Search

कॉलेज स्टूडेंट्स एक्सीलेंट रिज्यूम बनाने के लिए आजमायें ये खास टिप्स

किसी कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स को अपने लिए एक इम्प्रेसिव रिज्यूम बनाने की जरूरत महसूस होती है ताकि उन्हें मनचाही इंटर्नशिप या कोई सूटेबल पार्ट-टाइम जॉब मिल सके. इस आर्टिकल में पढ़ें कुछ खास टिप्स.

Feb 12, 2020 18:44 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Excellent Tips To Make Your Resume Stand Out
Excellent Tips To Make Your Resume Stand Out

दिन-ब-दिन हमारे जीवन में रिज्यूम का महत्व बढ़ता ही जा रहा है. हमारे रिज्यूम में दरअसल हमारी निजी जानकारियों के साथ-साथ हमारी एजुकेशनल/ टेक्निकल क्वालिफिकेशन्स और वर्क एक्सपीरियंस के  भी इम्प्रेसिव डिटेल्स होते हैं. हमारा रिज्यूम हमें मनचाही जॉब पाने के लिए इंटरव्यू कॉल दिलवाने में के मजबूत आधार की तरह उपयोगी साबित होता है. इंटरव्यू के दिन भी इंटरव्यूअर्स हमसे कई सवाल हमारे रिज्यूम के आधार पर ही पूछते हैं. किसी कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स को अपने लिए एक इम्प्रेसिव रिज्यूम बनाने की जरूरत महसूस होती है ताकि उन्हें मनचाही इंटर्नशिप या कोई सूटेबल पार्ट-टाइम जॉब मिल सके.

अगर आप अपने कॉलेज के दिनों में ही अपने लिए परफेक्ट और इम्प्रेसिव प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार करना सीख लें तो आपको मनचाही जॉब हासिल करने के लिए ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ता है. हमारे देश में एक वेकेंसी के लिए भी आजकल बड़ी संख्या में एलिजिबल कैंडिडेट्स अपने एप्लीकेशन भेजते हैं. ऐसे में किसी दफ्तर या कंपनी के एम्पलॉयर/ एचआर डिपार्टमेंट को रोज़ाना काफी बड़ी संख्या में रिज्यूम मिलते हैं और उनके लिए अपनी वेकेंसी के लिए सबसे सूटेबल कैंडिडेट सिलेक्ट करना एक बड़ी चुनौती होता है. ऐसे में अगर आपका रिज्यूम संक्षिप्त/ त्रुटि रहित और इम्प्रेसिव हो तो एचआर मैनेजर एक नजर में ही आपका रिज्यूम देखकर आपको इंटरव्यू कॉल जरुर करता है. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स पेश हैं जो आपको अपने लिए एक इम्प्रेसिव प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार करने में काफी सहायता करेंगे. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

जॉब सीकर्स जरुर करवाएं अपने रिज्यूम का प्रोफेशनल क्रिटिकल एग्जामिनेशन

न हों आपके रिज्यूम में गलतियां

आपको यह करना काफी आसान लग रहा होगा. लेकिन, कॉलेज स्टूडेंट्स जो रिज्यूम भेजते हैं उनमें से बहुत से रिज्यूम्स में कई छोटी-छोटी गलतियां होती हैं जिनकी छात्र अनदेखी कर देते हैं. इन गलतियों में  विरामचिन्हों की गलतियां, वर्तनी या स्पेलिंग संबंधी गलतियां और ऐसी कई छोटी-छोटी गलतियां शामिल की जा सकती हैं. आपके लिए इन गलतियों से बचने के लिए यह अत्यावश्यक है कि रिक्रूटर्स के पास  अपना रिज्यूम भेजने से पहले इसकी 2-3 बार प्रूफरीडिंग कर लें. ऐसा भी हो सकता है कि आपके एम्पलॉयर इन छोटी-मोटी गलतियों को नज़रअंदाज़ न करें, खासकर तब; जब आप किसी ऐसी जॉब के लिए आवेदन भेज रहे हों जिस जॉब में आपको ऐसी गलतियों पर ध्यान देना होगा. इसके अलावा, दूसरों को भी अपना रिज्यूम पढ़वाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपने अपने रिज्यूम में कोई गलती नहीं की है. अधिकांश इंटरव्यूअर भावी उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए उनके रिज्यूम्स अच्छी तरह स्कैन करते हैं और ऐसी त्रुटियां आपके रिज्यूम रिजेक्शन का महत्वपूर्ण कारण बन जाती हैं.

रिज्यूम में शामिल करें अपनी उपलब्धियां, जिम्मेदारियां न गिनवाएं

कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर ऐसी गलती करते हैं क्योंकि उन्हें अपनी उपलब्धियों और जिम्मेदारियों के बीच अंतर की जानकारी नहीं होती है. उन्हें ऐसा लगता है कि उपलब्धि सेक्शन में कई बुलेट प्वाइंट्स दिखाने से उनका रिज्यूम इंटरव्यूअर्स को अधिक प्रभावित करेगा. लेकिन, वे यह समझ ही नहीं पाते हैं कि इन सभी बुलेट प्वाइंट्स में से बहुत सारे बुलेट प्वाइंट्स उपलब्धियों से संबद्ध नहीं होते हैं. वे बुलेट प्वाइंट्स केवल ऐसे कर्तव्य इंगित करते हैं जो छात्रों को अपने कॉलेज और इंटर्नशिप्स में अवश्य पूरे करने पड़ते हैं. आपको इसका कारण अपने एम्पलॉयर्स को समझाना होगा कि कोई विशेष कार्य पूरा करने के बाद आपको कोई उपलब्धि प्राप्त करने का एहसास क्यों हुआ?

कॉलेज स्टूडेंट्स और फ्रेश ग्रेजुएट्स के लिए कुछ असरदार रिज्यूम राइटिंग टिप्स

आपको रिज्यूम में हो कम शब्दों में अधिक विवरण

किसी फ्रेशर ग्रेजुएट का बेहतरीन रिज्यूम आमतौर पर एक या दो पन्नों का होता है. लंबे रिज्यूम्स और कुछ तो नहीं करते हैं लेकिन, आपके कौशल के संबंध में एम्पलॉयर्स को कंफ्यूज जरुर कर देते हैं. अगर उन्हें लगता है कि आप सभी कार्य कर सकते हैं, लेकिन किसी भी कार्य में मास्टर या अति कुशल नहीं हैं तो आपको अच्छी प्लेसमेंट मिलने की संभावना कमजोर पड़ जाती है. इसके अलावा, आपका डिटेल्ड  रिज्यूम अव्यवस्थित और पढ़ने में मुश्किल होता है. रिक्रूटर्स महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए कई  रिज्यूम्स को स्कैन करते हैं. लेकिन, अगर आपका रिज्यूम काफी लंबा है तो इससे आपके रिज्यूम के प्रति रिक्रूटर्स की उदासीनता बढ़ जाएगी. आप किसी जॉब के लिए एक सूटेबल कैंडिडेट क्यों हैं?... इसके लिए कम से कम शब्दों में अपने बारे में अधिकतम जानकारी दें. आप अपना इम्प्रेसिव रिज्यूम तैयार करने के लिए कैलीबरी या कैम्ब्रिआ जैसे साफ फॉन्ट्स इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपका रिज्यूम हो जॉब डिस्क्रिप्शन के मुताबिक   

बेशक आपका एक ही रिज्यूम सभी जॉब प्रोफाइल्स के लिए उपयोगी साबित नहीं हो सकता. अपने लेटेस्ट जॉब प्रोफाइल के मुताबिक आपको अपने रिज्यूम में थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. अगर आप हर संगठन में एक ही जॉब के लिए आवेदन भेज रहे हैं तो भी आपको अपने रिज्यूम में थोड़ा-सा परिवर्तन जरुर करना चाहिए. आपको अलग-अलग रिक्रूटर्स द्वारा दिए गए जॉब डिस्क्रिप्शन के मुताबिक अपने रिज्यूम में बार-बार बदलाव करना होगा. संबद्ध जॉब डिस्क्रिप्शन के कीवर्ड्स से मेल खाता विवरण आप अपने रिज्यूम में जरुर शामिल करें. अगर आप अपने एम्पलॉयर्स की जरूरतों के मुताबिक ही अपना रिज्यूम पेश करते हैं तो बड़ी आसानी से आपके रिक्रूटर्स का ध्यान आपके रिज्यूम की तरफ चला जाता है.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए रिज्यूम राइटिंग के लेटेस्ट ट्रेंड्स

आप संबद्ध जॉब प्रोफाइल के मुताबिक ही हमेशा अपने लिए इम्प्रेसिव प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार करें ताकि इंटरव्यूअर्स का ध्यान आपके रिज्यूम की ओर तुरंत चला जाए. आप इस बात का हमेशा पूरा ख्याल रखें कि आप अपने भावी एम्पलॉयर से केवल अपने रिज्यूम के माध्यम से ही पहला संपर्क करते हैं और केवल आपके रिज्यूम को देखकर ही आपका भावी एम्पलॉयर अपने मन में आपके व्यक्तित्व की छवि बना लेता है. हम सभी इस प्रसिद्ध कहावत से तो अच्छी तरह परिचित ही हैं कि, ‘पहला इम्प्रैशन ही आखिरी इम्प्रैशन होता है.' इस कहावत में कितनी सच्चाई है? हम कह नहीं सकते. लेकिन निश्चित रूप से पहले एक खराब इम्प्रैशन डालकर उसमें सुधार लाने की कोशिश करने की तुलना में पहले ही दिन एक अच्छा इम्प्रैशन डालना कहीं बेहतर होता है. इसलिए आप अपने लिए एक ऐसा रिज्यूम तैयार करने की पूरी कोशिश करें जिस पर एक नजर डालते है संबद्ध कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से आपको इंटरव्यू कॉल आ जाये.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories