Search
Breaking

ऑफिस में ग्रीन टी पीने के 11 महत्वपूर्ण कारण

किसी भी कार्यालय जाने वाले से पूछें कि वे सुबह उनींदेपन से कैसे उबरते हैं और अपना दिन कैसे शुरू करते हैं ? इनमें से ज्यादातर लोग यह जवाब देंगे कि वो सुबह एक कप 'चाय' या कॉफ़ी से अपना दिन शुरू करते हैं.

Nov 15, 2017 19:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
11 reasons you should choose green tea over coffee in office
11 reasons you should choose green tea over coffee in office

किसी भी कार्यालय जाने वाले से पूछें कि वे सुबह उनींदेपन से कैसे उबरते हैं और अपना दिन कैसे शुरू करते हैं ? इनमें से ज्यादातर लोग यह जवाब देंगे कि वो सुबह एक कप 'चाय' या कॉफ़ी से अपना दिन शुरू करते हैं. कॉफी और चाय आपको काम के दबाव का सामना करने के लिए तत्काल राहत और ऊर्जा दे सकते हैं परन्तु यह निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य पर  प्रतिकूल प्रभाव डालता है.

क्या इसका मतलब यह है कि आपको सुबह सुबह दफ्तर जाने से पहले गर्म पेय पदार्थों  का सेवन आपको नहीं करना चाहिए. इसका सीधा  सा जवाब है नहीं.  इसका एक स्वस्थ विकल्प है जिसे आप चाय या कॉफी से होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बिना आप सुबह पी सकते हो वह है ग्रीन टी.  हां, ग्रीन टी एक विकल्प है जो आपके कार्यालय की ज़िंदगी को तरोताजा कर सकता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. अगर आप को अब तक भी विश्वास नहीं है,  तो हम यहां ग्रीन टी के 11 लाभ आपको समझा रहे हैं.

1. वजन घटाने के लिए

कार्यालय जाने वाले एक गतिहीन जीवन शैली का आनंद लेते हैं. कंप्यूटर स्क्रीन पर ही उनका पूरा दिन बीतता है. जो निश्चित रूप से आपके वजन में कुछ पाउंड जोड़ सकता हैं. यदि आपने अपने कार्यालय के जीवन के कारण पिछले कुछ सालों में कुछ पाउंड ज्यादा वजन हासिल किया है तो ग्रीन टी आपके लिए एकदम सही विकल्प है. ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार यह वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल एक उत्प्रेरक है जो कि वसा के ऑक्सीकरण को तेज करता है और इस तरह वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायता करता है. ऐसे कई अध्ययन हैं जो दावा करते हैं कि ग्रीन टी आपके कार्यालय के डेस्क पर बैठे बैठे कुछ पाउंड वजन को कम करने  का एक स्वाभाविक तरीका है.

2. रक्तचाप का नियमन

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी का नियमित उपयोग करने से रक्तचाप के नियमन में अविश्वसनीय परिणाम देखने को मिलते हैं. कुछ शोधकर्ता यह भी दावा करते हैं कि कॉफी या चाय की तुलना में ग्रीन टी में बहुत कम कैफीन होता है और इस तरह से कार्यालय जाने वाले लोगों के बीच उच्च रक्तचाप की संभावना कम हो जाती है. वास्तव में जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी को पीते हैं उन्हें उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है. ग्रीन टी में उच्च एपिलेगेटिकेटिंग का होना ही इसके द्वारा होने वाले स्वास्थ्य लाभ के लिए जिम्मेदार है.

3. अवसाद से छुटकारा

कभी-कभी कार्यालय में जीवन बहुत तनावपूर्ण हो सकता है जिससे काम कर रहे पेशेवरों में अवसाद पैदा हो सकता है. वास्तव में  भारत में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के बीच अवसाद बहुत आम बात है जो कॉर्पोरेट वातावरण में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा की वजह से होता है. यदि आप अवसाद से बहार  निकलना चाहते हैं, तो ग्रीन टी आपका सही साथी हो सकता है. ग्रीन टी में थेनाइन होता है जो चाय के पत्तों में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला अमीनो एसिड होता है. अध्ययन के अनुसार, थैनिन अवसाद पर काबू पाने में मदद करता है और मन तथा शरीर दोनों को रिलैक्स करता है.

4. एंटी बैक्टीरिया वाले गुण

अगर आप अपना प्रतिरक्षा तंत्र को बढाना चाहते हैं तो वायरल और जीवाणु संबंधी बीमारियों से खुद को प्रभावित करने से रोकें.  इसमें भी आपको ग्रीन टी मदद कर सकती हो. क्योकि इसमें निहित चाय कैटिंस मजबूत एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में कार्य करते हैं. ये  आपकी समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और इन्फ्लूएंजा जैसी सामान्य बीमारियों के विरुद्ध आपकी रक्षा करने में अत्यधिक प्रभावी है. कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह भी साबित किया है कि ग्रीन टी का नियमित उपयोग ऑफिस में काम करने वाले लोगों का प्रतिरक्षा तंत्र बेहतर करता है.

5. मस्तिष्क के कार्य में मददगार

एक कामकाजी पेशेवर के लिए मस्तिष्क उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है जो उन्हें विभिन्न कार्यों को पूरा करने और उन्हें सौंपी गई विभिन्न जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद करता है. इसलिए ग्रीन टी मस्तिष्क को सुरक्षित और सक्रिय रखने के लिए कार्यालय जाने वालों के लिए महत्वपूर्ण है. हरी चाय में कई यौगिक शामिल हैं जो आपके मस्तिष्क के कार्य-तंत्र  में सुधार कर सकते हैं और आपको ज्यादा ऊर्जावान बना सकते हैं. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कम पायी जाती है इसीलिए यह आपके स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करती है.

6. चिंता निवारक

एक तरह से कार्यालय जीवन तनावपूर्ण जीवन ही होता है. कम समय सीमाएं और विलंबित कार्य निश्चित रूप से आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. यदि आप अपने कार्यालय के परिसर के भीतर सही तनाव निवारक चाहते हैं, तो आप ग्रीन टी चुन सकते हैं. थायमिन, जो कि ग्रीन टी में एक प्रमुख घटक है, कार्यालय जाने वालों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है और उन्हें कार्यालय के तनाव का सामना करने में मदद करता है. डिकैफ़िनेटेड ग्रीन टी कॉफी का एक  आदर्श विकल्प हो सकती है.

7. दंत-स्वास्थ्य

दंत-स्वास्थ्य और स्वास्थ्य दो कारक हैं जो भारत में अत्यधिक नजरअंदाज किये जाते हैं. यहां तक ​​कि उच्च शिक्षा वाले पेशेवर भी वास्तव में उनके दंत चिकित्सा के लिए आवश्यक ध्यान नहीं देते हैं. यद्यपि यह अभी आपको प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन गरीब दंत स्वच्छता के प्रभाव निश्चित रूप से बुढ़ापे में दिखने लगते हैं. इससे बचने के लिए आप हर दिन एक कप ग्रीन टी चुन सकते हैं. ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और संक्रमण की संभावना कम करके दंत स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटान जो मुंह में मुख्य हानिकारक जीवाणुओं में से एक है, ग्रीन टी के कैटिंस द्वारा मारे जा सकते हैं.

8. हृदय रोग

आसान जीवन शैली और जंक फूड, ये दोनों चीजें पेशेवरों के लिए सबसे बड़ा स्वास्थ्य जोखिम बन गए हैं. संयोग से ये दोनों हृदय रोगों के लिए भी जिम्मेदार हैं. कई वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि ग्रीन टी रक्त वाहिकाओं के सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है. यह उन्हें स्वस्थ रखने और रक्तचाप का सामना करने में भी मददगार है.यह क्लॉट्स के निर्माण से बचने में मदद करता है जो मुख्य रूप से दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार होते हैं

9. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

कार्यालय में होने वाली पार्टियां अपने सहकर्मियों के साथ जुड़ने और अपने आप का आनंद लेने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन ये पार्टियां आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल भी परोसती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है. जबकि  ग्रीन टी से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल काम करने वाले पेशेवरों के लिए अत्यधिक हानिकारक है.  इससे उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

10. मधुमेह

ह्रदय की  बीमारियों की तरह  मधुमेह भी एक घातक बीमारी है जो काम कर रहे पेशेवरों पर बहुत बुरा असर डालती है. वास्तव में कई अध्ययनों से पता चला है कि भारत एक गंभीर मधुमेह की महामारी से गुजर रहा है. इससे अपनी रक्षा करने के लिए  आप ग्रीन टी पर भरोसा कर सकते हैं. यह जादुई पेय की तरह है जो ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. इसी तरह  कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ग्रीन टी उच्च इंसुलिन की बढ़ोत्तरी और वसा भंडार का प्रबंधन भी कर सकता है जिससे डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है.

11. त्वचा की देखभाल

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों या सूखी त्वचा के बारे में चिंतित है तो चिंता न करें - ग्रीन टी आपकी सेवा में है. ग्रीन टी झुर्रियाँ और बुढ़ापे के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है. ग्रीन टी की एंटीऑक्सिडेंट गुण को त्वचा की देखभाल के लिए अत्यधिक प्रभावी माना जाता है.

ये 11 महत्वपूर्ण गुण ग्रीन टी में  हैं जो कार्यालय जाने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. इन स्वास्थ्य लाभों में से कई साबित नहीं हुए हैं. इनमे और अनुसंधान की जरूरत है लेकिन इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है यह बात प्रमाणित है.

अगर आप कार्यालय जाने वाले लोगो के लिए ग्रीन टी के किसी अन्य लाभ को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं, तो  कृपया हमें अपनी टिप्पणी के माध्यम से बताएं. इसके आलवा, आप www.jagranjosh.com पर लॉग इन कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories