ऑनलाइन MBA प्रोग्राम चुनने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

सही ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम का चयन अक्सर यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि आपको कितना अच्छा काम मिलेगा या आप अपने जीवन में कितने सफल हो सकते हैं? आजकल, ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम न केवल प्रोफेशनल्स के मध्य बल्कि युवा एमबीए उम्मीदवारों के बीच भी लोकप्रिय हो गए हैं.

Created On: Aug 2, 2019 18:34 IST
Follow these wise steps to choose an online MBA Program
Follow these wise steps to choose an online MBA Program

इंटरनेट पर एक क्लिक से दुनिया-भर की सारी जानकारी में से अपने लिए जरुरी जानकारी प्राप्त करना आजकल बच्चों को भी आ गया है क्योंकि पूरी दुनिया में अब डिजिटल रेवोलुशन कामयाब हो चुकी है.  आजकल केवल कुछ ही सेकंड्स में आपके फिंगरटिप्स पर दुनिया-भर की सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है. ऐसे में, एजुकेशन सेक्टर भी पीछे नहीं है और दुनिया भर के सभी सुप्रसिद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स अपने स्टूडेंट्स के लिए ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन लेवल के रेगुलर कोर्सेज के साथ-साथ अब अनेक ऑनलाइन एजुकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज भी करवा रहे हैं. विभिन्न प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छी बात तो यह है कि सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स अपने स्टूडेंट्स को कोई ऑनलाइन कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उस ऑनलाइन कोर्स के लेवल के मुताबिक सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा भी प्रदान करते हैं.

इसी तरह, सही ऑनलाइन MBA प्रोग्राम का चयन करने पर आपकी प्रोफेशनल कामयाबी और सफल जीवन की संभावना काफी बढ़ जाती है. आजकल, ऑनलाइन MBA प्रोग्राम विभिन्न प्रोफेशनल्स के साथ यंग MBA कैंडिडेट्स के बीच भी काफी पसंद किया जा रहा है. घर से ही लेक्चर अटेंड करने की सुविधा और अपने समय के मुताबिक कोर्स स्टडी करने की व्यवस्था जैसे कई अन्य कारण हैं जिनकी वजह से विभिन्न प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट्स के बीच ऑनलाइन MBA प्रोग्राम्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. इसके अलावा, ऑनलाइन MBA प्रोग्राम्स का सिलेबस इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक होता है और ये कोर्सेज आमतौर पर आपके बजट के अनुकूल होते हैं. ऑनलाइन MBA प्रोग्राम में स्टूडेंट्स अपनी किसी दुविधा को फैकल्टी मेम्बर से ऑनलाइन बातचीत करके क्लियर कर सकते हैं. लेकिन, स्टूडेंट्स को अपने लिए कोई सूटेबल ऑनलाइन MBA प्रोग्राम चुनते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए और कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए जैसेकि:

परफेक्ट ऑनलाइन MBA प्रोग्राम की पहचान करना है बहुत जरुरी

इंटरनेट पर ऑनलाइन MBA प्रोग्राम कराने वाले कई इंस्टीट्यूट भरे पड़े हैं. चूंकि यह आपके करियर से जुड़ा एक काफी महत्वपूर्ण निर्णय है. इसलिए इस सन्दर्भ में आपको यह पता होना चाहिए कि किस कोर्स के जरिये आपके स्किल्स ज्यादा निखरेंगे ? हरेक स्टूडेंट की प्राथमिकतायें और पसंद अलग-अलग होती है. किस प्रोग्राम को करने पर उन्हें अधिकतम फायदा होगा यह उनकी व्यक्तिगत सोच तथा जरुरत पर निर्भर करता है.

इसलिए अपने लिए कोई सूटेबल ऑनलाइन MBA प्रोग्राम चुनना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपका मूल्यवान समय और धन व्यर्थ में बर्बाद न हो. इसलिए सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें और फिर, उस लक्ष्य के अनुरूप किसी ऑनलाइन MBA प्रोग्राम का चयन करें.

ऑनलाइन कोर्स एक्रेडिटेशन के बारे में जानकारी जरुर लें

कोई भी ऑनलाइन MBA प्रोग्राम करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप जो कोर्स कर रहें उसे किसी यूनिवर्सिटी या एजुकेशनल बॉडी से मान्यताप्राप्त है या नहीं. मार्केट में कई ऐसे इंस्टीट्यूट्स हैं जो बिना किसी मान्यता के ही प्रोफेशनल डिग्री प्रदान कर रहे हैं. ऐसी डिग्रियों से सावधान रहें क्योंकि भविष्य में इनका कोई महत्व नहीं रहता. सभी कम्पनियां या इंस्टीट्यूट्स किसी मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट्स से किये गए ऑनलाइन MBA प्रोग्राम को ही वरीयता देते हैं तथा किसी मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट से MBA करने वाले उम्मीदवार को ही जॉब देना प्रेफर करते हैं. अगर आप किसी बिना मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी से कोई ऑनलाइन MBA कोर्स करते हैं तो आपका समय और पैसा, दोनों बर्बाद होंगे. इसलिए इस मामले में हमेशा पूरी सावधानी बरतें.

ऑनलाइन MBA प्रोग्राम की नेट कॉस्ट

ऑनलाइन MBA प्रोग्राम आमतौर पर कैंपस MBA प्रोग्राम की तुलना में बहुत सस्ता होता है. किसी भी ऑनलाइन MBA प्रोग्राम की कम फीस अक्सर आपको अपना कोर्स पूरा करने और कम खर्च पर अपनी डिग्री प्राप्त करने में मदद करती है. इसलिए, यदि आपके पास सीमित संसाधन हैं तो आप ऑनलाइन MBA प्रोग्राम का ऑप्शन चुन सकते हैं. वैसे हर इंस्टीट्यूट की फीस अलग-अलग होती है. कुछ इंस्टीट्यूट्सकी फीस बहुत ज्यादा तथा कुछ की सामन्य होती है. इसलिए अपने बजट के मुताबिक ही अपने लिए किसी ऑनलाइन कोर्स का चयन करें. इसी तरह, सभी स्टूडेंट्स को यह भी पता होना चाहिए कि ऑनलाइन MBA प्रोग्राम में किसी तरह की स्कॉलरशिप की योजना नहीं होती है.

अनुभवी हों फैकल्टी मेंबर्स

अच्छी क्वालिटी वाली ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त करने के लिए, अच्छे फैकल्टी मेंबर्स की उपलब्धता बहुत जरूरी है. प्रतिष्ठित और अनुभवी  फैकल्टी मेंबर्स को पूरे अपडेटेड सिलेबस की जानकारी होती है. स्टूडेंट्स की किसी भी समस्या के समाधान के लिए फैकल्टी मेंबर्स हर समय उपलब्ध रहें. अधिकांश ऑनलाइन फैकल्टीज़ अपने स्टूडेंट्स को ट्रेडिशनल तरीके से पढ़ाने के बजाय मॉडर्न तरीके से पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जिस इंस्टीट्यूट से आप ऑनलाइन MBA कोर्स कर रहे हैं वहां टेकसेवी (कंप्यूटर और नेट सेवी) फैकल्टी मेंबर्स का एक ग्रुप अवश्य होना चाहिए. ऑनलाइन प्रोफेसर्स स्टूडेंट्स को कठिन परिस्थितियों में प्रोत्साहित भी करते हैं.

लेटेस्ट हो टेक्नोलॉजी

ऑनलाइन MBA प्रोग्राम इंटरनेट के माध्यम से दी जाने वाली जानकारियों पर आधारित है. इसलिए इस प्रोग्राम को आगे बढ़ाने में टेक्नोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ऑनलाइन क्लासेज, असाइंमेंट सबमिट करना, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लेक्चर देना या अटेंड करना तथा विभिन्न प्रकार के डिस्कशन में हिस्सा लेना जैसे सभी प्रोग्राम टेक्नोलॉजी से ही जुड़े होते हैं.

इसलिए पहले से ही यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस प्रोग्राम को करने जा रहे हैं वह आपको अपने क्लासमेट्स या फैकल्टीज के साथ इंटरैक्ट करने की सुविधा उपलब्ध करवाता है या नहीं.

कोर्स करिकुलम होता रहे समय के साथ अपडेटेड

वास्तव में, ऑनलाइन MBA प्रोग्राम को पढ़ाने का तरीका तथा उसका सिलेबस हर इंस्टीट्यूट में लगभग समान ही होते हैं. इनमें से अधिकांश ऑनलाइन MBA प्रोग्राम्स का स्टडी मटीरियल, असाइनमेंट, एक्टिविटीज़, रिसर्च, एग्जाम्स, सिलेबस, प्रोजेक्ट्स और सुझाव लगभग कैंपस प्रोग्राम के समान ही होते हैं. हालांकि इस कोर्स के तहत कैम्पस कोर्स की भांति विस्तृत अध्ययन नहीं कराया जाता है लेकिन पैटन सेम रहता है. विस्तृत अध्ययन नहीं कराया जाना ऑनलाइन MBA प्रोग्राम की एक कमी है जिससे कभी कभी स्टूडेंट्स को नुकसान भी हो सकता है. इसलिए हमेशा सोच समझकर अपने लिए सूटेबल ऑनलाइन MBA प्रोग्राम चुनें.

मिलते हों रोजगार के बढ़िया अवसर

स्टूडेंट्स को जॉब के बेहतर अवसर मिलने में मददगार साबित होने के कारण हाल के कुछ वर्षों में ऑनलाइन MBA प्रोग्राम्स बहुत लोकप्रिय हुए हैं. ऐसे प्रोग्राम्स समय की बर्बादी नहीं होते हैं और  एम्प्लॉयर द्वारा इन्हें मान्यता प्रदान की जाती है. ये प्रोग्राम्स स्टूडेंट्स को अपनी रूचि तथा आवश्यकता के मुताबिक जॉब्स प्राप्त करने के अवसर प्रदान करते हैं. लेकिन अगर आपको इस कोर्स के बारे में थोड़ा -सा भी संदेह है, तो रोजगार सुविधाओं की बेहतर समझ रखने के लिए ऑनलाइन MBA प्रोग्राम के पूर्व छात्रों के नेटवर्क से इस बात की छानबीन करें. रिक्रूटमेंट के लिए आने वाली कंपनियां, उनके द्वारा ऑफर की जाने वाली सैलरी और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य हासिल करें. प्लेसमेंट के बारे में जानना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि हर स्टूडेंट का एकमात्र लक्ष्य अच्छी जॉब हासिल करना होता है. इसलिए किसी भी ऑनलाइन MBA प्रोग्राम में एडमिशन लेने से पहले उसके प्लेसमेंट सेल पर जरुर विचार कर लें.

टीचर स्टूडेंट का रेश्यो

किसी भी ऑनलाइन MBA प्रोग्राम को चुनते समय सबसे अनदेखी की जाने वाली बात है टीचर स्टूडेंट रेश्यो. हमेशा जिस इंस्टीट्यूट में आप एडमिशन लेने जा रहे हैं, उस इंस्टीट्यूट के टीचर स्टूडेंट रेश्यो के बारे में अवश्य जानें. स्टूडेंट्स की अधिकतम संख्या टीचिंग क्वालिटी को प्रभावित कर सकती है क्योंकि ऐसी परिस्थिति में टीचर सभी स्टूडेंट्स पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान नहीं दे सकता है. हो सकता है इससे आपको कठिनाई हो और आप अपना कोर्स अच्छी तरह से नहीं समझ पाएं. जिस इंस्टीट्यूट में टीचर स्टूडेंट रेश्यो कम हो वहीं एडमिशन लेने की कोशिश करें ताकि आप टीचर का अटेंशन प्राप्त कर सकें.

लेटेस्ट टीचिंग मेथड्स

विभिन्न ऑनलाइन प्रोग्राम्स कई तरह के कोर्सेज ऑफर करते हैं और सबकी टीचिंग मेथडोलॉजी अलग-अलग होती है. कुछ कोर्सेज ऐसे हैं जिनके तहत ट्रेडिशनल तरीके से पढ़ाई करायी जाती है जबकि अन्य कुछ ऐसे प्रोग्राम्स हैं जो आपको प्रैक्टिकल तरीके से पढ़ाने पर जोर देते हैं. जो तरीका आपके लिए ज्यादा कम्फर्टेबल हो उसे ही आप चुनें.  अपने करियर के बारे में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स को अपने दिमाग में अवश्य रखें और किसी स्मार्ट विकल्प का चयन करते हुए अपने करियर को संवारें तथा अपना भविष्य उज्जवल बनायें.

हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!

अपने कलीग्स और दोस्तों को सूटेबल एग्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम चुनने में मदद करने के लिए यह आर्टिकल उनके साथ जरुर शेयर करें.

MBA करियर से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप jagranjosh.com पर रेगुलरली विजिट करते रहें.