Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. विज्ञान

विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

आणविक आनुवंशिकी (Molecular Genetics) क्या है?

2 days ago
आण्विक आनुवंशिकी, आणविक स्तर पर जीनों की संरचना और कार्य से संबंधित आनुवंशिकी का एक उपखंड है. आणविक शब्दों में, एक जीन एक कार्यात्मक प्रोटीन या RNA अणु के संश्लेषण के लिए आवश्यक अनुक्रम है पूरे डीएनए का. इस लेख में आण्विक आनुवंशिकी (Molecular Genetics) के बारे में अध्ययन करेंगे.

किडनी से संबंधित बीमारियों की सूची

Dec 12, 2017
किडनी उत्सर्जन तंत्र का एक हिस्सा हैं और शारीर का महत्वपूर्ण अंग. किडनी या गुर्दे दो सेम के आकार वाले अंग हैं जो रक्त से अपशिष्ट चीजों को निकालता है, तरल पदार्थों का शारीर में संतुलन, मूत्र या यूरीन बनाता है और अन्य शारीर के मेताव्पूर्ण कार्यों में सहायता करता है. इस लेख के माध्यम से किडनी से सम्बंधित बिमारीयों के बारे में अध्ययन करेंगे.

दूरबीन का अविष्कार कैसे हुआ था?

Dec 11, 2017
दूरबीन का अविष्कार 17 वीं सदी की शुरुआत में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे द्वारा खेल-खेल में किया गया था. इस व्यापारी का नाम हेंस लिपरशी (Hans Lippershey) था. टेलीस्कोप या दूरबीन एक ऐसा यंत्र जो दूर की चीजों को पास दिखाता है. दरअसल दूरबीन का अविष्कार संयोगवश हुआ था. इसके लिए हेंस लिपरशी ने कोई विशेष कोशिश या प्रयोगशाला नही बनायीं थी और ना ही हेंस लिपरशी कोई बहुत पढ़ा लिखा वैज्ञानिक था.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता हैं

Dec 7, 2017
गुरुत्वाकर्षण बल के कारण हम पृथ्वी पर चल पाते है अर्थात यह हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फैल हो जाता हैं.

प्रेषण आनुवंशिकी (Transmission Genetics) क्या है?

Nov 30, 2017
आनुवंशिक ट्रांसमिशन जीन से आनुवंशिक जानकारी का स्थानांतरण एक अन्य पीढ़ी (माता-पिता से लेकर वंश तक), लगभग आनुवंशिकता का पर्याय है. प्रेषण आनुवंशिकी की खोज कैसे हुई, यह क्यों महत्वपूर्ण है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जैव रासायनिक आनुवंशिकी क्या हैं

Nov 29, 2017
जैव रासायनिक आनुवांशिकी, आनुवांशिकी की एक वह शाखा है जिसमें जीनों (genes) के रासायनिक संरचना और उसके तंत्र के बारे में पढ़ते है, जिसके द्वारा ही जीन का नियंत्रण, विनियमित और प्रोटीन का संश्लेषण होता है. इस लेख में जीन और जैव रासायनिक एंजाइम के कार्य के संबंध में और उनके नियंत्रण के बारे में अध्ययन करेंगे.

मानव शरीर में अमीनो एसिड के कार्य क्या हैं

Nov 28, 2017
एमिनो एसिड का इस्तेमाल आपके शरीर के हर कोशिका में किया जाता है ताकी आप जीवित रह सके. सभी जीवों को कुछ प्रोटीन की आवश्यकता होती है, चाहे वे मांसपेशियां हो या फिर कोशिका. हमारे कोशिकाओं, मांसपेशियों और ऊतकों का एक बड़ा हिस्सा अमीनो एसिड का ही बना होता है, जिसका अर्थ है कि वे कई महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को पूरा करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अमिनो एसिड या अमिनो अम्लों के कार्यों के बारें में अध्ययन करते हैं.

शून्य की खोज भारत में कब और कैसे हुई?

Nov 23, 2017
शून्य, कुछ भी नहीं या कुछ नहीं होने की अवधारणा का प्रतीक है. आजकल शून्य का प्रयोग एक सांख्यिकीय प्रतीक और एक अवधारणा दोनों के रूप में जटिल समीकरणों को सुलझाने में तथा गणना करने में किया जाता है. इसके साथ ही शून्य कंप्यूटर का मूल आधार भी है. यह आलेख भारत में शून्य के आविष्कार से संबंधित है अर्थात इस आलेख में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भारत में शून्य का अविष्कार कैसे और कब हुआ था.

प्रोटीन और उनके कार्यों की सूची

Nov 17, 2017
प्रोटीन सैकड़ों या हजारों छोटी इकाइयों से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है. प्रोटीन हमारे कोशिकाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण अणु है, जो सभी जीवों के लिए आवश्यक घटक है. आइये इस लेख के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रोटीन और उनके कार्यों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी: महत्व और इसके लाभ

Nov 10, 2017
नैनो टेक्नोलॉजी वह अप्लाइड साइंस है, जिसमें 100 नैनोमीटर से छोटे पार्टिकल्स पर भी काम किया जाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य में हर तकनीक का आधार नैनो होगा. वर्तमान में भी हमारी रोजमर्रा की जरुरत की चीजों से लेकर मेडिसिन और बड़ी-बड़ी मशीनरी में नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से नैनो टेक्नोलॉजी के बारे में अध्ययन करते है.

अस्थि रोग (Diseases of Bone) क्या है और यह कितने प्रकार का होता है

Nov 9, 2017
अस्थि रोग (Diseases of Bone) हड्डियों को प्रभावित करने वाली कोई भी बीमारी या चोट होती है और ये कई प्रकार की होती है जो मानव को प्रभावित करती है. इन बिमारियों के क्या परिणाम होते है और इन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है के बारे में इस लेख में अध्ययन करेंगे.

स्मोग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है?

Nov 8, 2017
स्मोग दो शब्दों अर्थात धुंए (स्मोक) और कोहरे (फॉग) से मिलकर बना है| जिसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो जाता है | यह एक पीला या काला कोहरा होता है जो वायु प्रदूषण के एक मिश्रण से बना है, जिसमें मुख्य रूप से नाइट्रोजन आक्साइड, सल्फर आक्साइड आदि गैसें होती है जो कि सूर्य के प्रकाश के साथ गठबंधन कर ओजोन का निर्माण करते हैं। इसमें हम पढेंगें कि स्मोग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है?

जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

Nov 6, 2017
आजकल स्मार्टफोन हर कोई इस्तेमाल करता है, जो कि लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इन छोटे डिवाइसों की मदद से एक दुसरे के साथ कनेक्ट और अपडेट रहते है, यहां तक की यह एक मनोरंजन का भी अच्छा स्रोत बन गया है. स्मार्टफोन के कई लाभ है परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को काफी नुक्सान पहुचा सकती हैं. आइये देखते है कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

IVF तकनीकी क्या होती है और इसकी सहायता से टेस्ट ट्यूब बेबी कैसे पैदा होती है?

Nov 3, 2017
वर्तमान समय में तकनीकी ने इतनी प्रगति कर ली है कि अब जो काम प्राकृतिक तरीके से नही हो पाता है उसको तकनीकी की मदद से पूरा कर लिया जाता है. इस लेख में हमने यह बताया है कि किस प्रकार टेस्ट ट्यूब प्रक्रिया के माध्यम से महिला के अंडाशय से अण्डों को अलग कर शरीर के बाहर लैब में पुरुष के शुक्राणुओं के साथ निशेषित किया जाता है और इसके बाद तैयार भ्रूण को महिला के गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है.

लाइकेन वातावरण के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं

Nov 2, 2017
लाइकेन विश्व्यापी है. ये विभिन्न स्थानों तथा आधारों पर जैसे, पेड़ों के तनों, दीवारों, चट्टानों व मृदा आदि पर पाए जाते हैं. यह वातावरण को प्रदुषण से मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कैसे लाइकेन वातावरण के लिए जरुरी है, ये कहाँ पाए जाते है और इनका आर्थिक दृष्टि से क्या महत्व हैं.

क्या आप जानते हैं कि रेशम कीट (Silkworm) रेशम कैसे बनाता है

Oct 27, 2017
रेशम कीट ऐसा जीव हैं जिससे रेशम बनता है. इसका वैज्ञानिक नाम Bombyx Mori है. विश्व में रेशम का प्रचलन सर्वप्रथम चीन से प्रारंभ हुआ था. रेशम से बनें कपड़े और अन्य वस्तुएं सबके मन को भाती है. परन्तु सवाल यह उठता है कि आखिर रेशम बनता कैसे है. कैसे रेशम कीट, रेशम का उत्पादन करता है. इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं.

जानें पटाखों से निकलने वाली रोशनी और आवाज का कारण क्या है

Oct 4, 2017
दीपावली पर अलग-अलग किस्म के पटाखे खरीदने एवं उसे जलाने का शौक हम में से अधिकांश लोगों को होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रॉकेट हवा में इतनी ऊंचाई तय करके ही क्यों फटता है? बम में इतनी आवाज क्यों होती हैं? या अलग-अलग किस्म के बम एवं अनार से अलग-अलग तरह की रोशनी क्यों निकलती है? यदि इन प्रश्नों के उत्तर से आप अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़कर आप अवश्य जान जाएंगे कि पटाखों से निकलने वाली अलग-अलग किस्म की रोशनी और आवाज का कारण क्या है?

बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे बनती है और यह कैसे रक्षा करती है?

Sep 25, 2017
बुलेटप्रूफ जैकेट आधुनिक समय में सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है. इस जैकेट को इस तरह से बनाया जा है कि इसको पहने हुए व्यक्ति को यदि गोली भी लग जाये तो उसकी जान को कोई खतरा नही होता है. इस लेख में हम इस बात को जानने का प्रयास करेंगे कि यह बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे तैयार किया जाता है और यह जैकेट किस तरह गोली के प्रभाव को निरस्त करती है.

बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या होता है और इसकी खोज किसने की थी?

Sep 8, 2017
क्या आपने ऐसे ब्लड ग्रुप के बारे में सुना या पढ़ा है जिसे रयर ऑफ द रेयरेस्ट भी कहा जाता है. जो काफी मुश्किलों से मिलता है. यह O नेगेटिव नहीं है बल्कि इसे बॉम्बे ब्लड कहते है. क्या होता है ये, कैसे बनाता है यह ब्लड, कहा पाया जाता है, इसे बॉम्बे ब्लड क्यों कहते है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से अधिक खतरनाक क्यों है

Sep 5, 2017
परमाणु विशेषज्ञों के मुताबिक हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली हो सकता है. परमाणु बम और हाइड्रोजन बम के बीच मुख्य अंतर 'विस्फोट प्रक्रिया' का है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सा बम हाइड्रोजन या परमाणु शक्तिशाली होता है, कौन सा ज्यादा खतरनाक है, यह कैसे काम करता है आदि.

जानें पानी की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में

Sep 1, 2017
पानी के बिना प्रथ्वी पर जीवन संभव नहीं है. हमारे शारीर में सबसे ज्यादा पानी ही होता है. अगर हम कम पानी पीते है या क्रोनिक डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण) के शिकार होते है तो हमें इसको गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि पानी की कमी से काफी बीमारियाँ हो सकती है. इस लेख में उन बीमारियों के बारे में जानेंगे जो पानी की कमी से होती है.

बर्फ पानी पर क्यों तैरती है

Aug 30, 2017
कोई भी ठोस वस्तु किसी भी तरल पदार्थ पर कैसे तैरती है क्या आपने कभी सोचा हैं. ठोस पदार्थ कठोर होते है जैसे कि पत्थर. यह पानी में डूब जाते है, परन्तु बर्फ जो कि एक ठोस पदार्थ है, पानी में डूबता नहीं है बल्कि तैरता है.ऐसा क्यों? आइए इस लेख के मध्य्य्म से यह जानने की कोशिश करते है कि बर्फ पानी पर तैरती क्यों हैं.

पीने के पानी में टीडीएस (TDS) क्या होता है?

Aug 28, 2017
पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. पानी एक अमूल्य वस्तु है. परन्तु आज कल के दूषित पर्यावरण में यह देखना भी जरुरी है की जिस पानी को हम पी रहे है वह पीने योग्य है या नहीं. इसके लिए पानी में टीडीएस (TDS) को देखना अनिवार्य है. आखिर टीडीएस (TDS) है क्या और वाटर प्योरीफायर किस प्रकार से कार्य करते है, कितने प्रकार के होते है आदि के बारे में इस लेख में अध्ययन करेंगे.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

Aug 17, 2017
एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

जानें मोबाइल फोन का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं

Aug 14, 2017
आजकल के आधुनिक युग में मोबाइल फोन जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है. इसकी मदद से हम चाहे फैमिली हो या सामाज सबसे जुड़े रहते हैं. परन्तु इसके अत्यधिक इस्तेमाल से कई प्रकार की परेशानियां अथवा बीमारियाँ पैदा हो रही हैं. यह लेख मोबाइल फोन के इस्तेमाल से किस प्रकार कि बीमारियां पनप रहीं है और इसके इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान हो रहा है के बारे में अध्ययन करेंगे.

LED और CFL बल्ब में क्या अंतर हैं?

Aug 8, 2017
हम सब एलईडी (LED) या सीएफएल (CFL) बल्बों को इस्तेमाल करते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि एलईडी और सीएफएल में क्या अंतर होता है. कौनसा बेहतर है, किसमें बिजली की खपत कम होती है, यह किसका बना होता है और कैसे काम करता हैं, आदि. इस लेख के माध्यम से इन सब प्रश्नों के उत्तरों को जानने की कोशिश करते हैं.

बायोडीजल किसे कहते हैं और इसका उपयोग क्यों बढ़ रहा है?

Jul 27, 2017
बायोडीजल पारंपरिक या 'जीवाश्म' डीजल के स्थान पर एक वैकल्पिक ईंधन है. बायोडीजल सीधे वनस्पति तेल, पशुओं के वसा, तेल और खाना पकाने के अपशिष्ट तेल से उत्पादित किया जा सकता है. इन तेलों को बायोडीजल में परिवर्तित करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रिया को ट्रान्स-इस्टरीकरण कहा जाता है.

जाने एक ऐसे सेल फोन के बारे में जो बिना बैटरी के चलेगा

Jul 14, 2017
भारत जैसे देश में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही हैं. जब भी हम स्मार्टफोन खरीदने जाते है तो बैटरी को जरुर देखते है क्योंकि एंड्राइड फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है. अगर ऐसे में कोई ऐसा सेल फोन का आविष्कार हो जो बिना बैटरी के चले तो काफी फायदे मंद होगा. यह लेख एक ऐसे ही फोन के बारे में जानकारी देगा जो बिना बैटरी के चलेगा, कैसे बिना बैटरी के काम करेगा आदि.

ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

Jul 13, 2017
भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता हैं.

एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं

Jul 13, 2017
क्या आप एक ऐसी तकनीक के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से बड़ी-बड़ी हस्तियाँ आसानी से पूरे विश्व में कही पर भी अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में बिना रूके भाषण दे पाते हैं. इस तकनीक का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया है. इस लेख में इस तकनीक से सम्बंधित तथ्य दिए गए हैं कि यह तकनीक काम कैसे करती है आदि.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on