भारतीय रिज़र्व बैंक के ग्रेड ‘बी’ अधिकारी चरण I परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आरबीआई हर साल ग्रेड बी ऑफिसर्स परीक्षा आयोजित करता है। यहां पर जागरण जोश की बैंकिंग टीम परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सुझाव दे रही है।

Created On: May 17, 2017 14:20 IST
Modified On: May 17, 2017 15:52 IST

RBI Grade B Preparation Tips

 भारतीय रिज़र्व बैंक के ग्रेड बी अधिकारी परीक्षा में दो चरण होते हैं, चरण I और चरण II। इस वर्ष जून के तीसरे महीने में आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी परीक्षा का चरण  I आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के प्रथम चरण में मल्टीपल चाइस प्रश्न शामिल होंगे और इसमें चार विषय होंगे- सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक  योग्यता और तर्क शक्ति। परीक्षा में 2 घंटे की अवधि के साथ 200 सवाल पूछे जायेगे ।परीक्षा आरबीआई द्वारा आवंटित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन ली जाएगी।

परीक्षा का पैटर्न: चरण I

विषय

प्रशनो की संख्या

अधिकतम मार्क्स

अवधि

सामान्य जागरूकता

80

80

2 hours

अंग्रेजी भाषा

30

30

मात्रात्मक योग्यता

30

30

तर्क शक्ति

60

60

कुल

200

200

आवश्यक कट ऑफ अंक हासिल करके परीक्षा के प्रथम चरण को पास करने के बाद उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए योग्य होंगे। इस चरण में तीन पत्र होते हैं जिनमें अंग्रेजी और इकनोमिक एंड सोशल इशू के प्रश्न पत्र सभी अभ्यर्थियों के लिए कॉमन के होते हैं और वित्त और प्रबंधन / अर्थशास्त्र / सांख्यिकी से वैकल्पिक पेपर उम्मीदवारों द्वारा चुने जाते हैं। चरण 2 की परीक्षा में 300 अंक की होगी । अंग्रेजी का पेपर विवरणात्मक होता है जिसमे अभ्यर्थी की लेखन क्षमता का परिक्षण किया जाता है । उम्मीदवारों को चरण 2 में प्रत्येक पत्र को हल करने के लिए 1½ घंटे का समय मिलेगा। चरण 2 की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चरण 3 अर्थात निजी साक्षात्कार से गुजरना होगा जो 50 अंकों की होती है।

चरण I के लिए कैसे तैयार करें:

 यहां परीक्षा के लिए कुछ तैयारी करने का युक्तियां दी गई हैं:

  • नियमित अभ्यास करें: सफलता सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है, अभ्यास करना। रीज़निंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड जैसे पेपर ऐसे हैं, जो प्रारंभिक चरण में उम्मीदवारों से बहुत अधिक समय और ध्यान मांगते हैं। नई ट्रिक्स, विधियों और रणनीतियों के माध्यम से प्रश्न को  हल करने में लगने वाले समय को कम करने का प्रयास करे  और अपने चयनित होने की संभावना को बढ़ाये।
  • पुस्तकों और वेबसाइटों के माध्यम से तैयारी करे: परीक्षा के लिए कई विशिष्ट किताबें और वेबसाइटें उपलब्ध हैं । इन वेबसाइटों और पुस्तकों के माध्यम से  उम्मीदवारों को सटीक और नवीनतम पैटर्न जानने और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संरचना के बारे में सही जानकारी मिलती है ।यह अभ्यर्थी को तैयारी करने की सही दिशा प्रदान करती है ।
  • पढ़ने की आदत विकसित करे: भाषा में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए रोज़ इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े यह अंग्रेजी भाषा नए सिरे  सीखने का सर्वोत्तम तरीका है। पढ़ने की आदत यह सुनिश्चित करती है कि आप नए वाक्य रचना संरचनाओं को सीख्ने के साथ साथ व्याकरण को अच्छी तरह समझें। यह आपकी शब्दावली को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिसका परीक्षा में परीक्षण किया जाता है। नियमित पढ़ने की आदत भी नई जानकारी और तथ्यों को खोजने में मदद करती है जो सामान्य जागरूकता के पेपर में भी उम्मीदवारों को मदद कर सकती हैं।
  • समय का ध्यान रखें: परीक्षा में प्रश्न हल करने का समय सीमित होता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जितना संभव हो उतना मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। विभिन्न ट्रिक्स के माध्यम से अपनी तैयारी को और मजबूत करे, प्रत्येक सेक्शन को हल करने के लिए स्टॉपवॉच रखे। प्रत्येक आधे घंटे के लिए अलार्म सेट करना, प्रत्येक अनुभाग में विशिष्ट समय आवंटित करना, उम्मीदवारों को वास्तविक परीक्षा में समय पर अपने पेपर को पूरा करने में मदद कर सकता है।

 

2017 में होने वाली 7 टॉप बैंकिंग परीक्षाएं !

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    8 + 8 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.