1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जेपी नड्डा, नए भाजपा अध्यक्ष: जीवनी, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक यात्रा

3 days ago
गृह मंत्री अमित शाह की जगह जेपी नड्डा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए अध्यक्ष बने. जेपी नड्डा कौन हैं? आइए हम उनके प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक यात्रा के बारे में जानते हैं.

जानिये भारत के सबसे शातिर ठग नटवरलाल के बारे में

Jan 20, 2020
नटवरलाल का जन्म 1912 में बिहार के सिवान जिले में हुआ था. उसके बचपन का नाम मिथिलेश कुमार था. मिथिलेश के कुल 50 नाम थे जिनमें से एक था नटवरलाल. नटवरलाल ने सबसे पहली चोरी 1000 रुपये की थी, उसने अपने पडोसी के नकली हस्ताक्षर कर उनके बैंक खाते से निकलवाए थे. नटवरलाल का हुनर किसी भी व्यक्ति के नकली हस्ताक्षर करने में था, इसी हुनर के कारण उसने ताजमहल भी बेच दिया था.

प्रियंका गांधी की जीवनी: जन्मदिन, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक जीवन

Jan 11, 2020
प्रियंका गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा में कई लोग इंदिरा गांधी की छवि देखते हैं. क्या आप जानते हैं कि प्रियंका गांधी ने अपना सार्वजनिक भाषण 16 साल की उम्र में दिया था. आइये प्रियंका गांधी के परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, इत्यादि के बारे में जानते हैं.

जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

Jan 11, 2020
स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.

राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

Jan 11, 2020
राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को भारत में मनाया जाता है. इस दिन स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन भी होता है. इस दिन देश-विदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और बहुत उत्साह से मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

लाल बहादुर शास्त्री: जीवन, इतिहास, मृत्यु और उपलब्धियां

Jan 11, 2020
लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और महात्मा गाँधी से काफी प्रभावित थे. वे उनके साथ अपना जन्मदिन जो कि 2 अक्टूबर को होता है साझा करते हैं. उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पात्र पर हस्ताक्षर किए. आइये लाल बहादुर शास्त्री के बारे में और जानते हैं.

जानें भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जीवनी

Jan 3, 2020
भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के सतारा डिस्ट्रिक्ट में हुआ था. सावित्री बाई फुले और उनके ज्योतिबा पति ने पुणे में 1848 में भिड़े वाडा में पहले भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की थी. उन्हें भारतीय नारीवाद की जननी माना जाता है. सावित्री बाई फुले की मृत्यु 10 मार्च 1897 (आयु 66 वर्ष) में प्लेग के कारण हुई थी.

‘हाउडी मोदी’ (‘Howdy Modi’) क्या है?

Dec 18, 2019
क्या आप अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुए कार्यक्रम के बारे में जानते हैं? इस कार्यक्रम को मुख्य रूप से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे. इस कार्यक्रम को ‘हाउडी मोदी’ कहकर संबोधित किया गया. ऐसा क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

युवराज सिंह: करियर, रिकॉर्ड्स और मुख्य उपलब्धियां

Dec 13, 2019
युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा 10 जून 2019 को कर दी थी. विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए युवराज सिंह को हमेशा याद किया जायेगा. युवराज सिंह के नाम कई रिकॉर्ड हैं. वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट विश्व कप में 6 छक्के लगाए थे.

जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

Dec 6, 2019
बाबासाहेब के नाम से लोकप्रिय डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महु के एक अस्पृश्य परिवार मे हुआ था, जबकि उनका देहांत 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हुआ था. एक अस्पृश्य परिवार में जन्म लेने के कारण उन्हें सारा जीवन नारकीय कष्टों में बिताना पड़ा था. बाबा साहेब भारत और विश्व के सबसे अधिक सम्माननीय आर्थिक और सामाजिक विचारकों में गिने जाते हैं.

सुंदर पिचाई: जीवनी, शिक्षा और सैलरी

Dec 6, 2019
सुंदर पिचाई, सर्च इंजन 'गूगल' के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. वह भारत में जन्मी एक विश्व-स्तरीय हस्ती हैं. वर्ष 2018 में सुंदर पिचाई की सैलरी लगभग US US$1,881,066 थी. आइए इस लेख में सुंदर पिचाई के बारे में अधिक जानते हैं.

मिताली राज: जीवनी, क्रिकेट रिकॉर्ड, हॉबी और पुरस्कार

Dec 3, 2019
मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर, 1982, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50.64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं. मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं. मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है.

जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Dec 3, 2019
मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

उद्धव ठाकरे: जीवन परिचय, परिवार और उपलब्धियां

Nov 27, 2019
उद्धव ठाकरे भारत के सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री होंगे और वे 28 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र में शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे शिवसेना के वर्तमान प्रमुख हैं. उनका जन्म 27 जुलाई, 1960 को मुंबई में हुआ था. उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के फायर ब्रांड नेता स्व.बाला साहब ठाकरे के बेटे हैं.

कल्पना चावला: जीवनी, एजुकेशन, अन्तरिक्ष अभियान और मृत्यु

Nov 27, 2019
अन्तरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला कल्पना चावला का जन्म 1 जुलाई, 1961 करनाल, हरियाणा में हुआ था. उन्होंने अंतरिक्ष में 31 दिन,14 घंटे, 54 मिनट का समय बिताया था. कल्पना चावला की मृत्यु 1 फरवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल के दुर्घटनाग्रस्त होने से हुई थी. आइये इस लेख में कल्पना चावले से जुडी बहुत सी बातों को जानते हैं.

इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

Nov 18, 2019
शैम्पू का इस्तेमाल विश्व के लगभग हर देश में होता है. लेकिन इसके इतिहास के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि शैम्पू की शुरुआत कब, कहाँ और कैसे की थी?

कुलभूषण जाधव: जीवनी और जासूसी की सच्चाई

Nov 14, 2019
कुलभूषण यादव 3 मार्च, 2016 से पाकिस्तान की हिरासत में है. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव; बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद फैला रहे थे और भारत की खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूसी कर रहे थे. यह मामला अभी इंटरनेशनल कोर्ट (ICJ) में लंबित है. ICJ के मुख्य न्यायधीश ने कहा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में वियना संधि का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कुलभूषण जाधव का पूरा मामला क्या है?

लाल कृष्ण आडवाणी: पारिवारिक पृष्टभूमि, करियर और किताबें

Nov 8, 2019
लाल कृष्ण आडवाणी, भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं. अडवानी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था. उन्हें संसद के सदस्य के रूप में 8 बार चुना गया था. आडवाणी की एक आत्मकथात्मक पुस्तक का नाम है; My Country My Life. आज 8 नवंबर, 2019 को आडवाणी जी का 92 वां जन्मदिन है.

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Nov 7, 2019
भारत की आजादी में बहुत से वीर युवाओं ने जान की बाजी लगा दी थी. इन्हीं युवाओं में 3 नाम सबसे आगे माने जाते हैं. ये हैं; भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु. आज से 88 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया था. इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

Nov 6, 2019
हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं.

12345 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...