SSC अंग्रेजी युक्तियाँ और चालें: Cloze Test

Cloze Test, जिसे fill in the blanks भी कहा जाता है, एक वाक्य समापन टेस्ट है जहां आपको कुछ रिक्त स्थानों वाले पैराग्राफ दिये जाते है। असल में यह Fill in the blanks और comprehension भरने का एक संयोजन है|यह परीक्षा आपकी समझ का विश्लेषण करती है, अर्थात् पढ़ने की समझ, एक ही समय में शब्दावली और व्याकरणिक कौशल का मूल्यांकन करना होता है।

Updated: Dec 26, 2017 11:37 IST
SSC cloze test tips
SSC cloze test tips

Cloze Test, जिसे fill in the blanks भी कहा जाता है, एक वाक्य समापन टेस्ट है जहां आपको कुछ रिक्त स्थानों वाले पैराग्राफ दिये जाते है। असल में यह Fill in the blanks और comprehension भरने का एक संयोजन है। प्रत्येक रिक्त स्थान के लिए विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं और आपको इन विकल्पों में दिए गए शब्दों के साथ इन वाक्यों को पूरा करना होता है।यह परीक्षा आपकी समझ का विश्लेषण करती है, अर्थात् पढ़ने की समझ, एक ही समय में शब्दावली और व्याकरणिक कौशल का मूल्यांकन करना होता है।

Cloze test के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि यह अंग्रेजी भाषा अनुभाग का एक बहुत ही शानदार हिस्सा है और अगर आप इसमें मास्टर हैं, तो आप आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे में एक अच्छा पहलू यह है कि क्लोजिंग का एक प्रश्न हल करने के लिए औसतन 30 सेकंड से भी कम समय लगता है, जिसमे पैराग्राफ को पढने का १-१.२ मिनट का समय सम्मिलित नहीं है। आप सभी से अंग्रेजी भाषा और अच्छा व्याकरण के साथ-साथ इंग्लिश शब्दावली पर अच्छी पकड़ की अपेक्षा की जाती है। हालांकि, Cloze Test को कई लोगों द्वारा कठिन समझा जाता है, इस संदर्भ में हम कुछ सरल और आसान टिप्स और ट्रिक प्रदान कर रहे हैं।

 Banking & SSC eBook

चूंकि लगभग सभी परीक्षाएं जैसे SSC, IBPS PO, SBI PO, CAT आदि अपने उम्मीदवारों की अंग्रेजी दक्षता के स्तर का आकलन करने के लिए क्लोज टेस्ट का इस्तेमाल कर रहे है। इसलिए यदि आप किसी भी ऐसी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि कैसे और क्या तैयार करना है| निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं जिन्हें आपको अपने मस्तिष्क में रखना चाहिए-

सरकारी नौकरी में अंग्रेजी विषय की तैयारी की रणनीति: Cloze test

Take Online Quiz

धीरे-धीरे और पूरी तरह से पढ़ें

किसी भी Cloze test के प्रश्न को हल करने का पहला चरण है- धीरे धीरे पढ़ना और समझना कि यह किसके बारे में है| यह आपको विषय के बारे में एक विचार विकसित करने में मदद करेगा। यही कारण है कि, धीरे धीरे कम से कम दो बार पैराग्राफ को पढ़ें| यह आपको पैराग्राफ के विषय को समझने में मदद करेगा। एक बार पाठ का विषय स्पष्ट हो जाए, तो बाकि सब नीचे दिए गए विकल्पों से हल हो जायेगा| ऐसा करने के बाद, आप दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त शब्द चुन सकते हैं।

वाक्यों को परस्पर जोड़े

दूसरी बात, जिसे आपको अपने मन में रखना चाहिए वह है कि यह एकल बयानों का एक सेट नहीं है, लेकिन एक दूसरे के साथ जुड़े वाक्यों का एक पैराग्राफ है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए प्रश्नों का प्रयास करें, अन्यथा कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियां होने के संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। वाक्यों के बीच निश्चित रूप से कुछ तार्किक संबंध होंगे। बस उस कनेक्शन को समझने का प्रयास करें, इससे सही विकल्प का चयन करने की संभावना अधिक हो जाएगी।

उदहारण: Greenhouse gases are only ______  of the story when it comes to global warming. Changes to one part of the climate system can cause additional changes to the way the planet absorbs or reflects energy.

A. part

B. Whole

C. Issue

उपरोक्त उदाहरण में, हम अगले वाक्य से देख सकते हैं कि पहला वाक्य कहानी के केवल एक भाग के बारे में बता रहा है। तो सही विकल्प 'Part' होना चाहिए|

विकल्प का उन्मूलन

वैसे यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है| अक्सर हमने देखा है कि उम्मीदवार एक ऐसी स्थिति में आता है जहां वह सही विकल्प नहीं ढूंढ पा रहा है। ऐसे परिदृश्य में, पहले सभी विकल्पों को सावधानीपूर्वक पढ़ें इनमें से किसी भी विकल्प को समाप्त करना जिसकी कम से कम सही होने की संभावना है। इस प्रक्रिया को उन्मूलन (पीओई) की प्रक्रिया कहा जाता है। आप प्रत्येक विकल्प को वाक्य में एक-एक करके फिट करके कोशिश कर सकते हैं। फिर इन विकल्पों की निरंतरता न केवल दिए गए वाक्य के संबंध में, बल्कि संपूर्ण पैराग्राफ के संदर्भ में देखें। विकल्पों की फिर से समीक्षा करें| इस तरह से आप आसानी से 2-3 विकल्पों को समाप्त कर सकते हैं। सभी संदिग्ध विकल्पों के समापन के द्वारा उत्तर को प्राप्त करना हमेशा एक बहुत अच्छा मौका होता है|

उदाहरण: My father waved me goodbye and the bus ______. The man sitting next to me was an engineeer  and was going to Kannur, to participate in a workshop

A. Going

B. Arrived

C. started

आइये- अब एक एक करके विकल्पों की जांच करते है-

‘Going’ उपयुक्त नहीं प्रतीत हो रहा|

‘Arrived’ : इसका कोई अर्थ नहीं बनता क्योंकि Good Bye कभी भी किसी के आने पर नहीं किया जाता है|

इसलिए, ‘Started’ सबसे उपयुक्त शब्द है|

व्यावहारिक शब्द/वाक्यांशों का प्रयोग करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप भ्रमित और निर्णय लेने में असमर्थ हैं कि किस विकल्प का चयन करना है। इस स्थिति में, विकल्पों को फिर से देखने का प्रयास करें| यदि आप किसी भी शब्द/वाक्यांश को देखते हैं जिसका उपयोग अक्सर दूसरों की तुलना में ज्यादा किया जाता है, तो आप उस विकल्प के साथ जा सकते हैं। यह एक क्रिया, एक लेख, एक पूर्वकथा और अन्य किसी भी सम्बन्ध पर हो सकता है। यदि आपका व्याकरण मजबूत है, तो यह आपको बहुत मदद करेगा।

उदाहरण- Can I have a ____ word with you?

A. fast

B. quick

C. prompt

सभी तीन विकल्प लगभग समान अर्थ रखते हैं। तो किसका चयन करना चाहिए? अंग्रेजी भाषा में, कुछ शब्द अधिक बार उपयोग किए जाते हैं जैसे "Hardly ever" इसी प्रकार “Quick” और 'word'  को भी एक साथ अक्सर उपयोग किया जा सकता है तो जवाब 'Quick' होना चाहिए|

पैराग्राफ की टोन

कल्पना करें कि आप उस पैराग्राफ के लेखक हैं व उस पैराग्राफ की टोन को समझें और फिर लेखक के परिप्रेक्ष्य के आधार पर सवालों के जवाब देने की कोशिश करें। उत्तर तटस्थ रहना चाहिए और आपकी राय और विषय के पूर्व ज्ञान का होना इस विषय में बाधा नहीं होना चाहिए। सामान्यतया पैराग्राफ विशेष टोन में लिखे होते हैं वे वर्णनात्मक, महत्वपूर्ण, विनोदी आदि हो सकते हैं। तो शब्दों को पूरे पैराग्राफ की टोन में फिट करके चुनें।

उदाहरण-Humpty ____ down the hill, bumping along like a quarter in a tumbling dryer.
A. fell
B. tumbled
C. dropped

हम देख सकते हैं कि टोन विनोदी है इसलिए हमें एक विकल्प चुनना चाहिए जो विनोदी हो| इस दोनों में 'Tumbled' और 'fell' अर्थवाहक हैं, लेकिन "Tumbled” अधिक विनोदी है। तो सही जवाब 'Tumbled' है|

भाषा में कौशल विकसित करें

यह एक सामान्य टिप है यह आपको अंग्रेजी भाषा अनुभाग में पूछे जाने वाले सभी विषयों में मदद करेगा। आपको जितना संभव हो उतना पढ़ना चाहिए। यदि आप अधिक पढ़ते हैं, तो आपके पास एक अच्छी शब्दावली, भाषा की सभी गहराईयों का बेहतर ज्ञान होगा| इन दोनों चीजों से आपको लंबे समय तक बहुत मदद मिलेगी।

 प्रैक्टिस

अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम नहीं, जितना आप कर सकते हैं उतना अभ्यास नहीं करें। कड़ी मेहनत और अभ्यास का कोई विकल्प नहीं है| हर दिन कम से कम 4-5 पैराग्राफ़ो का अभ्यास करें| उस पारगमन का प्रयास करें जिसमें आपकी सटीकता दूसरों की तुलना में कम है प्रश्नों का प्रयास करने के बाद, प्रश्नों का विश्लेषण करने में कुछ समय दें।

यह क्लोज टेस्ट को हल करने के लिए युक्तियों और ट्रिक्स के बारे में था। तो cloze test पर आधारित प्रश्नों के लिए उपरोक्त युक्तियों और ट्रिक्स का प्रयोग करें।

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Related Stories

    Comment (0)

    Post Comment

    6 + 3 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.