1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

क्रिकेट विश्व कप में 300+ रन का सफलतापूर्वक पीछा करने वाली टीमें

21 hrs ago
सामान्यतः यह माना जाता है कि जब भी विश्व कप में कोई टीम 300 से अधिक का स्कोर करती है तो उसकी जीत के चांस बढ़ जाते हैं. लेकिन ऐसा 100% सच नहीं है क्योंकि विश्व कप में 8 बार ऐसा हो चुका है जब विपक्षी टीम से 300 से अधिक का स्कोर चेस कर लिया है. बांग्लादेश ने यह कारनामा 2 बार आयरलैंड ने 3 बार (सबसे अधिक) कर दिया है.

विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची

1 day ago
क्रिकेट को फुटबॉल और रग्बी विश्व कप के बाद तीसरा सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. क्रिकेट की सबसे बड़ी शोपीस घटना यानी क्रिकेट वर्ल्ड कप में कई दिग्गज बल्लेबाजों का प्रदर्शन देखा गया है. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने क्रिकेट विश्व कप में अब तक सबसे अधिक मैच (46) खेले हैं और भारत के सचिन तेंदुलकर विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने बल्लेबाज हैं.

क्रिकेट विश्व कप में सर्वाधिक रन, सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी कौन से हैं?

2 days ago
क्रिकेट में रिकॉर्ड बनना और टूटना आम बात होती है. क्रिकेट विश्व कप में अब तक कई विश्व रिकॉर्ड बने हैं इनमें कुछ रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटरों के नाम भी हैं. इस लेख में हमने कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड संकलित किए हैं; जैसे कि किस खिलाड़ी ने विश्व कप में सबसे तेज शतक मारा और किसने अब तक विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाये हैं?

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप मैचों की सूची

2 days ago
भारत और पाकिस्तान के बीच ICC विश्व कप में खेला जाने वाला क्रिकेट मैच हमेशा एक हाई वोल्टेज मैच होता है. भारत ने हमेशा 50 ओवर प्रारूप में या टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को विश्व कप मैच में हराया है. भारत ने पाकिस्तान को 50 ओवर फॉर्मेट में 7 बार और टी-20 फॉर्मेट में 5 बार हराया है.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

3 days ago
गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 12 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

Jun 13, 2019
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 12 फाइनल क्रिकेट मैच खेले जा चुके हैं. इन दोनों देशों के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 फाइनल मैच 18 जून 2017 को लंदन के द ओवल मैदान पर खेला गया था जिसमें पाकिस्तान की जीत हुई थी. भारत और पाकिस्तान के बीच विगत वर्षों में संपन्न हुए फाइनल मैचों में 4 बार भारत और 8 बार पाकिस्तान विजयी रहा है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप मैच रिकॉर्ड

Jun 13, 2019
भारत और न्यूजीलैंड को मौजूदा क्रिकेट विश्व कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम ने दो बार क्रिकेट विश्व कप जीता है जबकि न्यूजीलैंड अपने पहले विश्व कप को जीतने के लिए प्रयास कर रहा है. इन दोनों टीमों के बारे में कुछ दिलचस्प आँकड़े जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

Jun 12, 2019
क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है. हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में “हैंडल द वाल” के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे “फील्ड को बाधा पहुँचाना (Obstructing the Field)” वाले नियम के साथ जोड़ दिया है.

डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक वर्तमान प्रोटेम स्पीकर: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

Jun 11, 2019
भारत सरकार ने बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटिक को 17वीं लोकसभा प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. यहीं आपको बता दें कि 17 और 18 जून को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. वीरेंद्र कुमार लगभग 7 साल से सांसद हैं और दलित समुदाय से आते हैं.

क्रिकेट विश्व कप 2019 में नियुक्त अंपायर और मैच रेफरियों की सूची

Jun 10, 2019
अदालत में जो भूमिका जज की होती है वही भूमिका क्रिकेट के मैदान में अंपायर और मैदान के बाहर मैच रेफरी की होती है. वर्तमान में इंग्लैंड में जारी क्रिकेट विश्व कप में ICC ने विश्व कप के शुरू होने से पहले ही विश्व के सबसे अनुभवी अंपायरों और मैच रेफरी की सूची जारी कर दी थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि विश्व कप 2019 में किसे अंपायर और मैच रेफरी बनाया गया है.

POCSO एक्ट क्या है और कैसे बच्चों को यौन शोषण से संरक्षण प्रदान करता है?

Jun 7, 2019
पोक्सो, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण करने संबंधी अधिनियम (Protection of Children from Sexual Offences Act – POCSO) का संक्षिप्त नाम है.पोक्सो एक्ट-2012 के अंतर्गत बच्चों के प्रति यौन उत्पीड़न और यौन शोषण और पोर्नोग्राफी जैसे जघन्य अपराधों को रोकने के लिए, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने पोक्सो एक्ट-2012 बनाया था.

NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है?

Jun 6, 2019
भारत में भुगतान प्रणाली का नियमन (regulation) भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (PSS अधिनियम), के अनुसार किया जा रहा है, जो कि दिसंबर 2007 में संसद द्वारा पास हुआ था| वर्तमान में देश में तीन मुख्य भुगतान प्रणालियाँ प्रचलित हैं: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS)l

Monetary Policy Committee (MPC): संरचना और उद्देश्य

Jun 6, 2019
केंद्र सरकार द्वारा संशोधित RBI अधिनियम, 1934 की धारा 45ZB के अनुसार 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) का गठन किया गया है. मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक 3 अक्टूबर, 2016 को आयोजित की गई थी. यह समिति विभिन्न नीतिगत निर्णय लेती है जैसे रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, एमएसएफ और लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी आदि से सम्बंधित होते हैं.

क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

Jun 4, 2019
वर्तमान में क्रिकेट की दुनिया में कोहली के बराबर का कोई भी बल्लेबाज नहीं है. विराट कोहली ने आईसीसी की टेस्ट और एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग पर कई महीनों से नम्बर एक रैंक पर कब्ज़ा कर रखा है. विराट के नाम 30 साल की उम्र में ही बहुत से विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं. आइये इस लेख में विराट कोहली के रिकार्ड्स पर नजर डालते हैं.

अमेरिका की जीएसपी स्कीम क्या है और इससे हटाने पर भारत को क्या नुकसान होगा?

Jun 3, 2019
जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज (जीएसपी) एक अमेरिकी व्यापार कार्यक्रम है जो कि विकाससील देशों के उत्पादों को अमेरिका में ड्यूटी फ्री एंट्री देता है. अर्थात अमेरिका के जीएसपी कार्यक्रम में शामिल देशों को विशेष तरजीह दी जाती है. अमेरिका उन देशों से एक तय राशि के आयात पर शुल्क नहीं लेता है. जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज की स्थापना 1974 के व्यापार अधिनियम द्वारा 1 जनवरी, 1976 को हुई थी.

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के क्या-क्या कार्य होते हैं?

Jun 3, 2019
भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को सबसे पहले 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सृजित किया था. ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति भारत के प्रधानमन्त्री के द्वारा की जाती है. वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल हैं. अब तक इस पद पर 5 व्यक्ति रह चुके हैं. इस लेख में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यों के बारे में बताया गया है.

संसद की एक सत्र की कार्यवाही: व्यय का ब्यौरा

Jun 3, 2019
भारत की संसद के तीन अंग; राष्ट्रपति, लोकसभा और राज्यसभा हैं | वर्तमान में भारत की संसद में 790 सदस्य हैं | भारत की संसद के तीन सत्र होते है जिनमे लगभग पूरे वर्ष में 100 दिन संसद में कार्य होता है | संसद चलाने का कुल बजट प्रतिवर्ष लगभग रुपए 600 करोड़ है; इसका मतलब यह है, प्रतिदिन की कार्यवाही पर लगभग रुपए 6 करोड़ खर्च हो जाते हैं।

ICC Cricket World Cup में खेलने वाले 5 सबसे बुजुर्ग एवं युवा खिलाड़ी

May 31, 2019
आज 30 मई 2019 से इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट का महाकुम्भ कहा जाने वाला ICC Cricket World Cup शुरू हो चुका है. इस विश्व कप में सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर है जबकि सबसे कम उम्र के खिलाड़ी अफगानिस्तान के अठारह वर्षीय मुजीब उर रहमान हैं. इस लेख में क्रिकेट विश्व कप के सबसे बुजुर्ग और युवा खिलाडियों के बारे में बताया गया है.

भारत के प्रधानमन्त्री को क्या शपथ दिलाई जाती है?

May 29, 2019
भारत की आजादी से अब तक भारत में व्यक्तिगत तौर पर 16 लोग देश के प्रधानमन्त्री पद पर बैठ चुके हैं. देश के प्रधानमन्त्री का पद उसी नेता को दिया जाता है जो कि लोकसभा में बहुमत प्राप्त पार्टी का नेता होता है. प्रधानमन्त्री और उसकी कैबिनेट को पद ग्रहण करने से पहले राष्ट्रपति के द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी जाती है. आइये इस लेख में जानते हैं कि प्रधानमन्त्री को किस प्रकार की शपथ लेनी पड़ती है और क्यों लेनी पड़ती है?

भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है?

May 29, 2019
भारत के प्रधानमंत्री भारत सरकार की कार्यकारी शाखा के प्रमुख होते हैं. भारत में वेस्टमिंस्टर प्रणाली के बाद संसदीय प्रणाली का अनुसरण किया जाता है, ज्यादातर कार्यकारी शक्तियों का उपयोग प्रधानमंत्री द्वारा होता है. राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री की नियुक्ति करते हैं और उनकी सलाह पर मंत्रिपरिषद नियुक्त किया जाता है. प्रधानमंत्री लोकसभा या राज्य सभा का सदस्य हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री का मासिक वेतन कितना है. आइये अध्ययन करते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...