1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारतीय राजव्यवस्था

भारतीय राजव्यवस्था

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें बार-बार केस स्थगित करने पर न्यायाधीशों को क्या अलर्ट मिलेंगे

Sep 2, 2021
पहली बार, न्यायाधीशों को किसी केस को स्थगित करने के आदेशों की संख्या के आधार पर हरे, नारंगी और लाल संकेतक प्राप्त होंगे. आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2021
Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

Jul 15, 2021
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मई 2019 के बाद पहली बार आज फेरबदल हुआ। मेगा कैबिनेट फेरबदल से पहले इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की सूची, शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची और उनके विभाग देखें और जानें कि नए कैबिनेट मंत्रियों 2021 के बारे में एडीआर रिपोर्ट क्या कहती है।

क्या भारत के राष्ट्रपति (राम नाथ कोविंद) इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं?

Jul 2, 2021
हाल ही में भारत के राष्ट्रपति ने कहा है कि वह आयकर के रूप में प्रति वर्ष 2.75 लाख रुपये का भुगतान करते हैं. आइये जानते हैं कि क्या भारत के राष्ट्रपति को टैक्स देने की जरूरत है, राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है और राम नाथ कोविंद कितना टैक्स देते हैं, इत्यादि.

क्या भारत में नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी अब अपराध नहीं रही?

Jun 23, 2021
त्रिपुरा हाईकोर्ट ने नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट (NDPS Act), 1985 की धारा 27A में संशोधन के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा है. ऐसा क्यों कहा गया है, नारकोटिक्स क्या है, इत्यादि के बारे में विस्तार से इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

On this Day - 13 May: स्वतंत्र भारत की संसद का सबसे पहला सत्र हुआ था

May 13, 2021
13 मई 1952 को स्वतंत्र भारत की संसद में पहला सत्र आयोजित हुआ था इसलिए भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है. आइये इसके बारे में इस लेख के माध्यम से विस्तार से अध्ययन करते हैं.

सूचना का अधिकार (RTI) क्या है और इसे कौन और कैसे अप्लाई (Apply) कर सकता है?

May 12, 2021
सूचना का अधिकार किसी भी लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है. यह RTI (Right to Information) के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ऐसा अधिनियम है जिसका उद्देश्य भारत में सरकारी संस्थानों में पारदर्शिता को बढ़ावा देना है. क्या आप जानते हैं कि RTI को कौन और कितनी बार अप्लाई कर सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

Apr 7, 2021
List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

Jan 25, 2021
सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

Jan 25, 2021
ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

Jan 25, 2021
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

पाकिस्तान का भारत के खिलाफ “ऑपरेशन जिब्राल्टर” क्या था?

Jan 14, 2021
भारत और पाकिस्तान हमेशा से एक दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदिता हमेशा ही बहुत कड़ी होती है फिर यह प्रतिद्वंदिता खेल के मैदान में हो या लड़ाई के मैदान में. पाकिस्तान ने कश्मीर को कब्जाने के लिए चुपचुप तरीके से कश्मीर में “ऑपरेशन जिब्राल्टर” चलाया था. आइये इस लेख के माध्यम से  “ऑपरेशन जिब्राल्टर” के बारे में अध्ययन करत हैं.

भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

Jan 8, 2021
किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है?

Dec 4, 2020
भारत का सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली में स्थित है. यह संविधान की व्याख्या करने और राष्ट्रीय कानून के प्रेक्षों का निर्णय लेने के लिए अंतिम न्यायिक प्राधिकरण है. परन्तु क्या आप जानतें हैं कि भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है, कैसे जज को नियुक्त किया जाता है, इसके लिए किन योग्यताओं का होना अनिवार्य है, किस प्रकार से उनको हटाया जा सकता है, ऊनके पास क्या पॉवर होती हैं इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

Nov 27, 2020
चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App