाओं को मुहैया कराना है. भारत में लड़कियों और लडकों में भेदभाव के प्रति जागरूक करना भी इस दिन को मनाने का मकसद है. आइये राष्ट्रिय बालिका दिवस या नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.    

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

Jan 21, 2020
BREXIT का मतलब है, ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट. यह घटना पूरे यूरोपियन मार्किट की सबसे चर्चित घटना है. ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन, BREXIT चाहते हैं लेकिन इसमें कई दिक्कतें हैं इस कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है. आइये इस लेख में पूरी BREXIT प्रक्रिया से ब्रिटेन को होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Jan 15, 2020
Army Day : भारतीय सेना की स्थापना अब से लगभग 125 साल पहले, 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

जल्लीकट्टू महोत्सव क्या है और कहाँ मनाया जाता है?

Jan 15, 2020
तमिलनाडु में पोंगल त्यौहार मनाने के साथ साथ “जल्लिकट्टू महोत्सव” भी मनाया जाता है. इस महोत्सव में लोग सांड को पकड़ने की कोशिश करते हैं. इस लेख में हम “जल्लीकट्टू” का अर्थ और “जल्लीकट्टू महोत्सव” के इतिहास और इससे जुड़े विवाद का विवरण दे रहे हैं.

कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

Jan 3, 2020
कुंभ मेले का आयोजन प्रयागराज में जनवरी माह से किया जाता है. अर्द्ध कुम्भ का आयोजन 6 वर्ष और पूर्ण कुम्भ का आयोजन 12 वर्षों के बाद किया जाता है. यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. कुम्भ मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि?

पानीपत की लड़ाई किसके बीच और कब हुई?

Dec 27, 2019
पानीपत की लड़ाइयों का भारत में अपना ही इतिहास और महत्व है. क्या आप जानते हैं कि पानीपत की लड़ाईयां किसके बीच हुईं और कब? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

क्रिसमस डे 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Dec 24, 2019
क्रिसमस डे पूरे विश्व में 25 दिसंबर को मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है? इसे बड़ा दिन भी कहते हैं. इस दिन चर्च में विशेष प्रार्थनाएं होती हैं और नेशनल हॉलिडे भी होती है.   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...