SSC परीक्षाओं के लिए मुहावरों और वाक्यांशों को कैसे याद रखें?

सभी SSC परीक्षाओं में, चार विकल्पों के रूप में इस विषय से कम से कम एक सवाल होगा| जिसमें से आपको एक सही विकल्प चुनना होगा। नीचे दिए गए पाठ में, जब भी आप मुहावरों व वाक्यांशों से रूबरू होंगे, आपको मुहावरों को याद रखने और पुन: स्मरण करने की युक्तियां का विस्तृत वर्णन किया गया है-

Updated: Feb 4, 2019 12:46 IST
ssc english prep tips
ssc english prep tips

एक मुहावरा एक सामान्य शब्द या वाक्यांश होता है जिसका मूल रूप से सांस्कृतिक अर्थ होता है जिसका अर्थ इसकी समग्र संकेतन से अलग होता है। यह उपमा, रूपक और अतिशयोक्ति से बिल्कुल अलग है| इसका भाषण के आंकड़ों के साथ कुछ भी लेना देना नहीं है| एक मुहावरा एक वाक्यांश है, जहां उसका सामूहिक अर्थ प्रत्येक शब्द के शब्दकोश अर्थ से अलग है। विडंबनाओं को नीतिवचन के साथ भी भ्रमित नहीं किया जाता है, जो साधारण बातें हैं और जो सामान्य ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव के आधार पर सत्य व्यक्त करते हैं। अधिक स्पष्ट तरीके से, हम यह कह सकते हैं कि मुहावरे किसी भी भाषा में दिए गया भाषण या अभिव्यक्ति है, जो व्याकरणिक रूप से अजीब है या उसके तत्वों के व्यक्तिगत अर्थ से नहीं समझा जा सकता है।

सभी SSC परीक्षाओं में, चार विकल्पों के रूप में इस विषय से कम से कम एक सवाल होगा| जिसमें से आपको एक सही विकल्प चुनना होगा। नीचे दिए गए पाठ में, जब भी आप मुहावरों व वाक्यांशों से रूबरू होंगे, आपको मुहावरों को याद रखने और पुन: स्मरण करने की युक्तियां का विस्तृत वर्णन किया गया है-

SSC परीक्षाओं हेतु पात्रता मानदंड

SSC अंग्रेजी तैयारी युक्तियाँ: मुहावरे और वाक्यांश

मुहावरों और वाक्यांशों पर जाने से पहले आप निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करना चाहिए। आइये, देखते है-

संदर्भ की समझ

मुहावरे और वाक्यांश स्थितिजन्य हैं जहाँ भी आप चाहते हैं वहां उनका उपयोग नहीं किया जा सकता। इनका एक विशेष स्थिति या टिप्पणियों के साथ अभ्यास किया जा सकता है। उस संदर्भ को समझें जिसमें एक विशेष मुहावरे या वाक्यांश का प्रयोग किया गया है। यह आपको विशेष मुहावरे को समझने और याद रखने में सहायता करेगा। इसलिए, संदर्भ महत्वपूर्ण है कई अन्य वाक्यांश भी हैं, जिनका उपयोग उसी संदर्भ में किया जा सकता है यह तुकबंदी और उपयुक्तता पर निर्भर करता है.

SSC CGL परीक्षा की टॉप 5 पोस्ट्स: वेतनमान और करियर ग्रोथ

सूचीबद्धता

मुहावरों की तैयारी एक आसान और सीमित कार्य नहीं है क्योंकि अंग्रेजी भाषा में हजारों वाक्यांश होते हैं और ये समय समय पर विकसित होते रहते हैं क्योंकि नया साहित्य प्रसिद्ध लेखक, कवियों और लेखकों द्वारा लिखा जाता रहता है। इसलिए, आपको अपने साथ एक डायरी ले जाने की सलाह दी जाती है। जब भी आप किसी अपरिचित मुहावरे से रूबरू होते हैं, तो इसे अपने अर्थ और संदर्भ के साथ लिखें| यह डायरी दोहराने और याद करने के समय फलदायी होगी। आप टैबलेट, स्मार्टफोन या लैपटॉप जैसी डायरी या नोटबुक के विकल्प का उपयोग भी कर सकते हैं।

क्रैमिंग से बचें

अधिकांश उम्मीदवारों इसे पढना व याद करना काफी आसान और मनोरंजक मानते है जोकि बिलकुल  नहीं है और उन्हें बल्क और बेतरतीब तरीके से सीखने का प्रयास करते है। अत: उन्हें समूहबद्ध और चरणबद्ध रूप में जानें एक बार में कई मुहावरों को जानने के लिए कभी भी प्रयास न करें। हालांकि, विषयों में समूहबद्ध करके उन्हें सीखना काफी अच्छा विचार है।

How to Crack SSC CHSL Exam?

 

दृश्य सह-संबंध

जब भी आप मुहावरों और वाक्यांशों के लिए तैयारी कर रहे हैं, उन्हें कहानियों से संबंधित करें और इसे विज़ुअलाइज़ेशन के साथ याद रखें। इस रणनीति के साथ अभ्यास करने से आपकी मेमोरी और अधिक मजबूत और लंबे समय तक बनी रहेगी| मुहावरे को समझने में कभी भी जल्दी न करें| इसे समय दें और संगठित ढंग से तैयारी करें।

कैसे - SSC गौरवशाली करियर के लिए पहला कदम हो सकता है?

मूलत: समझ

अधिकांश मुहावरों और वाक्यांशों में बहुत दिलचस्प मूल कहानियां हैं आपको इस प्रकार के मुहावरों और वाक्यांशों का अर्थ बेहतर से समझने की कोशिश करनी चाहिए। इसके पश्चात् आप अपनी खुद की कहानी या फिर मूल कहानी बनाकर इनकी प्रैक्टिस करनी चाहिए| इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

उपरोक्त लेख में, हमने सभी सामान्य और अधिकतर प्रयोग होने वाली युक्तियों का उल्लेख किया है जो लंबे समय के लिए मुहावरों और वाक्यांशों को याद रखने और विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए इस्तेमाल में लायी जा सकती है।

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Related Stories

    Comment (0)

    Post Comment

    7 + 8 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.