1. Home
  2.  | 
  3. general knowledge
  4.  | 
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Ram Navami 2021: रामायण से जुड़े 13 रहस्य जिनसे दुनिया अभी भी अनजान है

Jun 21, 2022
Ram Navami 2021: रामायण का हिन्दू धर्म में एक विशिष्ठ स्थान हैl मनुष्य जाति के जीवन और उनके कर्मों का विशेष प्रकार से रामायण में विवरण दिया गया हैl इसमें भगवान राम और देवी सीता के जन्म एवं जीवनयात्रा का वर्णन हैl हम में से अधिकांश लोगों को रामायण की कहानी पता है, लेकिन इस महाकाव्य से जुड़े कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं हैl आज हम आपके सामने रामायण से जुड़े ऐसे ही 13 रहस्यों को उजागर कर रहे हैंl

जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

Jun 16, 2022
भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया था. इस लेख के माध्यम से जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें.

जानें हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

Jun 8, 2022
हीरा कैसे बनता है? हीरा (Diamond) रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं. आइये जानते हैं हीरा कैसे बनता है और कैसे इसे पहचाने.

जानिए भारत में सोना कैसे निकाला जाता है?

Jun 8, 2022
 भारत मे सोना कैसे निकाला जाता है? वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार 2020 में भारत की सोने की खान का उत्पादन मात्र 1.6 टन था, लेकिन लंबी अवधि में यह बढ़कर 20 टन प्रति वर्ष हो सकता है. आइये इस्लेख के माध्यम से झारखण्ड की एक खदान के बारे में अध्ययन करते हैं जहां से एक टन पत्थर से लगभग 4 ग्राम सोना निकाला गया और हर वर्ष औसतन 7 किलोग्राम सोना निकाला जा सकता है.

जानें क्राउडफंडिंग, इसके प्रकार और लाभ के बारे में

Jun 8, 2022
क्राउडफंडिंग क्या है?  क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Jun 3, 2022
BCCI Annual Contract List/Salary of Indian players: वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI)अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटता है. A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल कितने रूपये दिए जाते हैं. साथ ही जानते हैं कि A+ ग्रेड में किन खिलाड़ियों को जगह मिली है.  

जानें दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई

May 10, 2022
आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। आइये इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम जानते हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनकी मौत का कारण बना.

भारत के प्रधानमंत्री से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे लें

May 2, 2022
भारत के प्रधानमंत्री से अगर आम नागरिक या अन्य लोग मिलना चाहते हैं और अपनी गंभीर समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो वह कैसे प्रधानमंत्री से मिल सकते है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री से मिलने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक आम नागरिक को क्या-क्या करना होगा.

Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

Mar 29, 2022
चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

भारत में प्रतिष्ठित व्यक्तियों के लिए सुरक्षा श्रेणियां

Mar 22, 2022
भारत में, पुलिस और स्थानीय सरकार गणमान्य व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करती है। खुफिया विभाग की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर अलग-अलग लोगों को अलग-अलग कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है. यहां, हम भारत में सुरक्षा व्यवस्था की चार श्रेणियों, Z+, Z, Y और X पर चर्चा कर रहे हैं  

जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

Mar 17, 2022
 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

Mar 10, 2022
लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

भारत की 7 राष्ट्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्हों का इतिहास

Mar 10, 2022
भारत में राष्ट्रीय पार्टीयों को चुनाव चिन्ह आवंटित करने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं की मदद करना और पार्टी या उम्मीदवार को याद रखने में मदद कराना है. भारतीय गणराज्य के प्रारंभिक दिनों से ही चुनाव चिन्ह का काफी महत्व रहा है, जिसकी वजह से आम नागरिक चुनाव चिन्हों की मदद से राजनीतिक पार्टीयों को याद रखते है और उन्हें वोट देते है. जब कोई राजनीतिक पार्टी अपने लिए चुनाव चिन्ह का चयन करती है तो इसके संबंध में अंतिम निर्णय निर्वाचन आयोग का ही होता है. इस लेख के माध्यम से 7 राष्ट्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्हों के निर्धारण के पीछे के इतिहास को जानने की कोशिश करेंगे.

किन किन देशों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से चुनाव होता है?

Mar 10, 2022
भारत सहित दुनिया के कई देशों में EVM की मदद से चुनाव कराये जाते हैं और भारत, भूटान, नेपाल, जॉर्डन, मालदीव, नामीबिया, और मिस्र को EVM से सम्बंधित तकनीकी सहायता उपलब्ध कराता है. हालाँकि इंग्लैंड, फ़्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने ईवीएम के उपयोग पर प्रतिबंध (EVM Ban)लगा दिया है.

चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

Mar 10, 2022
चुनाव में जमानत जब्त उस स्थिति में होती हैं जब कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है. ऐसी स्थिति में उम्मीदवार के द्वारा चुनाव आयोग के पास जमा की गयी जमानत राशि जब्त  कर ली जाती है. ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है. 
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App