Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

अब तक के सभी लोकसभा चुनावों में किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं?

3 days ago
भारत में लोकसभा के सबसे पहले आम चुनाव 1952 में हुए थे. इस चुनाव में 489 लोक सभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 364 सीटें जीती थीं जबकि जनसंघ को केवल 3 सीटों पर जीत मिली थी. वर्ष 1952 में हुए लोक सभा आम चुनावों के बाद अब तक कुल 16 लोकसभा चुनाव भारत में कराये जा चुके हैं. इस लेख में हम भारत के पहले लोक सभा चुनाव से लेकर अभी तक के चुनावों में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा जीती गयी सीटों के बारे में बताया गया है.

भारत की मुख्य योजनाएं जिन्हें विश्व बैंक की सहायता प्राप्त है?

3 days ago
विश्व बैंक अपने सदस्य देशों को विकास परियोजनाएं चलाने के लिए IDA के माध्यम से सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराता है. वर्ष 2017 में भारत ने विश्व बैंक से 1776 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया था. वर्तमान में विश्व बैंक, भारत के 783 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स में आर्थिक सहायता दे रहा है. इस लेख में द्वारा भारत में विश्व बैंक की सहायता से चलायी जा रही कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताया गया है.

जानें कैसे गुरुकुल शिक्षा प्रणाली आधुनिक शिक्षा प्रणाली से अलग है?

3 days ago
प्राचीन काल से हमारे देश में शिक्षा को एक महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. हमारे भारत में गुरुकुल परम्परा सबसे पुरानी व्यवस्था है. गुरुकुलम वैदिक युग से ही अस्तित्व में है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि गुरुकुल परम्परा क्या है, किस प्रकार से पहले शिक्षा दी जाती थी और आज के युग की आधुनिक शिक्षा गुरुकुल पद्धति से कैसे भिन्न है.

किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

Jun 13, 2018
एलिज़ाबेथ II 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा ऐसे 10 देश और हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी का फोटो लगा हुआ है. यदि ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. इस लेख में इन्ही देशों की मुद्रा का बारे मे बताया गया है.

बख्तियार खिलजी ने नालंदा विश्वविद्यालय को क्यों नष्ट कर दिया था?

Jun 13, 2018
नालंदा विश्वविद्यालय पर तीन बार आक्रमण हुआ था परन्तु सबसे विनाशकारी हमला 1193 में हुआ था बख्तियार खिलजी के द्वारा. परिणामस्वरूप सबसे प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय जल कर नष्ट हो गया. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि कैसे नालंदा विश्वविद्यालय का पतन हुआ और इसके पीछे क्या कारण थें. साथ ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में.

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना में कैसे और किन-किन उद्योगों के लिए लोन मिलता है?

Jun 12, 2018
प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना को 8 अप्रैल 2015 को मोदी जी ने शुरू किया था. इस योजना का उद्येश्य देश में स्वरोजगार के अवसरों और विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देना शामिल है. मुद्रा योजना के तहत; वित्त वर्ष 2017-2018 के दौरान लगभग 4 करोड़ 80 लाख लोगों को 2.46 लाख करोड़ रुपयों का आवंटन किया जा चुका है. इस लेख में आप पढेंगे कि प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना के तहत कैसे लोन प्राप्त करें.

ऐसे पांच मसाले जो दुनिया में प्रसिद्ध हैं?

Jun 12, 2018
भारतीय मसाले अपनी उत्कृष्ट सुगंध, बनावट, स्वाद और औषधीय मूल्य के कारण वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक खपत किए जाने वाले मसाले हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत को मसालों का घर भी कहां जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि ऐसे कौनसे मसाले हैं जो सम्पूर्ण दुनिया में प्रसिद्ध हैं और भारत उनको सबसे ज्यादा निर्यात करता है.

इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस क्या होता है और क्यों जारी किया जाता है?

Jun 12, 2018
इंटरपोल के प्रधान सचिवालय द्वारा, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (एनसीबी) और अधिकृत संस्थाओं के निवेदन पर 8 प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं. इन नोटिसों को जारी करने के पीछे मूल उद्देश्य सभी सदस्य देशों की पुलिस को सबसे ज्यादा कुख्यात और वांछित अपराधियों को गिरफ्तार करने या गायब व्यक्तियों का पता लगाना होता है.

जानें राष्ट्रपति शासन लागू होने पर क्या-क्या बदल जाता है?

Jun 11, 2018
भारतीय संविधान में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकालीन उपबंधों के बारे में प्रावधान दिए गए हैं. भारत में 1950 से 2018 तक 115 बार राष्ट्रपति शासन लगाया जा चुका है. भारत में राष्ट्रपति शासन सबसे पहले पंजाब में 1951में लगाया गया था. अब तक लगभग सभी राज्यों में 1 या एक से अधिक बार इसका प्रयोग किया जा चुका है.

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

Jun 8, 2018
भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सुरक्षा व्यवस्था पहले जैसी होती है, वह कहां रहते है आदि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले कौन-कौन से हैं?

Jun 8, 2018
किसी भी देश की बैंकिंग व्यवस्था में लोगों की छोटी छोटी बचतों का पैसा जमा होता है. यह जमा राशि जब बड़ी रकम का रूप ले लेती है तो बैंक इस जमा को व्यक्तियों, व्यापारियों, संस्थाओं को उधार दे देते हैं. कई बार देश के बड़े उद्योग घराने जनता की इन छोटी बचतों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उधार ले लेते हैं लेकिन समय पर लौटाते नही हैं जिससे देश की बैंकिंग व्यवस्था चरमरा जाती है.

लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

Jun 7, 2018
लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें ‘मेजर’ भी कहा जाता है| जिनके नाम हैं: विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन| ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

Jun 7, 2018
बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

Jun 6, 2018
PM 2.5 और PM10 हवा में मौजूद इतने छोटे कण होते हैं जो स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा सकते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM2.5 and PM10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

जानें भारत में डीजल और पेट्रोल की वास्तविक कीमत और उस पर लगने वाले टैक्स

Jun 6, 2018
अंतरराष्ट्रीय बाजार में वर्तमान कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर भारत में इसकी कीमत 31 रुपये प्रति लीटर आती है लेकिन भारत में केंद्र सरकार द्वारा लगाये जाने वाले उत्पाद कर और राज्य सरकार द्वारा लगाये जाने वाले वैट के कारण उपभोक्ताओं को पेट्रोल खरीदने के लिए दिल्ली में 76.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल खरीदने के लिए 67.54 खर्च करने पड़ रहे हैं.

दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है?

Jun 5, 2018
वातावरण या पर्यावरण वह बाहरी शक्ति है जो हमें प्रभावित करती है. इसमें बाहृय तत्व आते है. पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) में उच्च-प्राथमिकता वाले पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न देशों को रैंक प्रदान की जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि कौन सा देश EPI में शीर्ष स्थान पर है और दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है.

जानें सियाचिन ग्लेशियर विवाद क्या है?

May 31, 2018
सियाचिन ग्लेशियर को पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है. सियाचिन ग्लेशियर; पूर्वी कराकोरम/हिमालय, में स्थित है. इसकी स्थिति भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास लगभग देशान्तर: 76.9°पूर्व, अक्षांश: 35.5° उत्तर पर स्थित है. समुद्र तल से इसकी औसत ऊँचाई लगभग 17770 फीट है. सियाचिन ग्लेशियर का क्षेत्रफल लगभग 78 किमी है. सियाचिन, काराकोरम के पांच बड़े ग्लेशियरों में सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

हैलीकॉप्टर में लगी "बाम्बी बकेट" कैसे आग बुझाती है?

May 30, 2018
आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी मकान या ऑफिस में आग लग जाती है तो अग्निशामक दल आग बुझाने के लिए पानी की बौछार से आग पर काबू पाते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आग ऐसे इलाके में लगती है कि अग्निशामक दल की गाड़ियाँ उन जगहों तक नही पहुँच पातीं है ऐसी स्थिति में हैलीकॉप्टर में "बाम्बी बकेट" (Bambi Bucket) लगाकर आग पर काबू पाया जाता है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017: प्रमुख लक्ष्य एक नज़र में

May 29, 2018
राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 को 15 मार्च, 2017 को “स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय” द्वारा शुरू किया गया था. इस नीति में सरकार का ध्यान “बीमार की देखभाल” से शिफ्ट होकर “बीमार के कल्याण” पर होगा. यह भारत सरकार की तीसरी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति है. भारत की पहली स्वास्थ्य नीति 1983 में बनी थी जबकि दूसरी स्वास्थ्य नीति 2002 में बनी थी. तीसरी नीति में सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र पर खर्च बढ़ाकर, सकल घरेलू उत्पाद का 2.5% करना चाहती है.

अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

May 26, 2018
अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच कनेक्शन सही से नहीं हो पता है. यह एक प्रगतिशील बिमारी है जिसके लक्षण धीरे-धीरे स्मृति की हानि, सोचने में दिक्कत, सिर दर्द आदि का होना हैं. अल्जाइमर डिमेंशिया का आम रूप है. आइये इस लेख के माध्यम से अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण या आवश्यक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on